फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndia vs England 2nd Test: भारत ने इंग्लैंड से किया हिसाब बराबर, बैजबॉल को दूसरे टेस्ट में 106 रनों से हराया

India vs England 2nd Test: भारत ने इंग्लैंड से किया हिसाब बराबर, बैजबॉल को दूसरे टेस्ट में 106 रनों से हराया

India vs England 2nd Test Match Day 4 Highlights: टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड से हिसाब बराबर कर लिया है। बैजबॉल को दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने 106 रनों के अंतर से

India vs England 2nd Test: भारत ने इंग्लैंड से किया हिसाब बराबर, बैजबॉल को दूसरे टेस्ट में 106 रनों से हराया
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Feb 2024 02:19 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs England 2nd Test Day 4 Match Highlights: भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापट्टनम में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में मेजबान भारतीय टीम ने जीत हासिल की और सीरीज में इंग्लैंड से हिसाब बराबर कर लिया। सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड ने जीता था। ऐसे में अब सीरीज 1-1 की बराबरी पर खड़ी हो गई है। भारत ने इस मैच में बैजबॉल को 106 रनों से मात दी। 

मैच का नतीजा चौथे दिन दूसरे सेशन के आखिर में निकला। इंग्लैंड की टीम ने चौथे दिन 399 रनों के जवाब में 67/1 से आगे खेलना शुरू किया। मेहमान टीम 292 रन बनाकर ढेर हो गई और मैच 106 रनों से हार गई। पूरे दिन मैच रोमांचक रहा, लेकिन जो रूट और बेन स्टोक्स का विकेट मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। जैक क्रॉली ने भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया, लेकिन उनको कुलदीप यादव ने lbw आउट किया। 

क्रॉली के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज इंग्लैंड का अर्धशतक भी इस पारी में नहीं जड़ पाया। इस तरह बैजबॉल फेल हो गई। अब तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला जाएगा। आर अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने इस पारी में तीन-तीन विकेट निकाले, जबकि  एक-एक सफलता इस पारी में अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को मिली। दोहरा शतक पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ने जड़ा था और शतक दूसरी पारी में शुभमन गिल के बल्ले से निकला था।

India vs England 2nd Test Match LIVE Scorecard

Ind vs Eng 2nd Test LIVE Score Updates

IND 396 & 255
ENG 253 & 292

2:17 PM - India vs England LIVE Score- भारत को आखिरी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। उन्होंने टॉम हार्टली को क्लीन बोल्ड कर दिया। वे 47 गेंदों में 36 रन बनाकर आउट हुए। बुमराह को इस पारी में 3 और मैच में कुल 10 विकेट मिले।

2:04 PM - India vs England LIVE Score- भारत को 9वीं सफलता मुकेश कुमार ने दिलाई। उन्होंने शोएब बसीर को आउट किया। 

2:00 PM - India vs England LIVE Score- इंग्लैंड ने 8 विकेट खोकर 280 रन बना लिए हैं। दूसरे दिन टी ब्रेक होने को है। भारत को मुकाबला जीतने के लिए 2 विकेट चाहिए। अश्विन को 500 विकेट के लिए 1 विकेट की जरूरत है।

1:50 PM - India vs England LIVE Score- जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड को 8वां झटका दिया और मैच का रुख पूरी तरह से भारत की ओर मोड़ दिया। उन्होंने बेन फोक्स को चलता किया, जो खतरनाक लग रहे थे।

1:40 PM - India vs England LIVE Score- अश्विन के ओवर में एक ऐसा मौका आया जब विवाद खड़ा हो गया। अंपायर ने हार्टली को कैच आउट दिया था, लेकिन डीआरएस कॉल में पाया गया कि गेंद बैट से नहीं लगी। बाद में lbw देखा गया तो पाया गया कि अंपायर्स कॉल है। 

1:20 PM - India vs England LIVE Score- इंग्लैंड का स्कोर 250 के पार हो गया है। तीन विकेट हाथ में हैं, क्या यहां से इंग्लैंड की टीम बैजबॉल क्रिकेट खेलकर जीत की ओर जाना चाहेगी?

12:52 PM - India vs England LIVE Score- भारत को सातवीं सफलता श्रेयस अय्यर ने दिलाई। उन्होंने इंग्लैंड की टीम के कप्तान बेन स्टोक्स को रन आउट कर दिया। वे 29 गेंदों में 11 रन बना सके। 

12:32 PM - India vs England LIVE Score- इंग्लैंड की टीम ने 200 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। जीत के लिए अभी भी 190 से ज्यादा रन चाहिए और हाथ में चार ही विकेट हैं। बेन फोक्स और बेन स्टोक्स क्रीज पर हैं। एक विकेट गिरते ही इंग्लैंड के लिए मैच में वापसी करना कठिन हो जाएगा। 

12:22 PM - India vs England LIVE Score- इंग्लैंड की टीम अब संभलकर खेल रही है, क्योंकि 6 विकेट गिर चुके हैं। 

12:10 PM - India vs England LIVE Score- चौथे दिन के दूसरे सेशन का खेल शुरू हो गया है। बेन स्टोक्स और बेन फोक्स क्रीज पर हैं। 

