फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndia vs England- रांची में कैसा रहेगा पिच का मिजाज, जसप्रीत बुमराह के बगैर कैसी होगी भारतीय प्लेइंग XI?

India vs England- रांची में कैसा रहेगा पिच का मिजाज, जसप्रीत बुमराह के बगैर कैसी होगी भारतीय प्लेइंग XI?

India vs England Pitch Report 4th Test Playing XI- इंडिया वर्सेस इंग्लैंड रांची टेस्ट के लिए भारतीय प्लेइंग XI में एक बदलाव तय है। जसप्रीत बुमराह को इस टेस्ट के लिए आराम दिया गया है।

India vs England- रांची में कैसा रहेगा पिच का मिजाज, जसप्रीत बुमराह के बगैर कैसी होगी भारतीय प्लेइंग XI?
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 07:36 AM
ऐप पर पढ़ें

India vs England- इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का चौथा और महत्वपूर्ण मुकाबला आज यानी 23 फरवरी से रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेला जाना है। इस मैच के जरिए सीरीज का रिजल्ट भी निकलने की संभावनाएं हैं। जी हां, सीरीज में 2-1 की बढ़त बना चुका भारत अब रांची में भी तिरंगा लहराकर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बनाना चाहेगा। वहीं सीरीज का पहला मुकाबला जीतकर लय खो चुकी इंग्लैंड की टीम रांची टेस्ट जीतकर सीरीज में रोमांच का तड़का लगाना चाहेगी। अगर इंग्लैंड की टीम यहां जीत दर्ज करती है तो सीरीज का फाइनल मैच धर्मशाला में खेला जाएगा। आइए इंडिया वर्सेस इंग्लैंड रांची पिच रिपोर्ट के साथ प्लेइंग XI पर एक नजर डालते हैं-

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड लाइव स्कोर यहां देखें

India vs England Pitch Report & Toss Update

रांची ने इससे पहले सिर्फ दो टेस्ट मैचों की मेजबानी की है। इस मैदान पर आखिरी मैच 2019 में हुआ था, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 202 रनों से हराया था। आमतौर पर, रांची की पिच बल्लेबाजों को फेवर करती है। 2017 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 603 रन बनाए थे। इस मैदान पर पहली पारी का एवरेज स्कोर 479 रन है। ऐसे में टीमें टॉस जीतकर पहले बैटिंग ही करना चाहेगी।

टेस्ट मैच: 2

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों द्वारा जीते गए मैच: 1

बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों द्वारा जीते गए मैच: 0

मैच टाई: 0

IND vs ENG: रोहित शर्मा एंड कंपनी तोड़ेगी 'बैजबॉल' का घमंड? रांची में भारत रच सकता है इतिहास

मैच ड्रा: 1

हाईएस्ट टीम स्कोर: 603/9 दिसंबर - भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2017

लोएस्ट टीम स्कोर: 133 - दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, 2019

औसत रन रेट: 3.07

हाईएस्ट स्कोर: 212 - रोहित शर्मा (IND) बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2019

बेस्ट बॉलिंग फिगर (पारी): 5/124 - रविंद्र जड़ेजा (IND) बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2017

बेस्ट बॉलिंग फिगर (मैच): 9/178 - रविंद्र जड़ेजा (IND) बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2017

पहली पारी का औसत स्कोर: 479

IND vs ENG 4th test weather forecast : इंडिया वर्सेस इंग्लैंड चौथे मैच के दौरान तूफान देगा दस्तक, जानें मौसम का हाल

India vs England Playing XI-

इंग्लैंड ने रांची टेस्ट के लिए प्लेइंग XI का ऐलान एक दिन पहले ही कर दिया है। इंग्लिश टीम में दो बदलाव रेहान अहमद और मार्क वुड के रूप में हुए हैं। उनकी जगह ऑफ स्पिनर शोएब बशीर और तेज गेंदबाज ओली रॉबिंसन को जगह मिली है। इंग्लैंड ने अपनी बैटिंग यूनिट में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है।

वहीं बात भारत की करें तो, जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में मुकेश कुमार या आकाशदीप सिंह में से किसी एक तेज गेंदबाज को मौका मिल सकता है। मुकेश कुमार ने सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम में खेला था, मगर वह अपनी छाप छोड़ने में नाकामयाब रहे थे। उन्हें चौथे टेस्ट के लिए स्क्वॉड में फिर से चुना गया है। वहीं आकाशदीप का परफॉर्मेंस भारत ए के लिए काफी शानदार रहा है। अगर उन्हें खेलने का मौका मिलता है तो वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करेंगे।

भारत के लिए अनुभवहीन बैटिंग लाइनअप जरूर थोड़ा चिंता का विषय है, मगर केएल राहुल और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा को इन्हीं से काम चलाना होगा। हालांकि रजत पाटीदार को छोड़कर सभी बल्लेबाजों ने अभी तक अपना काम बखूबी निभाया है।

इंग्लैंड प्लेइंग XI- जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, शोएब बशीर, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन

इंडिया प्लेइंग XI- यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रविंद्र जड़ेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार/आकाश दीप, मोहम्मद सिराज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें