DA Image
6 अप्रैल, 2021|6:09|IST

अगली स्टोरी

IND vs ENG: महान एडम गिलक्रिस्ट के नाम था स्पेशल रिकॉर्ड, अब ऋषभ पंत ने शतक जड़ की बराबरी

adam gilchrist rishabh pant photo-lh collage

इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के चौथे टेस्ट का दूसरा दिन भारत के नाम रहा। इंग्लैंड टीम ने पहले सेशन में तीन बड़े विकेट झटक भारत को परेशानी में ला दिया था, लेकिन दूसरे और तीसरे सेशन में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का जादू सिर चढ़कर बोला। उन्होंने इस दौरान न केवल धुआंधार शतक जड़ा, बल्कि वॉशिंगटन सुंदर के साथ शतकीय साझेदारी टीम इंडिया को पहली पारी में मजबूत बढ़त भी दिला दी। शतक के साथ ही पंत के नाम अब एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, जो इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के महान विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के ही नाम था।

India vs England: रोहित शर्मा ने पूछा-विकेट के पीछे इतना शोर क्यों मचाते हो? ऋषभ पंत ने दिया दिल जीतने वाला जवाब

मोटेरा की पिच पर आतिशी पारी खेलने वाले पंत अब इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और अब भारत की सरजमीं पर टेस्ट शतक जड़ने वाले मात्र दूसरे विकेटकीपर बन गए हैं। उनके पहले गिलक्रिस्ट ही थे, जो इन तीन देशों में टेस्ट सेंचुरी जड़ चुके थे। पंत ने अपनी इस पारी में 101 रन बनाए और सुंदर (नाबाद 60) के साथ सातवें विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की, जिससे भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट पर 294 रन बनाए।

भारत ने बांग्लादेश को 10 विकेट से रौंदा, सहवाग ने खेली तूफानी पारी

पंत हालांकि शतक पूरा करने के बाद अपनी पारी को लंबा नहीं खींच सके, लेकिन उन्होंने अपना काम बखूबी किया। पंत ने अपनी पारी में 13 चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने शुरू में सतर्कता बरती और इस बीच जो रूट पर लगाया उनका छक्का उनकी बल्लेबाजी शैली के अनुरूप रहा। पंत ने पहले 50 रन 82 गेंदों में पूरे किए थे लेकिन इसके बाद शतक तक पहुंचने के लिए उन्होंने केवल 33 गेंदें खेली। पंत और सुंदर की पार्टनरशिप से पहले भारत एक समय इंग्लैंड के पहली पारी के 205 रन के स्कोर तक पहुंचने के लिये भी संघर्ष कर रहा था लेकिन अब वह मोटेरा की स्पिनरों की मददगार पिच पर 89 रन की बढ़त लेकर मजबूत स्थिति में पहुंच गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:india vs england Rishabh Pant equals Adam Gilchrist special record with his third Test hundred