फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndia vs England: भारत ने 8 रन से जीता मैच, सीरीज में 2-2 से बराबरी की

India vs England: भारत ने 8 रन से जीता मैच, सीरीज में 2-2 से बराबरी की

भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा टी20 मैच खेला गया।  भारत ने इंग्लैंड को 8 रन से हराने के साथ ही सीरीज में 2-2 से बराबरी कर...

India vs England: भारत ने 8 रन से जीता मैच, सीरीज में 2-2 से बराबरी की
लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 19 Mar 2021 12:04 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा टी20 मैच खेला गया।  भारत ने इंग्लैंड को 8 रन से हराने के साथ ही सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली है।  भारत ने 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 185 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम आठ विकेट पर 177 रन ही बना पायी। शार्दुल ठाकुर ने तीन विकेट लिए। राहुल चाहर और हार्दिक पांड्या को 2-2 विकेट मिले। इंग्लैंड की और से बने स्टोक्स ने 46 रन बनाए।  भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने सबसे अधिक 57 रन बनाए। उन्होंने 31 गेंदों तीन छक्के और चार चौकों की मदद से ये रन बनाए। यादव के अलावा श्रेयस अय्यर ने 37 रन, पंत ने 30 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से आर्चर सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवर में 33 रन देकर 4 विकेट लिए।  इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल पाया।  जेसन रॉय ने 27 गेंदों में 40 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने छह चौके और एक छक्का लगाया।  बेन स्टोक्स  चार चौकों और तीन छक्के की मदद से 23 गेंदों पर 46 रन बनाए। इन दोनों  ने भारत के समीकरण बिगाड़ने की कोशिश की जबकि आर्चर ने आठ गेंदों पर नाबाद 18 बनाकर मैच को रोमांचक बनाया लेकिन आखिर में इंग्लैंड आठ विकेट पर 177 रन तक ही पहुंच पाया।  

अंपायर के गलत फैसले के शिकार हुए 2 भारतीय खिलाड़ी, लोगों ने किया ट्रोल

भारत की तरफ से पांड्या ने चार ओवर में 16 रन देकर दो विकेट लिये। वहीं ठाकुर  ने 42 रन देकर तीन विकेट लिए भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे।  लेग स्पिनर राहुल चहर ने 35 रन देकर दो विकेट हासिल किये। भुवनेश्वर कुमार ने 30 रन देकर एक विकेट लिया।  भुवनेश्वर ने पिछले मैच के नायक जोस बटलर को को शुरू में ही 9 रन पर चलता कर दिया लेकिन रॉय ने कुछ करारे शॉट जमाकर रन गति बनाये रखी। जिससे इंग्लैंड ने पावरप्ले में 48 रन बनाये।  पावरप्ले के बाद गेंद संभालने वाले चहर ने अपने पहले ओवर में ही गुगली पर डाविड मलान को 14 रन पर बोल्ड किया। पांड्या ने रॉय को पटकी गेंद पर डीप मिडविकेट खड़े सूर्यकुमार के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड पर दबाव बना दिया। 
स्टोक्स ने दोनों स्पिनरों वाशिंगटर सुंदर और चहर पर छक्के जड़कर इंग्लैंड की उम्मीदें जगायी जबकि जॉनी बेयरस्टॉ  ने सुंदर के आखिरी ओवर में दो चौके और छक्का लगाकर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ दिया। सुंदर ने चार ओवर में 52 रन लुटाये। चहर ने बेयरस्टॉ का विकेट लेकर अपना गेंदबाजी विश्लेषण सुधारा।  बेयरस्टो ने 25 रन बनाए। स्टोक्स और बेयरस्टॉ ने चौथे विकेट के लिये 65 रन जोड़े।

अंपायर के सू्र्यकुमार यादव को आउट दिए जाने पर भड़के वीरेंद्र सहवाग

ठाकुर ने स्टोक्स और इयोग मोर्गन को लगातार गेंदों पर आउट करके भारत का पलड़ा भारी कर दिया। इन दोनों ने ऑफ कटर पर आसान कैच दिये। मोर्गन ने चार रन बनाए।  इंग्लैंड को आखिरी ओवर में 23 रन चाहिए थे। आर्चर ने ठाकुर पर चौका और छक्का लगाया लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हुआ।  इससे पहले रोहित शर्मा ने आदिल राशिद की मैच की पहली गेंद लॉग ऑफ पर छक्के के लिये भेजी। उन्होंने इस बीच टी20 क्रिकेट में 9000 रन भी पूरे किये लेकिन उनकी पारी लंबी नहीं खिंची। आर्चर की धीमी लेग कटर पर उन्होंने वापस गेंदबाज को आसान कैच दे दिया। उनकी जगह लेने के लिये उतरे सूर्यकुमार ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहली गेंद ही छक्के के लिये भेजी। उन्होंने इसके बाद भी बेपरवाह बल्लेबाजी की और लेग स्पिनर राशिद पर भी छक्का जड़ा लेकिन दूसरे छोर से केएल राहुल 17 गेंदों पर 14 रन बनाकर आउट हुए। इसके कप्तान विराट कोहली एक बनाकर राशिद की गेंद पर आउट हुए। कोहली को आदिल राशिद ने जोस बटलर के हाथों स्टंप कराया।  इन दोनों के आउट होने से भारत का स्कोर तीन विकेट पर 70 रन हो गए।

सूर्यकुमार ने पहली बॉल पर मारा सिक्स तो जाफर ने किया मजेदार ट्वीट

सूर्यकुमार ने दूसरे छोर से लय बनाये रखी। उन्होंने राशिद की गेंद प्वाइंट क्षेत्र से चार रन के लिये भेजकर केवल 28 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। वह टी20 इंटरनेशनल में में अपनी पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज हैं। इसके बाद पंत ने स्टोक्स पर दो चौके लगाकर 13वें ओवर में स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।  सूर्यकुमार का सैम कुर्रन पर फाइन लेग पर लगाया गया छक्का उनके आत्मविश्वास का प्रतीक था लेकिन उन्हें विवादास्पद तरीके से आउट दिया गया। अगली गेंद पर मलान ने सीमा रेखा पर उनका कैच लिया जिसमें रीप्ले से साफ लग रहा था कि गेंद ने जमीन को स्पर्श किया है लेकिन कई कोण से रीप्ले देखने के बाद तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर का आउट का फैसला बने रहने दिया।आर्चर ने पंत को गुडलेंथ गेंद पर बोल्ड किया, लेकिन अय्यर शुरू से आक्रामक मूड में दिखे। उन्होंने और पांड्या ने क्रिस जोर्डन के 18वें ओवर में छक्के जड़कर 18 रन बटोरे। ये दोनों हालांकि तीन गेंद के अंदर आउट हो गये जिससे भारत आखिरी दो ओवरों में 18 रन ही बना पाया। पांड्या ने 11 रन बनाए और ठाकुर 10 रन बनाकर नाबाद रहे।  अब पांचवां और अंतिम टी20 मैच निर्णायक बन गया है जो इसी मैदान पर 20 मार्च को खेला जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें