फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndia vs England: विकेट के पीछे धोनी, मैदान पर सचिन, रूट ने याद किया अपना डेब्यू टेस्ट- Video

India vs England: विकेट के पीछे धोनी, मैदान पर सचिन, रूट ने याद किया अपना डेब्यू टेस्ट- Video

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 5 फरवरी (शुक्रवार) से होना है। सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट के लिए बहुत खास होने वाला है। सीरीज का पहला मैच रूट के टेस्ट...

India vs England: विकेट के पीछे धोनी, मैदान पर सचिन, रूट ने याद किया अपना डेब्यू टेस्ट- Video
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 04 Feb 2021 02:39 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 5 फरवरी (शुक्रवार) से होना है। सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट के लिए बहुत खास होने वाला है। सीरीज का पहला मैच रूट के टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा। रूट का भारतीय ग्राउंड से कनेक्शन काफी पुराना है। भारतीय सरजमीं पर ही उन्होंने इंग्लैंड की ओर से अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेला था और भारतीय सरजमीं पर ही उन्होंने अपने करियर का 50वां टेस्ट मैच भी खेला था। इस सीरीज के साथ ही भारत में कोविड-19 महामारी काल में इंटरनैशनल क्रिकेट की वापसी हो रही है। सीरीज के पहले टेस्ट मैच से पहले रूट ने अपना डेब्यू टेस्ट मैच याद किया है और बताया कि क्यों वह बहुत यादगार था।

INDvENG: इंग्लैंड को लगा झटका, पहले दो टेस्ट मैच से बाहर हुए क्रॉले

रूट ने अपने डेब्यू टेस्ट में 76 रनों की पारी खेली थी, इस दौरान उन्होंने 229 गेंदों का सामना किया था। 13 दिसंबर 2012 को नागपुर में रूट ने अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेला था। भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का वह आखिरी मैच था। उस टेस्ट मैच में विराट कोहली ने सेंचुरी ठोकी थी। वह सीरीज इंग्लैंड के लिए यादगार रही थी क्योंकि एलिस्टेयर कुक की कप्तानी में इंग्लैंड ने भारत में 2-1 से सीरीज अपने नाम की थी।

टी10 लीग टूर्नामेंट में इस गेंदबाज का बॉलिंग एक्शन हुआ वायरल- Video

रूट ने अपने डेब्यू टेस्ट को याद करते हुए कहा, 'मैं खुद को हंसने से रोक नहीं पा रहा था। मैं मैदान के चारों तरफ नजर दौड़ा रहा था, स्टंप्स के पीछे धोनी खड़े थे, सचिन तेंदुलकर भी मैदान पर मौजूद थे। जिन्होंने अपना डेब्यू तब किया था, शायद जब मैं पैदा भी नहीं हुआ था।' रूट ने इंग्लैंड की ओर से 99 टेस्ट मैचों में 49.1 की औसत से 8,249 रन बनाए हैं। इस दौरान 19 सेंचुरी, 49 हाफसेंचुरी और चार डबल सेंचुरी जड़ी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें