फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs ENG: इन 5 खिलाड़ियों पर लगेगा बड़ा दांव, चले तो लगा देंगे टीम का बेड़ा पार

IND vs ENG: इन 5 खिलाड़ियों पर लगेगा बड़ा दांव, चले तो लगा देंगे टीम का बेड़ा पार

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को एडिलेड में खेला जाएगा। इस मैच में कई स्टार खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सभी की नजरें टिकी रहेंगी।

IND vs ENG: इन 5 खिलाड़ियों पर लगेगा बड़ा दांव, चले तो लगा देंगे टीम का बेड़ा पार
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 09 Nov 2022 11:38 PM
ऐप पर पढ़ें

टी20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप 2022 का दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को एडिलेड में खेला जाएगा। ये मैच जीतने वाली टीम का सामना रविवार को पाकिस्तान से होगा। पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में तीनों विभागों में बेहतर प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की, लेकिन भारत बनाम इंग्लैंड मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद है, क्योंकि स्टेडियम फैंस से खचा-खच भरा रहेगा और दूसरी बात ये है कि इस मैच में कई ऐसे मैच विनर खिलाड़ी हैं, जो अपने दम पर मैच का पासा पलटने का दम रखते हैं। 

भारत और इंग्लैंड की टीम ने सुपर-12 में अपने एक-एक मुकाबले गंवाए हैं। आयरलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की टीम उलटफेर का शिकार हुई थी, जबकि भारत को दक्षिण अफ्रीका ने हराया था। इंग्लैंड और भारत को टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुंचाने में कई खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाई है। यहां हम आपको उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन पर सेमीफाइनल में नजरें रहेंगी। 

विराट कोहली
टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली जारी टी20 वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पांच मैचों में वह तीन में अर्धशतक जड़ चुके हैं और तीनों मैचों में नाबाद भी रहे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने 82 रन की धमाकेदार पारी खेली थी। जिसके बाद नीदरलैंड के खिलाफ भी उन्होंने 62 रन की पारी खेली। अफ्रीका के खिलाफ 12 रन ही बना सके। बांग्लादेश के खिलाफ 64 और फिर जिम्बाब्वे के खिलाफ 26 रन बनाकर आउट हुए। कोहली टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। 

IND vs ENG: विराट कोहली को खूब रास आता है एडिलेड का मैदान, यहां टी20 में एक बार भी नहीं हुए हैं आउट

बेन स्टोक्स
इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का टी20 वर्ल्ड कप 2022 में प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। लेकिन सुपर-12 के अपने आखिरी मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने एक झलक दिखा दी थी कि उन्हें बड़े मैच का खिलाड़ी क्यों माना जाता है। इस मैच में उन्होंने 42 रन की नाबाद पारी खेलते हुए इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। स्टोक्स का बल्ला अन्य मैचों में शांत रहा है, लेकिन गेंद से वह हर मैच में विकेट चटकाने में कामयाब रहे हैं, ऐसे में भारत के खिलाफ वह बैट और गेंद से कमाल करना चाहेंगे। 

सूर्यकुमार यादव
आईसीसी टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कायम सूर्यकुमार यादव का फॉर्म टी20 वर्ल्ड कप के पहले से ही शानदार रहा है। मौजूदा टूर्नामेंट में वह सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। सूर्यकुमार इस मेगा इवेंट में तीन फिफ्टी लगा चुके हैं और इस दौरान वह गेंदबाजों पर जमकर बरसे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में वह सिर्फ 15 रन बना सके थे, जिसके बाद उन्होंने अगले 4 मैचों में 30 से अधिक रन बनाए हैं। सेमीफाइनल मुकाबले से पहले सूर्यकुमार को रोकने के लिए इंग्लैंड की टीम ने कई प्लान तैयार किए होंगे, लेकिन देखना दिलचस्प होगा कि वह इस बल्लेबाज को रोकने में कामयाब होते हैं या नहीं। 

जोस बटलर 
इंग्लैंड के कप्तान और सलामी बल्लेबाज जोस बटलर पर भी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपर-12 के एक अहम मुकाबले में उन्होंने 73 रन की दमदार पारी खेली थी। ऐसे में भारत के खिलाफ भी उनसे बड़ी पारी की उम्मीद होगी। हालांकि टी20 इंटरनेशनल में भुवनेश्वर कुमार के खिलाफ बटलर असहज दिखे हैं। भुवी की 30 गेंदों का सामना करते हुए वह 5 बार आउट हुए हैं। भारत के लिए ये आंकड़े राहत देने वाले हो सकते हैं। 

जानिए टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कैसा रहा है भारत का प्रदर्शन, दो बार फाइनल में मार चुकी है एंट्री, देखिए

सैम करन
इंग्लैंड की टीम के पास कई ऑलराउंडर हैं, लेकिन सैम करन इस वर्ल्ड कप में गेंद से गजब फॉर्म में हैं। अपनी स्लो गेंदों से उन्होंने कई बल्लेबाजों को मुश्किल में डाला है। बल्ले से वह ज्यादा कुछ नहीं कर सके हैं, लेकिन गेंद से उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में 5 विकेट चटकाए थे। जिसके बाद से वह हर मैच में विकेट चटकाते रहे हैं और काफी किफायती भी रहे हैं। 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।