फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs ENG: जो रूट बने इंग्लैंड के मैन ऑफ द सीरीज, जानिए कौन बना भारत के लिए 'बेस्ट'

IND vs ENG: जो रूट बने इंग्लैंड के मैन ऑफ द सीरीज, जानिए कौन बना भारत के लिए 'बेस्ट'

भारत और इंग्लैंड के बीच 2021 में जो पांच मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हुई थी, वह आखिरकार खत्म हुई। जो रूट इंग्लैंड की ओर से मैन ऑफ द सीरीज बने जबकि जसप्रीत बुमराह भारत की ओर से मैन ऑफ द सीरीज बने।

IND vs ENG: जो रूट बने इंग्लैंड के मैन ऑफ द सीरीज, जानिए कौन बना भारत के लिए 'बेस्ट'
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 05 Jul 2022 06:09 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त 2021 को पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हुआ था, जो 5 जुलाई 2022 को जाकर खत्म हुई। इस सीरीज के पहले चार टेस्ट मैच तो निर्धारित समय से हुए, लेकिन पांचवां टेस्ट मैच कोविड-19 के चलते स्थगित करना पड़ा था। चार मैचों के बाद टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे थी और एजबेस्टन में करीब एक साल बाद हुए पांचवें टेस्ट में जीत दर्ज कर इंग्लैंड ने सीरीज 2-2 से बराबर कर ली। एक साल में भारत और इंग्लैंड की टेस्ट टीम में कई बदलाव हुए। लेकिन जो एक चीज नहीं बदली थी, वह थी जो रूट की फॉर्म। 2021 में इंग्लैंड टीम के कप्तान रहे रूट अब बल्लेबाज के तौर पर और खुलकर खेल रहे हैं। जो रूट को इंग्लैंड की ओर से मैन ऑफ द सीरीज चुना गया, जबकि भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह मैन ऑफ द सीरीज बने। जॉनी बेयरेस्टो को दोनों पारियों में शतक लगाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

रन चेज में ENG ने रचा इतिहास तो भारत के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

IND vs ENG टेस्ट सीरीज में रूट का प्रदर्शन

जो रूट ने पांच मैचों की 9 पारियों में 105.28 की औसत से कुल 737 रन बनाए। रूट ने इस सीरीज के दौरान कुल चार शतक और एक अर्धशतक जमाया। रूट का हाइएस्ट स्कोर नॉटआउट 180 रनों का रहा। रूट के बाद इस टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे जॉनी बेयरेस्टो, जिन्होंने इतने ही मैचों की इतनी ही पारियों में 404 रन ठोके। 

एजबेस्टन में टीम इंडिया की 'डूबी लुटिया', हार के ये हैं पांच बड़े कारण

IND vs ENG टेस्ट सीरीज में बुमराह का प्रदर्शन

इस सीरीज के दौरान बुमराह ने कुल 23 विकेट झटके। बुमराह ने पांच मैचों की 9 पारियों में 22.47 की औसत और 48.7 के स्ट्राइक रेट से ये विकेट निकाले। इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बुमराह ही हैं। उन्होंने कपिल देव का करीब 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

एजबेस्टन टेस्ट में बेयरेस्टो का प्रदर्शन

बेयरेस्टो के अलावा इस टेस्ट मैच का मैन ऑफ द मैच और कोई हो ही नहीं सकता था। बेयरेस्टो ने पहली पारी में 106 जबकि दूसरी पारी में नॉटआउट 114 रन बनाए। दोनों पारियों में जब वह बल्लेबाजी के लिए आए थे, तब इंग्लैंड काफी दबाव में थी। ऐसे में उन्होंने जबर्दस्त बल्लेबाजी कर भारत के मुंह से जीत छीनने में सबसे अहम भूमिका निभाई।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper