DA Image
21 अप्रैल, 2021|8:23|IST

अगली स्टोरी

IND vs ENG: अजिंक्य रहाणे को आउट करते ही जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले इंग्लिश गेंदबाज

james anderson  icc

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट में जेम्स एंडरसन ने इतिहास रच डाला। मैच के दूसरे दिन लंच ब्रेक से ठीक पहले एंडरसन ने टीम इंडिया के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे को आउट किया, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका 900वां शिकार बने। इंटरनेशनल क्रिकेट में 900 विकेट लेने वाले एंडरसन इंग्लैंड के पहले गेंदबाज बन गए हैं। ओवरऑल बात करें तो इंटरनेशनल क्रिकेट में 900 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले महज छह गेंदबाज हैं, जिसमें पहले तीन नंबर पर स्पिनर हैं, जबकि इसके बाद तीन गेंदबाज हैं।

एंडरसन से ज्यादा इंटरनेशनल विकेट मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, अनिल कुंबले, ग्लेन मैकग्रा, वसीम अकरम ले चुके हैं। मुरलीधरन ने 1347, वॉर्न ने 1001, अनिल कुंबले ने 956, मैकग्रा ने 949 और अकरम ने 916 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं। एंडरसन ने अपने 373वें इंटरनेशनल मैच में यह कारनामा किया। 900 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले मौजूदा समय के इकलौते गेंदबाज एंडरसन ही हैं, बाकी पांच गेंदबाज इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं।

मैच के पहले दिन एंडरसन ने शुभमन गिल को बिना खाता खोले पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों को शून्य पर सबसे ज्यादा आउट करने के मामले में इस तरह से एंडरसन ने ग्लेन मैकग्रा की बराबरी कर ली। मैकग्रा और एंडरसन अभी तक 104 बार विरोधी बल्लेबाज को बिना खाता खोले आउट कर चुके हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:india vs england James Anderson 1st english bowler to take 900 international wickets ind vs eng