फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndia vs England Highlights: भारत के नाम रहा पहले दिन का खेल, यशस्वी जायसवाल ने मचाया कोहराम

India vs England Highlights: भारत के नाम रहा पहले दिन का खेल, यशस्वी जायसवाल ने मचाया कोहराम

India vs England Highlights 1st Test Day 1: इंडिया वर्सेस इंग्लैंड पहले टेस्ट का पहला दिन भारत के नाम रहा। इंग्लैंड के 246 के स्कोर के सामने भारत ने पहली पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 119 रन बनाए।

India vs England Highlights: भारत के नाम रहा पहले दिन का खेल, यशस्वी जायसवाल ने मचाया कोहराम
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 25 Jan 2024 04:53 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs England Highlights 1st Test Day 1: इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच का पहला दिन भारत के नाम रहा। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लिश टीम 246 रनों पर ढेर हो गई। जिसके बाद भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 119 रन बोर्ड पर लगाए। यशस्वी जायसवाल 76 और शुभमन गिल 14 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत को एकमात्र झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा जिन्हें 24 के निजी स्कोर पर जैक लीच ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी भारतीय पारी का आगाज जोरदार अंदाज में किया। भारत ने 7वें ही ओवर में 50 रन का आंकड़ा पार किया। यशस्वी जायसवाल ने तूफानी बल्लेबाजी जारी रखते हुए 47 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। भारत को पहला झटका 80 के स्कोर पर रोहित शर्मा (24) के रूप में लगा, जैक लीच ने उन्हें पवेलियन की राह दिखाई। भारत ने 19वें ओवर में 100 रन पूरे किए। दिन का खेल खत्म होने तक भारत मेहमानों से 127 रन पीछे है।

बात इंग्लैंड की पारी की करें तो, कप्तान बेन स्टोक्स ने 70 रनों की शानदार पारी खेली, उनके अलावा कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज 50 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। वहीं भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट चटकाए। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल को 2-2 सफलताएं मिली।

India vs England Live Scorecard

India vs England Live Hindi Commentary

IND vs ENG Live Cricket Score in Hindi

ENG 246

IND 119/1

4:45 PM India vs England Live Score- पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 119 रन। मेहमानों के पास अभी भी 127 रनों की बढ़त। यशस्वी जायसवाल 76 और शुभमन गिल 14 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

4:36 PM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल ने जड़ा पारी का तीसरा छक्का। 21वां ओवर लेकर आए रेहान की आखिरी गेंद पर बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने आगे बढ़कर दनदनाता हुआ छक्का लगाया। यशस्वी अब 73 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

4:29 PM India vs England Live Score- 19वां ओवर लेकर आए रेहान अहमद की 5वीं गेंद पर यशस्वी जायसवाल ने कवर्स की दिशा में शानदार शॉट लगाते हुए भारत के 100 रन पूरे किए। यशस्वी अब 66 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

4:22 PM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की जोड़ी क्रीज पर है। 17 ओवर के बाद भारत 1 विकेट के नुकसान पर 87 रन। रोहित के आउट होने के बाद जरूर रन गति पर लगाम लगा है।

4:04 PM India vs England Live Score- जैक लीच के जाल में फंसे रोहित शर्मा, भारत को 80 के स्कोर पर लगा पहला झटका। रोहित 24 रन बनाकर हुए आउट।

3:56 PM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल ने 47 गेंदों में अपना दूसरा टेस्ट अर्धशतक जड़ दिया है। भारतीय सरजमीं पर यह उनकी पहली फिफ्टी है। भारत का स्कोर 78 रन बिना किसी नुकसान के।

3:39 PM India vs England Live Score- 7वें ओवर में भारत का स्कोर 50 के पार पहुंच गया है। यशस्वी 32 गेंदों पर 35 तो रोहित शर्मा 10 गेंदों पर 13 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

3:36 PM India vs England Live Score- रोहित-यशस्वी का बल्ले मचा रहा कोहराम, 6 ओवर के बाद भारत 48 बिना किसी नुकसान। 6ठां ओवर लेकर आए टॉम हार्टली को रोहित-यशस्वी ने 1-1 चौका लगाया।

3:28 PM India vs England Live Score- 4 ओवर के बाद भारत 35 बिना किसी नुकसान के। ये तो इंग्लैंड का बैजबॉल गेम भारत खेल रहा है। भारत का रन रेट 8.75 का है। यशस्वी 27 तो रोहित 5 रन बनाकर क्रीज पर।

3:15 PM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल का धमाल, टॉम हार्टली को लिया आड़े हाथ, उनके पहले ओवर में जड़ दिए दनदनाते दो छक्के।

3:10 PM India vs England Live Score- यशस्वी जायसवाल ने चौके के साथ खोला भारतीय पारी का खाता, पहले गेंद पर वुड की हुई पिटाई।

3:08 PM India vs England Live Score- रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की सलामी जोड़ी मैदान पर उतर चुकी है। मार्क वुड गेंदबाजी की शुरुआत करेंगे।

2:59 PM India vs England Live Score- जसप्रीत बुमराह ने बेन स्टोक्स को 70 के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी को 246 रनों पर समेटा। जसप्रीत बुमराह की यह दूसरी सफलता है।

2:42 PM India vs England Live Score- अश्विन ने मार्क वुड (11) को बोल्ड कर इंग्लैंड को 9वां झटका दिया है। अश्विन की यह तीसरी सफलता है। अब स्टोक्स का साथ देने जैक लीच आए हैं।

2:35 PM India vs England Live Score- पहले दिन के आखिरी सेशन का खेल शुरू हो गया है। बेन स्टोक्स ने रविंद्र जडेजा को लंबा छक्का लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। यह टेस्ट क्रिकेट में उनका 31वां अर्धशतक है।

2:15 PM India vs England Live Score- चायकाल का ऐलान, इंग्लैंड का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 215 रन। बेन स्टोक्स 43 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद। दूसरा सेशन भारत के नाम रहा। इस सेशन में टीम इंडिया को 5 सफलताएं मिली।

2:04 PM India vs England Live Score- 57वें ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 200 के पार। बेन स्टोक्स 50 रन के करीब। इंडिया को 200 रनों की दरकार।

1:55 PM India vs England Live Score- रविंद्र जडेजा ने हार्टली को 23 के निजी स्कोर पर आउट कर इंग्लैंड को 8वां झटका दिया। जडेजा की यह तीसरी सफलता है। इंग्लैंड ऑलआउट से 2 कदम दूर।

1:48 PM India vs England Live Score- बेन स्टोक्स इंग्लैंड को 200 के पार ले जाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। वह 54 गेंदों पर 21 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

1:23 PM India vs England Live Score- इंग्लैंड ऑलआउट के करीब पहुंच गया है। जसप्रीत बुमराह ने रेहान को 13 के निजी स्कोर पर आउट कर भारत को 7वीं सफलता दिलाई है। इस मैच में तेज गेंदबाज को पहला विकेट मिला है।

1:23 PM India vs England Live Score- 47वें ओवर में इंग्लैंड ने 150 रन पूरे कर लिए हैं, उनके हाथ में अभी 6 विकेट हैं और कप्तान बेन स्टोक्स क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की नजरें मेहमानों को 200 के अंदर समेटने पर होगी।

1:04 PM India vs England Live Score- अक्षर पटेल ने बेन फोक्स (4) को आउट कर भारत को 6ठीं सफलता दिला दी है। भारत ने पूरी तरह मेहमानों पर शिकंजा कस लिया है। अब अक्षर, जडेजा और अश्विन तीनों के नाम 2-2 विकेट हैं।म

12:39 PM India vs England Live Score- जो चाहा वो मिला, रविंद्र जडेजा ने जो रूट को आउट कर भारत को बहुत बड़ी सफलता दिला दी है। रूट 29 के निजी स्कोर पर हुए आउट। जडेजा को मिली दूसरी सफलता। 

12:38 PM India vs England Live Score- जो रूट और बेन स्टोक्स की जोड़ी इस समय क्रीज पर है। भारत की नजरें यहां रूट के विकेट पर होगी। वह इंग्लैंड को यहां से बड़े स्कोर की ओर ले जा सकते हैं। भारत के लिए उनका विकेट अहम होगा।

12:29 PM India vs England Live Score- 121 के स्कोर पर अक्षर पटेल ने जॉनी बेयरस्टो (37) को क्लीन बोल्ड कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। अक्षर काफी देर से बेयरस्टो को परेशान कर रहे थे, आखिरकार उन्हें सफलता मिल ही गई।

12:12 PM India vs England Live Score- लंच के बाद खेल शुरू हो गया है। जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी क्रीज पर। भारत को चौथे विकेट की तलाश।

11:36 AM India vs England Live Score- लंच का ऐलान, इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 108 रन। जॉनी बेयरस्टो और जो रूट की जोड़ी ने इंग्लैंड को संभाला। बेयरस्टो 32 तो रूट 18 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद।

11:25 AM India vs England Live Score- 26वें ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 100 के पार पहुंच गया है। जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी ने इंग्लैंड की पारी को बखूबी संभाला है। 2018 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत में पहले सेशन में 100 से अधिक रन बने हैं।

11:05 AM India vs England Live Score- 20 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 80 रन है। जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने विकेट गिरने के सिलसिले को रोका है। इंग्लैंड की रनगति में भी लगाम लगा है।

10:45 AM India vs England Live Score- जड्डू को नहीं तो अश्विन को सही। 16वां ओवर लेकर आए अश्विन ने पहली ही गेंद पर जैक क्रॉली को फंसाया। भारत को मिली तीसरी विकेट। इंग्लैंड को 5 रन के अंदर तीसरा झटका।

10:40 AM India vs England Live Score- रविंद्र जडेजा ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर जो रूट को भी विकेट के आगे फंसाया। अंपायर ने तो उन्हें आउट नहीं दिया, जिसके बाद भारत ने रिव्यू लिया। मगर थर्ड अंपायर ने पाया कि गेंद रूट के बैट पर लग कर गई है जिसकी वजह से रूट को आउट नहीं दिया गया। भारत ने अपना पहला रिव्यू खोया। 

10:36 AM India vs England Live Score- भारत को बैक टू बैक दूसरी सफलता। अश्विन के बाद चमके जडेजा। 15वें ओवर में जडेजा की गेंद पर रोहित शर्मा ने स्लिप में कैच पकड़ ओली पोप को 1 के निजी स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई।

10:31 AM India vs England Live Score- पहले दिन के पहले घंटे का खेल इंग्लैंड के नाम रहा। 14 ओवर में इंग्लैंड ने 1 विकेट के नुकसा पर 58 रन बोर्ड पर लगाए। बेन डकेट (35) के रूप में टीम को एकमात्र झटका लगा। क्रीज पर जैक क्रॉली के साथ ओली पोप मौजू हैं। समय ड्रिंक्स ब्रेक का।

10:24 AM India vs England Live Score- रविचंद्रन अश्विन ने बेन डकेट को अपने जाल में फंसाया। 12वें ओवर की 5वीं गेंद पर उन्होंने डकेट को LBW आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। ओली पोप अब क्रीज पर।

10:19 AM India vs England Live Score- जैक क्रॉली और बेन डकेट की जोड़ी ने इंग्लैंड को तेज तर्रार शुरुआत दी है। 11 ओवर में टीम का स्कोर 50 के पार पहुंच गया है। डकेट 34 तो क्रॉली 17 रन बनाकर क्रीज पर।

10:11 AM India vs England Live Score- जिस चीज का इंतजार था वो पैतरा रोहित शर्मा ने 9वें ओवर से अपनाया। रविंद्र जडेजा से भारत ने स्पिन की शुरुआत की। उन्होंने मेडन ओवर डालकर इंग्लैंड की रनगति पर लगाम लगाया। अब दूसरे छोर से अश्विन अटैक करेंगे।

10:04 AM India vs England Live Score- 7 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 32 रन। भारत को अभी भी विकेट की तलाश। कुछ ही देर में स्पिनर्स अटैक पर नजर आएंगे।

9:49 AM India vs England Live Score- डकेट और क्रॉली की जोड़ी ने तेज तर्रार शुरुआत की है। पहले चार ओवर में इंग्लैंड 25 रन बिना किसी नुकसान के।

9:39 AM India vs England Live Score- जैक क्रॉली ने मोहम्मद सिराज का स्वागत दो दनदनाते चौकों के साथ किया, हालांकि अगली चार गेंदों में भारतीय गेंदबाज ने अच्छी वापसी की।

9:33 AM India vs England Live Score- जैक क्रॉली के बल्ले से निकला सीरीज का पहला रन। पहले ओवर के बाद इंग्लैंड 1 रन बिना किसी नुकसान के।

9:30 AM India vs England Live Score- बेन डकेट और जैक क्रॉली की सलामी जोड़ी भारतीय टीम के साथ मैदान पर उतर चुकी है। गेंदबाजी की शुरुआत जसप्रीत बुमराह करेंगे।

9:25 AM India vs England Live Score- भारत और इंग्लैंड दोनों टीमें राष्ट्रगान के लिए मैदान पर उतर चुकी है।

9:18 AM India vs England Live Score- हम भी बल्लेबाजी करते। पिच सूखा लग रहा है। चाहे हम पहले गेंदबाजी करें या बल्लेबाजी करें, हमारे पास कौशल है और हमारे पास हमारे लिए काम करने के लिए लोग हैं। उम्मीद है कि हम अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे। हम पहले भी इन परिस्थितियों में खेल चुके हैं। हम तीन स्पिनर्स और दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरेंगे -बुमराह, सिराज, अक्षर, अश्विन और जड़ेजा। यह कठिन था (कुलदीप यादव को बाहर रखना), हमने इसके बारे में बहुत सोचा। अक्षर, जब भी खेला है, अच्छा प्रदर्शन किया है और इन परिस्थितियों में वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी करता है। पिछली बार जब हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे तो उन्होंने काफी अच्छा स्कोर बनाया था। संभवतः यही कारण है कि हम अक्षर के साथ गए।

9:09 AM India vs England Live Score- भारतीय प्लेइंग XI में केएल राहुल का नाम नंबर-4 पर लिखा है। वह विराट कोहली की जगह लेंगे। वहीं केएस भरत विकेट कीपिंग का भार संभालेंगे।

9:05 AM India vs England Live Score- भारतीय बॉलिंग के दौरान आर अश्विन पर हर किसी की निगाहें रहेगी। वह टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट से 10 कदम दूर है।

9:01 AM India vs England Live Score- बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया है।

भारत (प्लेइंग इलेवन):रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जड़ेजा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (सी), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जैक लीच

8:58 AM India vs England Live Score- पिच रिपोर्ट अनिल कुंबले- ये पिच तो अच्छा लग रहा है, हार्ड और ड्राई है। गेंद घूमेगा पहले मगर पहले दिन से नहीं। बैटिंग के लिए अच्छी पिच है। पिच जल्दी टूटेगा नहीं। आउट फील्ड काफी अच्छा है। इतना जल्दी रिवर्स स्विंग नहीं है। इंग्लैंड इस पिच पर एक तेज गेंदबाज के साथ खेलेगा ये देखकर मैं हैरान हूं। 

8:47 AM India vs England Live Score- इस टेस्ट सीरीज को जीतकर भारत और इंग्लैंड की नजरें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में आगे बढ़ने पर होगी। फिलहाल भारत दूसरे और इंग्लैंड 7वें पायदान पर है।

8:30 AM India vs England Live Score- मुकाबले के लिए दोनों टीमें मैदान पर पहुंच गई है। अब से आधे घंटे बाद रोहित शर्मा और बेन स्टोक्स टॉस के लिए मैदान पर उतरेंगे।

8:15 AM India vs England Live Score- भारत को पहले दो मुकाबले में विराट कोहली की कमी खूब खलने वाली है। किंग कोहली ने निजी कारणों के चलते इन दो टेस्ट मैचों से अपना नाम वापस लिया है।

8:13 AM India vs England Live Score- भारत बनाम इंग्लैंड 5 मैच की बहुत प्रतीक्षित टेस्ट सीरीज का आगाज आज हैदराबाद में खेले जाने वाले पहले टेस्ट से होने जा रहा है। इस सीरीज में इंग्लैंड के बैजबॉल का सामना रैंक टर्नर पिचों पर भारतीय स्पिनर्स से होगा।

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (सी), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जैक लीच

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड स्क्वॉड:

इंग्लैंड स्क्वॉड: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (सी), बेन फॉक्स (विकेट कीपर), मार्क वुड, ओली रॉबिन्सन, जैक लीच, जेम्स एंडरसन, डैनियल लॉरेंस, गस एटकिंसन, टॉम हार्टले , रेहान अहमद

भारतीय टीम: यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रविंद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, श्रीकर भरत, ध्रुव जुरेल, आवेश खान , कुलदीप यादव, अक्षर पटेल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें