फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटभारत बांग्लादेश मैच में बने ये छह बड़े रिकॉर्ड्स, राहुल ने भी बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत बांग्लादेश मैच में बने ये छह बड़े रिकॉर्ड्स, राहुल ने भी बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत ने बांग्लादेश को चार विकेट से हराकर निदाहास ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। रविवार को कोलंबो को प्रेमदासा स्टेडियम पर भारत और बांग्लादेश के बीच फाइनल मैच...

Shilpaलाइव हिन्दुस्तान टीम ,कोलंबोMon, 19 Mar 2018 12:19 PM

आखिरी गेंद पर कार्तिक ने दिलाई जीत

आखिरी गेंद पर कार्तिक ने दिलाई जीत1 / 3

भारत ने बांग्लादेश को चार विकेट से हराकर निदाहास ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। रविवार को कोलंबो को प्रेमदासा स्टेडियम पर भारत और बांग्लादेश के बीच फाइनल मैच खेला गया। आखिरी गेंद पर छक्का जड़ दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया को चैंपियन बनाया।

कार्तिक ने आखिरी 15 मिनट में मैच का नक्शा ही बदल डाला। इस मैच के दौरान कई नए रिकॉर्ड्स बने और टूटे भी। दिनेश कार्तिक के अलावा के.एल. राहुल के नाम भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड जुड़ा। वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने भी एक नए एलीट क्लब में शामिल हो गए। बांग्लादेश ने भारत के सामने जीत के लिए 167 रनों का लक्ष्य रखा था। भारत को जवाब में आखिरी दो ओवर में 34 रनों की जरूरत थी।

19वें ओवर में दिनेश कार्तिक ने 22 रन जड़ डाले और जीत की उम्मीद जगाई। आखिरी गेंद पर भारत को जीत के लिए पांच रनों की जरूरत थी। कार्तिक ने छक्का जड़ भारत को जीत दिलाई।

VIDEO: मैदान पर रोहित के छक्के देख सुनील गावस्कर भी करने लगे नागिन डांस, देखें

VIDEO: आखिरी गेंद पर छक्का मार कार्तिक ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए कैसे...

आगे जानें इस मैच में कौन से छह बड़े रिकॉर्ड्स बने...
 

मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड्स...

मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड्स...2 / 3

1- ये पहला मौका था जब किसी क्रिकेटर ने टी20 इंटरनेशनल के फाइनल मैच में आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई हो। दिनेश कार्तिक ने इस तरह से वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया।

2- लोकेश राहुल ने 14 गेंद पर 24 रनों की उपयोगी पारी खेली, इस दौरान उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 500 रन भी पूरे कर लिए। राहुल ने एरन फिंच को पीछे छोड़ते हुए टी20 इंटरनेशनल में सबसे पहले 500 रनों का आंकड़ा छुआ। फिंच ने 14 पारियों में 500 रन बनाए थे, राहुल ने 13 पारियों में ये कर दिखाया। तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के बाबर आजम 15 पारियों के साथ हैं।


आगे जानें रोहित शर्मा के नाम कौन से रिकॉर्ड्स जुड़े...

रोहित ने बनाए दो बड़े रिकॉर्ड्स

रोहित ने बनाए दो बड़े रिकॉर्ड्स3 / 3

3- टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा पचासा के मामले में रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। रोहित ने इस मैच में 56 रन बनाए। रोहित और गप्टिल के खाते में अब 16-16 टी20 इंटरनेशनल हाफसेंचुरी हो चुकी हैं, नंबर एक विराट कोहली हैं, जिनके नाम 18 हाफसेंचुरी हैं।

4- इस मैच में जीत के साथ भारत का बांग्लादेश के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में अजेय अभियान जारी है। ये बांग्लादेश के खिलाफ भारत की लगातार आठवीं जीत थी। टी20 इंटरनेशनल मोस्ट सक्सेसिव जीत के मामले में भारत अब पाकिस्तान से एक कदम पीछे है। पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2008 से 2015 के बीच लगातार 9 मैच जीते थे।

5- ये दूसरा मौका है, जब टी20 इंटरनेशनल में भारत के आखिरी गेंद पर जीत दर्ज की है। इससे पहले 2016 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी गेंद पर जीत दर्ज की थी, तब सुरेश रैना ने आखिरी गेंद पर चौका जड़ टीम इंडिया को जीत दिलाई थी।

6- रोहित शर्मा ने 56 रनों की पारी के दौरान ओवरऑल टी20 क्रिकेट में 7000 रन पूरे कर लिए। ऐसा करने वाले वो तीसरे भारतीय बल्लेबाज बने। उनसे पहले विराट कोहली और सुरेश रैना ऐसा कर चुके हैं।
 

Indian premium league

Quiz Closed