11:29 AM - India vs England LIVE Score- भारत को जल्द ही छठी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। उन्होंने जॉनी बेयरेस्टो को 26 रन के निजी स्कोर पर lbw आउट किया। इसी के साथ चौथे दिन का लंच भी हो गया। लंच से पहले इंग्लैंड का स्कोर 194/6 है।

11:24 AM - India vs England LIVE Score- भारत को पांचवीं सफलता कुलदीप यादव ने दिलाई। उन्होंने खतरनाक दिख रहे जैक क्रॉली को कुलदीप यादव ने lbw आउट किया। इस तरह भारत ने मैच में फिर से वापसी की।

11:15 AM - India vs England LIVE Score- भारत की टीम को पांचवें विकेट की तलाश में है, क्योंकि इंग्लैंड का स्कोर 180 के पार हो गया है। जैक क्रॉली और जॉनी बेयरेस्टो तेजी से रन बना रहे हैं।

10:57 AM - India vs England LIVE Score- इंग्लैंड का स्कोर 160 के पार हो चुका है। भारतीय टीम एक और विकेट पहले सेशन में निकालना चाहेगी। 

10:42 AM - India vs England LIVE Score- भारत को चौथी सफलता आर अश्विन ने दिलाई। उन्होंने जो रूट को अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट कराया और भारत की मैच पर पकड़ बनवाई।

10:30 AM - India vs England LIVE Score- भारत को दिन की दूसरी और पारी की तीसरी सफलता आर अश्विन ने दिलाई। उन्होंने खतरनाक दिख रहे ओली पोप को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। 

10:20 AM - India vs England LIVE Score- इंग्लैंड के ओपनर जैक क्रॉली ने 84 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। पहली पारी में भी वे अर्धशतक बनाने में सफल हुए थे। 

10:17 AM - India vs England LIVE Score- इंग्लैंड का स्कोर 110 के पार हो चुका है। जैक क्रॉली और ओली पोप क्रीज पर हैं। अश्विन भी गेंदबाजी के लिए आ गए हैं। 

10:03 AM - India vs England LIVE Score- भारत को दूसरी सफलता अक्षर पटेल ने दिलाई। दिन का पहला विकेट इंग्लैंड का रेहान अहमद के रूप में गिरा। वे 31 गेंदों में 23 रन बनाकर lbw आउट हो गए। अब ओली पोप क्रीज पर आए हैं।

10:00 AM - India vs England LIVE Score- भारतीय टीम बुरी तरह से विकेट की तलाश में जुटी हुई है। इंग्लैंड का स्कोर 90 के पार हो गया है।

9:53 AM - India vs England LIVE Score- इंग्लैंड का स्कोर 80 के पार हो गया है। भारत को दूसरे विकेट की तलाश है। 

9:44 AM - India vs England LIVE Score- बुमराह ने अपने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर चौका खाया। इंग्लैंड का स्कोर 70 के पार हो चुका है। भारत को मैच में बने रहने के लिए जल्द विकेट निकालना होगा। 

9:36 AM - India vs England LIVE Score- जसप्रीत बुमराह ने दिन के पहले ओवर में एक भी रन नहीं दिया। अब अक्षर पटेल गेंदबाजी के लिए आए हैं।  

9:30 AM - India vs England LIVE Score- चौथे दिन का खेल शुरू हो गया है। जैक क्रॉली और रेहान अहमद के सामने जसप्रीत बुमराह हैं। 

9:25 AM - India vs England LIVE Score- दोनों टीमों के खिलाड़ी अब मैदान पर पहुंच रहे हैं। कुछ ही देर में दिन की पहली बॉल फेंकी जाएगी। 

9:00 AM - India vs England LIVE Score- चौथे दिन का खेल अब से आधे घंटे के बाद शुरू होगा। इंग्लैंड को 67/1 से आगे खेलना है। 

मैच का नतीजा निकलने के पूरे चांस आज ही हैं। या तो इंग्लैंड की टीम 2-0 से सीरीज में आगे हो जाएगी या फिर भारतीय टीम 1-1 की बराबरी इस सीरीज में कर लेगी। इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य है, जिसमें से 67 रन एक विकेट खोकर उन्होंने बना लिए हैं। इंग्लैंड को अभी जीत के लिए 332 रन चाहिए, जबकि भारत को अगर मुकाबला जीतना है तो 9 विकेट चटकाने होंगे। ऐसे में आज का मैच दिलचस्प होगा। 

इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक की बदौलत 396 रन बनाए थे। इसके बाद इंग्लैंड की टीम पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी और 253 रन बनाकर ढेर हो गई। इस तरह भारत को 143 रनों की बढ़त मिली और भारत ने अपनी दूसरी पारी में 255 रन बनाए, जिसमें शुभमन गिल का शतक शामिल था। ऐसे में इंग्लैंड को जीत के लिए 399 रनों का विशाल स्कोर मिला। तीसरे दिन के आखिरी सेशन में भारत ने उम्मीद की थी कि कुछ विकेट मिल जाएंगे, लेकिन सिर्फ एक ही सफलता रविचंद्रन अश्विन को मिली। भारतीय फैंस चाहेंगे कि बुमराह पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी विकेट निकालें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें