DA Image
11 अप्रैल, 2021|8:46|IST

अगली स्टोरी

Ind vs Eng 4th Test: ये चार बड़े माइलस्टोन्स हासिल कर सकते हैं विराट कोहली

इन खास माइलस्टोन्स को हासिल करने उतरेंगे विराट
इन खास माइलस्टोन्स को हासिल करने उतरेंगे विराट

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में चार बड़े माइलस्टोन्स हासिल करने का मौका होगा। विराट भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने के महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे, इसके अलावा कप्तान के तौर पर 12,000 इंटरनेशनल रन बनाने के भी वह बहुत करीब हैं। इसके अलावा कप्तानी के एक खास रिकॉर्ड के मामले में विराट कोहली वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड की भी बराबरी कर सकते हैं। चलिए एक नजर डालते हैं विराट के इन चार बड़े माइलस्टोन्स पर-

धोनी की करेंगे बराबरी
धोनी की करेंगे बराबरी

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अभी तक 59 टेस्ट मैचों में भारत की कमान संभाल चुके हैं, वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट में टॉस के लिए उतरते ही महेंद्र सिंह धोनी के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी के मामले में इस तरह विराट अपने पूर्व कप्तान धोनी की बराबरी कर लेंगे।

कप्तान के तौर पर 12,000 इंटरनेशनल रन
कप्तान के तौर पर 12,000 इंटरनेशनल रन

विराट कोहली के खाते में तीनों फॉर्मेट मिलाकर कप्तान के तौर पर अभी कुल 11,983 रन दर्ज हैं। इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट में 17 रन बनाते ही, वह कप्तान के तौर पर 12,000 इंटरनेशनल रनों का आंकड़ा छू लेंगे। विराट से पहले कप्तान के तौर पर 12,000 या इससे ज्यादा इंटरनेशनल रन महज दो ही बल्लेबाज बना सके हैं। एक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और दूसरे दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ।

स्टीव वॉ को पिछाड़ सकते हैं विराट
स्टीव वॉ को पिछाड़ सकते हैं विराट

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को घरेलू मैदानों पर 22 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई है। अगर टीम इंडिया अमहदाबाद में खेला जाने वाला आखिरी टेस्ट मैच जीत लेती है, तो विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ से इस मामले में आगे निकल जाएंगे। स्टीव स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने घरेलू मैदानों पर 22 टेस्ट मैच जीते हैं। इस तरह से विराट इस मामले में टॉप-3 में शामिल हो जाएंगे।

क्लाइव लॉयड की बराबरी का मौका
क्लाइव लॉयड की बराबरी का मौका

टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल कप्तान दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में 53 मैचों में टीम को जीत दिलाई है। इस मामले में रिकी पोंटिंग 48 टेस्ट जीत के साथ दूसरे और स्टीव वॉ 41 जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं। क्लाइव लॉयड 36 जीत के साथ चौथे नंबर पर हैं। विराट कोहली टीम इंडिया को 35 मैचों में जीत दिला चुके हैं और अगर आखिरी टेस्ट भारत जीतता है तो विराट भी लॉयड के साथ चौथे नंबर पर आ जाएंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India vs England 4th Test match Milestones await for King Virat Kohli Ind vs Eng