अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

india vs england 5th Test: भारत हारा, लेकिन ऋषभ पंत ने अपने नाम किए कई बड़े रिकॉर्ड्स

भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी टेस्ट में भी हार का सामना करना पड़ा। इस तरह से भारत ने सीरीज 1-4 से गंवा दी। आखिरी टेस्ट में ऋषभ पंत ने कई रिकॉर्ड्स बनाए।

Rishabh Pant and KL Rahul

भारत मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ 118 रनों से ओवल टेस्ट हार गया। इसी के साथ भारत ने 1-4 की शर्मनाक शिकस्त के साथ सीरीज गंवाई। हालांकि ओवल टेस्ट का पांचवां दिन भारतीय बल्लेबाजों के लिए थोड़ी खुशखबरी लाया। अब तक बुरी तरह फ्लॉप चल रहे के. एल. राहुल ने सबसे ज्यादा 149 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा और एक ही बार में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

इंग्लैंड में शतक मारने वाले पहले विकेटकीपर

ऋषभ पंत ने करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 114 रन की पारी खेली। इसी के साथ वो भारत की ओर से इंग्लैंड में शतक मारने वाले पहले विकेटकीपर बन गए हैं। इससे पहले जिन भारतीय विकेटकीपरों ने एशिया से बाहर शतक मारे हैं वो सभी वेस्ट इंडीज में मारे गए हैं। विजय मांजरेकर, अजय रात्रा और ऋद्धिमान साहा, इन सभी विकेटकीपरों ने वेस्ट इंडीज में सेंचुरी बनाई थीं।

टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाजी के शहंशाह बने एंडरसन, ग्लेन मैक्ग्रा को पछाड़ा

इंग्लैंड ने ओवल में भारत को 118 रन से मात देकर कुक को दिया तोहफा, 4-1 से किया सीरीज पर कब्जा

चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन

इसके साथ ही टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के बड़े विकेकीपरों में पंत भी शामिल हो गए हैं। 114 रन के साथ पंत इस सूचि में तीसरे स्थान पर हैं। उनसे ऊपर पाकिस्तान के मोईन खान आते हैं जिन्होंने श्रीलंका खिलाफ चौथी पारी में नाबाद 117 रन बनाए थे। फिर महान एडम गिलक्रिस्ट सबसे ऊपर हैं जिनके नाम नाबाद 149 रन की पारी है।

छक्का मारकर पहला शतक ठोका

ऋषभ पंत ने ओवल टेस्ट के दौरान आक्रामिक बैटिंग दिखाई। उन्होंने आदिल रशीद की गेंद पर छक्का मारकर अपना पहला शतक ठोका। वो ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक सिक्स मारकर पूरा किया। इसमें सबसे ऊपर नाम महान कपिल देव का आता है, जिन्होंने 1979 में छक्का मारकर पहला टेस्ट शतक मारा था। वहीं हरभजन सिंह ने 2010/11 में और इरफान पठान 2007/08 में यही कारनामा किया था। हालांकि इन सभी ने भारत में खेलते हुए ऐसा किया, लेकिन पंत ने भारत से बाहर यह उपलब्धि हासिल की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs england 5th test rishabh pant smashed few records as a wicketkeeper batsman after 114 runs at oval in 5th test