DA Image
20 अप्रैल, 2021|2:27|IST

अगली स्टोरी

India vs England: 2nd Test के बाद ऐसे बदला ICC WTC फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का समीकरण

indian cricket team

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच इस साल जून में खेला जाना है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन के फाइनल के लिए न्यूजीलैंड की टीम पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है, जबकि उसके खिलाफ भारत, इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया में से कौन सी टीम फाइनल में खेलने उतरेगी, उसका फैसला भारत और इंग्लैंड के बीच जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज के रिजल्ट के बाद ही होगा। सीरीज दो टेस्ट मैचों के बाद फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है, आने वाले दो टेस्ट मैचों के रिजल्ट तय करेंगे कि न्यूजीलैंड से फाइनल में इन तीनों में से कौन सी टीम भिड़ेगी। चलिए एक नजर डालते हैं, तीनों टीमों के फाइनल में पहुंचने के समीकरणों पर-

डे-नाइट टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने घोषित की 17 सदस्यीय टीम

ऐसे फाइनल में पहुंच सकता है भारत

सीरीज में भारत अगर 2-1 या 3-1 से जीत दर्ज करता है, तो फाइनल में पहुंच जाएगा। इसका मतलब बचे हुए दो टेस्ट मैचों में अब एक भी हार भारत के लिए फाइनल में पहुंचने का रास्ता बंद कर देगी। बचे हुए मैचों में भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए या तो दोनों टेस्ट मैच जीतने होंगे या फिर एक जीतना होगा और एक टेस्ट ड्रॉ कराना होगा।

विराट ने पंत की जमकर की तारीफ, बताया कैसे सुधरी उनकी विकेटकीपिंग

ऐसे फाइनल में पहुंच सकता है इंग्लैंड

इंग्लैंड को बचे हुए दोनों टेस्ट मैच जीतने होंगे। इंग्लैंड अगर 3-1 से यह सीरीज जीतता है तो फाइनल में पहुंचेगा। उसके लिए अब बचे हुए तीनों ही टेस्ट मैच करो या मरो वाले होंगे। एक भी टेस्ट हारना या ड्रॉ होने के मतलब है कि इंग्लैंड का आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलने का सपना टूट जाना।

ऐसे फाइनल पहुंच सकता है ऑस्ट्रेलिया

तीन समीकरण ऐसे हैं, जो ऑस्ट्रेलिया को फाइनल मैच में पहुंचा सकते हैं। यह टेस्ट सीरीज 2-2 से ड्रॉ हो या फिर 1-1 से ड्रॉ हो। इसके अलावा अगर इंग्लैंड 2-1 से यह सीरीज जीतता है तो उस स्थिति में भी ऑस्ट्रेलिया ही फाइनल में पहुंचेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India vs England Equation to qualify for ICC WTC Finals after 2nd Test Match Ind vs Eng