फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs ENG Highlights 2nd Test: बुमराह ने मचाया धमाल, दूसरे दिन बैकफुट पर इंग्लैंड, भारत को मिली दमदार बढ़त

IND vs ENG Highlights 2nd Test: बुमराह ने मचाया धमाल, दूसरे दिन बैकफुट पर इंग्लैंड, भारत को मिली दमदार बढ़त

India vs England Day-2 Highlights: इंडिया वर्सेस इंग्लैंड दूसरा टेस्ट विशाखापट्टनम में खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन भारत की पहली पारी 396 रन पर सिमटी। वहीं, इंग्लैंड ने 253 रन बनाए।

IND vs ENG Highlights 2nd Test: बुमराह ने मचाया धमाल, दूसरे दिन बैकफुट पर इंग्लैंड, भारत को मिली दमदार बढ़त
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 03 Feb 2024 05:11 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs England Day-2 Highlights: इंडिया वर्सेस इंग्लैंड पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम के स्टेडियम में खेला जा रहा है। रविवार को मुकाबले का दूसरा दिन था और इंग्लैंड बैकफुट पर है। मेजबान टीम की कुल बढ़त 171 रन हो गई है। स्टंप्स के समय भारत का स्कोर दूसरी पारी में 5 ओवर में बिना विकेट गंवाए 28 रन था। पहली पारी में डबल सेंचुरी जड़ने वाले यशस्वी जायसवाल 15 और कप्तान रोहित शर्मा 13 रन बनाकर नाबाद हैं। इससे पहले, भारत के 396 रन के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 253 रन पर सिमटी। भारत को पहली पारी के आधार पर 143 रन की बढ़त मिली। धाकड़ पेसर जसप्रीत बुमराह ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए 45 रन देकर 6 विकेट चटकाए। कुलदीप यादव ने तीन और अक्षर पटेल ने एक शिकार किया। इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन जैक क्रॉली (76) ने बनाए। कप्तान बेन स्टोक्स (47) अर्धशतक से चूक गए।  

टी ब्रेक तक इंग्लैंड का स्कोर 155/4 था और भारत ने आखिरी सत्र में 6 विकेट निकलाकर मेहमान टीम की पारी को समेट। वहीं, लंच ब्रेक के समय इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के 32 रन जुटाए थे। इंग्लैंड को जैक क्रॉली और बेन डकेट ने आक्रामक शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 59 रन जोड़े। इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने डकेट को 21 के निजी स्कोर पर आउट कर तोड़ा। इंग्लैंड ने 20वें ओवर में 100 रन का आंकड़ा पार किया। अक्षर पटेल ने क्रॉली को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। बुमराह ने रूट को 5 पर तो ओली पोप को 23 के निजी स्कोर पर इंग्लैंड को दो बड़े झटके दिए। जॉनी बेयरस्टो ने 25 और टॉम हार्टली ने 21 रन का योगदान दिया।

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड लाइव स्कोरकार्ड

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड लाइव हिंदी कमेंट्री

दूसरी पारी

IND 28/0

पहली पारी

IND 396
ENG 253/1

5:05 PM दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। भारत ने दूसरी पारी में 5 ओवर में बिना विकेट खोए 28 रन जोड़ लिए हैं। यशस्वी 15 और रोहित 13 रन बनाकर नाबाद हैं।

4:45 PM India vs England Live Score- भारत की दूसरी पारी शुरू हो चुकी है। यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा क्रीज पर हैं। एंडरसन ने पहले ओवर में पांच रन खर्च किए। रोहित ने चौका जमाया जबकि यशस्वी ने सिंगल निकाला।

4:30 PM India vs England Live Score- इंग्लैंड की पहली पारी 253 रन पर सिमट गई है। भारत को 143 रन की बढ़त मिली है। इंग्लैंड की ओर से आउट होने वाले आखिरी प्लेयर एंडरसन (6) रहे, जो बुमराह का शिकार बने। शोएब बशीर 7 रन बनाकर नाबाद रहे।

4:10 PM India vs England Live Score- बुमराह ने पंजा खोला है। उन्होंने हार्टली को 52वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। हार्टली ने 24 गेंदों में 21 रन बटोरे। उन्होंने दो चौके और एक छक्का मारा। 

3:55 PM India vs England Live Score- इंग्लैंड को आठवां झटका कप्तान बेन स्टोक्स के रूप में लगा। उन्हें बुमराह ने 50वें ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड किया। स्टोक्स ने 54 गेंदों में 47 रन बनाए। उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का लगाया। हार्टली 17 और जेम्स एंडरसन 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

3:25 PM India vs England Live Score- इंग्लैंड का सातवां विकेट रेहान अहमद के तौर पर गिरा है। उन्होंने 15 गेंदों में 6 रन बनाए। उन्होंने एक चौका लगाया। रेहान को कुलदीप ने 43वें ओवर में अपना शिकार बनाया। स्टोक्स 28 और टॉम हर्टली 3 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

3:00 PM India vs England Live Score- कुलदीप ने भारत को छठी सफलता दिलाई है। उन्होंने 39वें ओवर की दूसरी गेंद पर बेन फॉक्स को बोल्ड किया। फॉक्स 10 गेंदों में 6 रन ही बना सके। स्टोक्स 14 और रेहान अहमद 1 रके निजी स्कोर पर हैं।

2:45 PM India vs England Live Score- इंग्लैंड को पांचवां झटका जॉनी बेयरस्टो के रूप में लगा है। उन्हें बुमराह ने 36वें ओवर की चौथी गेंद पर गिल के हाथों कैच कराया। बेयरस्टो ने 39 गेंदों में 4 चौकों के जरिए 25 रन बनाए। स्टोक्स (8*) का साथ देने के लिए बेन फॉक्स (0*) आए हैं।

2:40 PM India vs England Live Score- तीसरे सेशन की शुरुआत हो चुकी है। 34वां ओवर बुमराह ने डाला, जो मेडन रहा। 

2:20 PM India vs England Live Score- दूसरे सेशन भारत के नाम रहा। भारत ने इस दौरान चार विकेट झटके। टी ब्रेक के समय इंग्लैंड का स्कोर 33 ओवर में 155/4  था। बेयरस्टो 24 और स्टोक्स 5 रन बनाकर नाबाद हैं।

2:00 PM India vs England Live Score- इंग्लैंड की टीम 150 रन की ओर बढ़ रही है। जॉनी बेयरस्टो 16 और कप्तान बेन स्टोक्स 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

1:46 PM India vs England Live Score- जसप्रीत बुमराह ने 28वें ओवर में ओली पोप को शानदार यॉर्कर पर बोल्ड कर भारत को चौथी सफलता दिलाई है। इस सेशन में टीम इंडिया का परफॉर्मेंस शानदार रहा है। पोप 23 के निजी स्कोर पर हुए आउट। जसप्रीत बुमराह को मिली दूसरी सफलता।

1:19 PM India vs England Live Score- 26वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने जो रूट के रूप में बड़ी मछली फंसाकर भारत की मैच में जोरदार वापसी करवाई है। इंग्लैंड ने 123 के स्कोर पर खोया तीसरा विकेट। बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में 8वीं बार रूट का शिकार किया। रूट 5 के निजी स्कोर पर लौटे पवेलियन।

1:19 PM Ind vs Eng Live Score- भारत के लिए बॉलिंग चेंज काम आया। अक्षर पटेल ने अपने पहले ही ओवर में खतरनाक दिख रहे जैक क्रॉली को 76 के निजी स्कोर पर आउट किया। श्रेयस अय्यर ने पकड़ा लाजवाब कैच।

1:05 PM Ind vs Eng Live Score- 20वें ओवर में इंग्लैंड ने 100 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। जैक क्रॉली शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं, वह 72 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं। क्रॉली का विकेट अब भारत के लिए काफी बड़ा हो गया है।

12:58 PM Ind vs Eng Live Score- जैक क्रॉली की तूफानी बल्लेबाजी जारी। 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने अश्विन को लगाया एक और दनदनाता छक्का। क्रॉली 60 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं। अश्विन ने 7 ओवर में अभी तक 30 रन खर्चे हैं।

12:40 PM Ind vs Eng Live Score- जैक क्रॉली ने कुलदीप यादव के 13वें ओवर में शानदार छक्का लगातर अपना अर्धशतक पूरा किया। क्रॉली शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं।

12:35 PM Ind vs Eng Live Score- कुलदीप यादव ने बेन डकेट को आउट कर भारत को दिलाई पहली सफलता, डकेट 21 के निजी स्कोर पर हुए आउट। अब पिछले मैच के शतकवीर ओली पोप क्रीज पर आए हैं।

12:24 PM Ind vs Eng Live Score- जैक क्रॉली ने की जसप्रीत बुमराह की धुनाई! 9वां ओवर लेकर आए बुमराह की पहली तीन गेंदों पर क्रॉली ने चौकों की हैट्रिक लगाई। इसी के साथ मेहमान टीम के 50 रन भी पूरे हुए। क्रॉली 34 तो डकेट 20 रन बनाकर क्रीज पर।

12:15 PM India vs England Live Score- लंच ब्रेक के बाद खेल फिर से शुरू हो गया है। अभी तक खेले गए चार सेशन में से इंग्लैंड 2 जीता तो भारत 1 जीता है, इस दौरान एक सेशन दोनों टीमों ने शेयर किया था। भारत की नजरें लंच के बाद वाले सेशन को अपने नाम कर इंग्लैंड की बराबरी करने पर होगी।

11:36 AM India vs England Live Score- लंच ब्रेक तक इंग्लैंड 32 बिना किसी नुकसान के। इंग्लैंड के नाम रहा ये सेशन। उन्होंने भारतीय पारी को 396 रनों पर समेटने के साथ आक्रामक शुरुआत भी की।

11:18 AM India vs England Live Score- इंग्लैंड की पारी का आगाज करने जैक क्रॉली और बेन डकेट की सलामी जोड़ी मैदान पर है। पहले तीन ओवर में इंग्लिश टीम 16 रन बटौर चुकी है।

11:10 AM India vs England Live Score- टीम इंडिया को 396 के स्कोर तक पहुंचाने में यशस्वी जायसवाल का अहम रोल रहा। इस युवा सलामी बल्लेबाज ने करियर का पहला दोहरा शतक जड़ते हुए 209 रनों की शानदार पारी खेली। यशस्वी के अलावा कोई भी भारतीय 40 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया, वहीं उन्होंने भारतीय पारी के 50 प्रतिशत से अधिक रन बनाए। भारत ने दूसरे दिन की शुरुआत 6 विकेट के नुकसान पर 336 रनों से की थी। दूसरे दिन भारत ने 60 रन के अंदर 4 विकेट गंवाए। अश्विन (20) और यशस्वी का शिकार जेम्स एंडरसन ने किया, वहीं रेहान अहमद ने जसप्रीत बुमराह को तो शोएब बशीर ने मुकेश कुमार को पवेलियन की राह दिखाई। इन तीनों ही गेंदबाजों को 3-3 विकेट मिले।

11:00 AM India vs England Live Score- शोएब बशीर ने मुकेश कुमार को आउट कर 396 पर भारतीय पारी को समेटा। बशीर की यह तीसरी सफलता है। कुलदीप यादव 8 के निजी स्कोर पर नॉट आउट रहे।

10:52 AM India vs England Live Score- जेम्स एंडरसन ने यशस्वी जयसवाल को 209 के निजी स्कोर पर आउट कर भारत को 8वां झटका दिया, वहीं रेहान अहमद ने जसप्रीत बुमराह का शिकार किया। भारत ऑलआउट से अब मात्र एक विकेट दूर है।

10:09 AM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल का दोहरा शतक! 102वें ओवर में शोएब बशीर को पहले एक छक्का और फिर एक चौका लगाकर यशस्वी जायसवाल ने 200 रन का आंकड़ा पार किया। यह उनके टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक है। वह टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के चौथे सबसे युवा बल्लेबाज बने हैं।

10:04 AM India vs England Live Score- जेम्स एंडरसन ने आर अश्विन को आउट कर भारत को 364 के स्कोर पर 7वां झटका दिया है। एंडरसन की गेंद अश्विन के बल्ले का किनारा लेकर विकेट कीपर के दस्तानों में गई। अश्विन ने बनाए 20 रन। अब यशस्वी जायसवाल का साथ देनें कुलदीप यादव आए हैं।

9:59 AM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल ने भी हाथ खोलना शुरू कर दिए हैं। 100वें ओवर में बशीर को उन्होंने कदमों का इस्तेमाल कर सामने की तरफ शानदार छक्के लगाया। यह यशस्वी के बल्ले से दिन की पहली बाउंड्री है। वह इसी के साथ 190 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

9:52 AM India vs England Live Score- बाल-बाल बचे यशस्वी जायसवाल, जेम्स एंडरसन ने इस भारतीय सलामी बल्लेबाज को विकेट के आगे फंसाया था। अंपायर ने नॉआउट दिया तो इंग्लैंड ने DRS का इस्तेमाल किया। हालांकि थर्ड अंपायर ने भी पाया कि गेंद स्टंप्स के ऊपर से जा रही थी।

9:48 AM India vs England Live Score- भारत का स्कोर पहुंचा 350 के पार। 98वें ओवर में शोएब बशीर को एक और शानदार चौका लगाकर आर अश्विन ने भारत का स्कोर 350 के पार पहुंचाया। अश्विन अब 15 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

9:35 AM India vs England Live Score- इंग्लैंड ने दूसरी नई गेंद ले ली है। जेम्स एंडरसन नई गेंद के साथ दिन का पहला ओवर डालेंगे। अब भारत को थोड़ा संभल कर खेलने की जरूरत है।

9:32 AM India vs England Live Score- आर अश्विन ने लगाया दूसरे दिन का पहला चौका। शोएब बशीर की तीसरी गेंद पर अश्विन ने शानदार कवर ड्राइव लगाई और चार रन बटौरे। दिन के पहले ओर से आए 5 रन।

9:29 AM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल के साथ आर अश्विन मैदान पर उतर चुके हैं। गेंदबाज की शुरुआत शोएब बशीर करेंगे।

9:00 AM India vs England Live Score- अब से ठीक आधे घंटे बाद मुकाबला शुरू होगा। क्या भारत 500 के आंकड़े के नजदीक पहुंच पाएगा? अगर यशस्वी जायसवाल को दूसरे छोर से अश्विन का साथ मिलता है तो टीम निश्चित रूप से इस स्कोर को हासिल कर सकती है।

8:25 AM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल की नजरें दूसरे दिन शुरुआत में थोड़ा संभल कर खेलने पर होगी। पहले टेस्ट के दौरान वह ऐसा नहीं कर पाए थे, मगर आज वह अपनी गलती से सीख लेना चाहेंगे। यशस्वी अपने पहले दोहरे शतक से मात्र 21 रन दूर हैं।

8:01 AM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल ने मैच के पहले दिन शानदार बल्लेबाजी की। दूसरे छोर से उन्हें किसी अन्य बल्लेबाज का साथ नहीं मिला। भारत की खराब बल्लेबाजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यशस्वी को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज 40 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया है।

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड प्लेइंग XI

भारत प्लेइंग XI: यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार, कुलदीप यादव

इंग्लैंड प्लेइंग XI- जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड स्क्वॉड

इंग्लैंड: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन, मार्क वुड, ओली रॉबिन्सन, डैनियल लॉरेंस , गस एटकिंसन

भारत: यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, श्रेयस अय्यर, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, जसप्रीत बुमराह, रजत पाटीदार, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, सरफराज खान, अवेश खान ,सौरभ कुमार,मुकेश कुमार,ध्रुव जुरेल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें