फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटENGvsIND: पहले टेस्ट मैच में कौन होगा अंदर और कौन बाहर? ये है टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग XI

ENGvsIND: पहले टेस्ट मैच में कौन होगा अंदर और कौन बाहर? ये है टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग XI

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 1 अगस्त से शुरू हो रही है। क्रिकेट फैन्स को इस टेस्ट सीरीज का बेसब्री से इंतजार है। पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम...

Namitaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 26 Jul 2018 04:10 PM

विराट एंड कंपनी का कड़ा इम्तेहान

विराट एंड कंपनी का कड़ा इम्तेहान1 / 6

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 1 अगस्त से शुरू होनी है। क्रिकेट फैन्स को इस टेस्ट सीरीज का बेसब्री से इंतजार है। होगा भी क्यों नहीं, टेस्ट क्रिकेट की दो टॉप टीमें एक दूसरे से जो भिड़ने जा रही हैं। इंग्लैंड के खिलाफ भारत का पिछले दो दौरों पर प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। लेकिन, टीम इंडिया इस बार अपनी पिछली गलतियों से सबक लेकर बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रतिबद्ध नजर आ रही है।

कप्तान विराट कोहली की अगुवाई और कोच रवि शास्त्री के मार्गदर्शन में टीम इंडिया इंग्लैंड को कड़ी चुनौती देनी की पुरजोर कोशिश करेगी। हालांकि, जो रूट की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम को उसके घर में पटखनी देना विराट एंड कंपनी के लिए बड़ा ही मुश्किल काम होगा और उन्हें बेहतरीन क्रिकेट का नमूना पेश करना होगा।इस दौरे पर खेले जाने वाले पहले तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का चयन हो गया है।

ENGvsIND: सचिन ने बताया-टेस्ट सीरीज में कौन साबित होगा टीम इंडिया का ट्रंप कार्ड

विराट कोहली के अगुवाई में टीम में शिखर धवन, केएल राहुल, मुरली विजय (ओपनर्स)  चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर (मिडिल आॅर्डर), दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत (विकेटकीपर्स), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव (स्पिनर्स), हार्दिक पांड्या (आॅलराउंडर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर (पेसर्स) का चयन हुआ है। अब हम आपको बता रहे हैं कि इनमें से किन प्लेयर्स का चयन 1 अगस्त से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच के लिए हो सकता है और किन्हें बेंच पर बैठना पड़ सकता है...

ओपनिंग पेयर

ओपनिंग पेयर2 / 6

इंग्लैंड की परिस्थितियों में टेस्ट मैच के दौरान ओपनिंग बल्लेबाजों का महत्व भारतीय उपमहाद्वीप में हो रहे मैचों के मुकाबले काफी बढ़ जाता है। अब भारतीय टीम में इस पोजिशन के लिए तीन दावेदार हैं और तीनों ही टीम में स्थान पाने के लायक हैं। ओपनिंग स्लॉट में इन तीन प्लेयर्स में से दो का चयन करना भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए काफी सिरदर्द देने वाला फैसला होगा। मुरली विजय भारत के लिए लंबे समय से टेस्ट में ओपनिंग कर रहे हैं और पहले टेस्ट के लिए उनका टीम में चयन होना काफी हद तक निश्चित है। अब पेंच फंसेगा शिखर धवन और केएल राहुल में से किसको चुना जाए। अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मुकाबले में शतक लगाकर शिखर धवन ने अपना दावा मजबूत कर लिया है। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में मुरली विजय के साथ वह पारी का आगाज करेंगे यह बात निश्चित है...

संकट में है ऋद्धिमान साहा का क्रिकेट करियर, टाइमलाइन शेयर कर कठघरे में बीसीसीआई

 

मिडिल आॅर्डर

मिडिल आॅर्डर3 / 6

जैसा कि हमने बात की कि ओपनिंग में मुरली विजय के साथ शिखर धवन को वरीयता दी जाएगी। अब टीम मैनेजमेंट के सामने केएल राहुल के चयन को लेकर दुविधा आएगी कि उन्हें किस क्रम पर बल्लेबाजी करायी जाए। ऐसे में काउंटी क्रिकेट में यॉर्कशायर के लिए खेल रहे चेतेश्वर पुजारा को ड्रॉप किया जा सकता है। क्योंकि पुजारा का यॉर्कशायर के लिए प्रदर्शन ऐसा नहीं रहा है, जिसके लिए केएल राहुल जैसे बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड वाले बल्लेबाज को टीम से बाहर बिठाया जाए।

 

दोस्त की शादी में साक्षी धौनी का डांस वीडियो हुआ वायरल, आप भी देखिए

कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री पुजारा को पहले टेस्ट मैच में बेंच पर बिठाने का कड़ा फैसला ले सकते हैं, क्योंकि केएल राहुल हाल के दिनों में टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के सबसे कंसिस्टेंट बैट्समैन रहे हैं। इस स्थिति में केएल राहुल नंबर 3 पर, कप्तान विराट कोहली नंबर 4 पर और अजिंक्य रहाणे नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं। करुण नायर को टेस्ट सीरीज के शुरुआती मैचों में बेंच पर ही बैठना होगा। अगर टीम का प्रदर्शन शुरुआती मैचों में बढ़ियां रहता है तो उन्हें आगे मौका मिल सकता है।

आॅलराउंडर्स और विकेटकीपर्स

आॅलराउंडर्स और विकेटकीपर्स4 / 6

रिद्धिमान साहा के चोटिल होने के बाद चयनकर्ताओं ने दिनेश कार्तिक के साथ रिषभ पंत को रिजर्व विकेटकीपर के रूप में टीम में शामिल किया गया है। लेकिन, टेस्ट सीरीज के पहले मैच में अंतिम एकादश में दिनेश कार्तिक का चयन निश्चित है। टीम मैनेजमेंट रिषभ पंत जैसे युवा विकेटकीपर के साथ टेस्ट सीरीज की शुरुआत में बिल्कुल भी जोखिम लेना नहीं चाहेगा। अगर टीम मैनेजमेंट चेतेश्वर पुजारा को बेंच पर नहीं बिठाना चाहेगा, तो ऐसे में केएल राहुल से विकेटकीपिंग करायी जा सकती है और नंबर 6 पर वह बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं। टीम में हार्दिक पांड्या के रूप में एकमात्र मान्यता प्राप्त आॅलराउंडर है और टेस्ट सीरीज में उनके खेलने को लेकर किसी प्रकार का संशय नहीं है।

 

विश्व कप के लिए डेविड वॉर्नर ने पेश किया दावा, IPL होगा लॉन्चिंग पैड

स्पिनर्स

स्पिनर्स5 / 6

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में तीन विशुद्ध स्पिनर्स शामिल हैं। कुलदीप यादव को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज में उनके शानदार प्रदर्शन का फल मिला है। उन्होंने लिमिटेड ओवर्स के 5 मैचों में कुल 14 विकेट चटकाए थे। हालांकि, रविचंद्रन अश्विन अपनी आॅफ स्पिन गेंदबाजी के साथ ही निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी की काबिलियत के कारण टीम मैनेजमेंट की पहली पसंद होंगे और टेस्ट सीरीज के पहले मैच में उनका खेलना निश्चित है। रवींद्र जडेजा को टीम में स्थान मिलेगा की नहीं यह पिच की कंडीशन पर निर्भर करेगा। कुलदीप यादव को सीरीज के अगले मुकाबलों में टीम में स्थान मिल सकता है।

 

भारत का आखिरी विकेट लेकर मुथैया बने थे बादशाह और फिर कह दिया 'अलविदा'

तेज गेंदबाजी

तेज गेंदबाजी6 / 6

टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारत के लिए तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट एक चिंता का विषय जरूर है। क्योंकि, उसके प्रमुख तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोटिल हो गए हैं। टेस्ट मैच से पहले ही फिटनेस को देखते हुए भुवी के चयन का फैसला किया जाएगा। वहीं, एक अन्य प्रतिभाशाली गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी चोटिल हैं और वह दूसरे टेस्ट मैच तक ही टीम में चयन के लिए उपलब्ध हो पाएंगे। इंग्लैंड की परिस्थितियों को देखते हुए बहुत हद तक संभव है कि ​टीम मैनेजमेंट पहले टेस्ट मुकाबले में पांच गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला करे।

 

ENGvsIND:सौरव गांगुली ने टीम इंडिया को दिया इंग्लैंड में जीत का मंत्र

ऐसे में अगर भुवनेश्वर पूरी तरह फिट नहीं होते हैं तो भारत की तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई इशांत शर्मा के कंधों पर होगी। उनका साथ देने के लिए दूसरे छोर से उमेश यादव और मोहम्मद शमी रहेंगे। विराट कोहली चौथे तेज गेंदबाज के रूप में हार्दिक पांड्या का इस्तेमाल करेंगे और स्पिन विभाग में सिर्फ आर अश्विन ही रहेंगे। शार्दुल ठाकुर को पहले टेस्ट मैच में मौका मिलना नामुमकिन है और उन्हें बेंच पर ही बैठना होगा।

इस तरह पहले टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन कुछ ऐसी होगी... 

मुरली विजय, शिखर धवन (ओपनिंग), केएल राहुल/चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे (मध्यक्रम), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपिंग), हार्दिक पांड्या (आॅलराउंडर), आर अश्विन (स्पिनर), इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी (पेस अटैक)