फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsBAN, 2nd Test, Day-1:पहले दिन भारतीय गेंदबाज चमके, स्टंप्स तक भारत 174-3

INDvsBAN, 2nd Test, Day-1:पहले दिन भारतीय गेंदबाज चमके, स्टंप्स तक भारत 174-3

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने टॉस जीता और भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। इस मैच के लिए...

virat kohli photo ht
1/ 4virat kohli photo ht
cheteshwar pujara photo afp
2/ 4cheteshwar pujara photo afp
rohit sharma photo ht
3/ 4rohit sharma photo ht
mayank agarwal photo ht
4/ 4mayank agarwal photo ht
लाइव हिन्दुस्तान टीम,कोलकाताFri, 22 Nov 2019 08:45 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने टॉस जीता और भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। इस मैच के लिए खास टॉस क्वॉइन का भी इस्तेमाल किया गया। भारत के तेज गेंदबाजों ने बांग्लादेश की पहली पारी मात्र 106 रनाें पर समेट टी। इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में तीन विकेट गंवाकर 174 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 59 जबकि अजिंक्‍य रहाणे 23 रन बनाकर खेल रहे हैं।

CLICK HERE FOR FULL CRICKET SCORECARD

Full UPDATES of This Match:

08.23 PM: भारत के कप्तान विराट कोहली ने अपनी टेस्ट करियर की 23वीं फिफ्टी जड़ दी है। भारत का स्कोर इस समय 170-3 है और टीम के पास पहली पारी के आधार पर 64 रनों की बढ़त है।

08.14 PM: भारत ने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर 150 रन पूरे कर लिए हैं। टीम के पास फिलहाल 46 रनों की बढ़त है। 

08.02 PM: भारत ने चेतेश्वर पुजारा के रूप में तीसरा विकेट गंवा दिया है। उन्होंने 55 रनों की शानदार पारी खेली। नए बल्लेबाज के रूप में अजिंक्य रहाणे क्रीज पर आए हैं। भारत का स्कोर इस समय 140-3 है।

07.47 PM: भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार फिफ्टी जड़ी। उनके और कप्तान विराट कोहली के बीच अब तक 80 रन से ज्यादा की साझेदारी हो चुकी है। भारत का स्कोर 128-2 है।

06.59 PM: भारत बल्लेबाजी की मजबूत कड़ी चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों के बीच 57 रन की साझेदारी हो चुकी है और भारत ने 100 रन पूरे कर लिए हैं।

06.33 PM: भारत ओपनर्स के विकेट जल्दी गंवाने के बाद मजबूत स्कोर की ओर बढ़ रहा है। चेतेश्वर पुजारा का साथ देने के लिए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली क्रीज पर हैं। भारत का स्कोर 80-2 है।

06.08 PM: भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा तेज गेंदबाज इबादत हुसैन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं। उन्होंने 21 रनों की पारी खेली। भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 43 है।

06.02 PM: भारत बांग्लादेश के बीच टी-ब्रेक के बाद का खेल शुरू हो गया है। भारत ने एक विकेट गंवाकर 43 रन बना लिए हैं।

05.45 PM: कोलकाता डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन का टी-ब्रेक हो गया है। भारत ने एक विकेट गंवाकर 35 रन बना लिए हैं। टीम फिलहाल पहली पारी में बांग्लादेश से 71 रन पीछे है। जबकि आज का पूरा एक सेशन बाकी है।

05.28 PM: 9वें ओवर तक भारत ने 1 विकेट खोकर 28 रन बना लिए हैं। इस समय पुजारा 1 रन और रोहित 12 रन बनाकर खेल रहे हैं।

05:10 PM: बांग्लादेश के तेज गेंदबाज अल अमीन ने भारत को शुरुआती झटका देते हुए सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को पवेलियन भेजा। उनका विकेट 26 रन के स्कोर पर गिरा। 

05:00 PM: भारत की सलामी जोड़ी ने टीम को बढ़िया शुरुआत देते हुए 4 ओवर में बिना विकेट गंवाए 25 रन बना लिए हैं।

04:50 PM: बांग्लादेश को पहली पारी में मात्र 106 रनों पर समेटने के बाद भारत की पारी शुरू हो गई है। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल क्रीज पर मौजूद हैं।

04:35 PM: ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच में बांग्लादेश अपनी पहली पारी में मात्र 106 रन पर सिमट गई है। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा इशांत शर्मा ने पांच विकेट झटके। उनके अलावा उमेश यादव ने 3 जबकि मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए।

04:30 PM: बांग्लादेश के बल्लेबाज भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने असहाय नजर आ रहे हैं। इशांत शर्मा उनके लिए काल बनकर उभरे हैं। 

04:20 PM: भारत की बांग्लादेश टीम पर पकड़ मजबूत है। टीम 103 रन पर आठ विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही है।इशांत शर्मा ने मेंहदी हसन को आउट कर इस पारी का अपना चौथा विकेट हासिल किया।  

04:00 PM: बांग्लादेश ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन ही ऑलआउट होने के करीब है। उन्होंने इबादत हुसैन के रूप में 82 रन के स्कोर पर सातवां विकेट गंवा दिया है। उन्हें इशांत शर्मा ने क्लीन बोल्ड किया।

03:43 PM: लंच-ब्रेक के बाद का खेल शुरू हो गया है। बांग्लादेश टीम 73-6 के आगे पारी शुरू करेगी। इशांत शर्मा ने गेंदबाजी विभाग की कमान संभाली है।

03:07 PM: बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास के रिटायर्ड हर्ट होने के साथ ही इस मैच में लंच-ब्रेक हो गया है। बांग्लादेश ने 6 विकेट गंवाकर 73 रन बना लिए हैं।

02:43 PM: बांग्लादेश के बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन जारी है। टीम ने 60 रन के स्कोर पर अपना छठा विकेट गंवा दिया है। टीम का स्कोर इस समय 64/6 है।

02:19 PM: बांग्लादेश को पांचवां झटका लग चुका है। उमेश यादव ने शादनाम इस्लाम को आउट कर बांग्लादेश को बड़ा झटका दिया है। 14.2 ओवर में 38 रनों पर बांग्लादेश ने अपना पांचवां विकेट गंवा दिया है।

02:05 PM: बांग्लादेश को चौथा झटका लग चुका है। बांग्लादेश ने 11.5 ओवर में मुशफिकुर रहीम के रूप में चौथा विकेट गंवाया है। रहीम भी बिना खाता खोले आउट हो गए हैं। बांग्लादेश का स्कोर 26/4

01:56 PM: बांग्लादेश को 11वें ओवर में ही तीसरा झटका भी लग गया है। उमेश यादव ने मोहम्मद मिथुन को पवेलियन भेजा, मिथुन भी अपना खाता तक नहीं खोल सके थे।

01:50 PM: बांग्लादेश को उमेश यादव ने दूसरा झटका दिया। 10.1 ओवर में बांग्लादेश को दूसरा झटका लगा। उमेश यादव ने कप्तान मोमीउल हक को आउट किया। मोमीउल बिना खाता खोले आउट हुए, स्लिप में रोहित ने उनका शानदार कैच लपका।

01:32 PM: बांग्लादेश को पहला झटका लग गया है। ईशांत शर्मा की गेंद पर इमरुल कायेस एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौटे। कायेस ने डीआरएस का इस्तेमाल किया, लेकिन रिप्ले में भी वो साफ आउट नजर आए। 6.3 ओवर में भारत को पहला विकेट मिला। कायेस 15 गेंद पर 4 रन बनाकर आउट हुए। इस ओवर की पहली गेंद पर कायेस के खिलाफ ही कॉट बिहाइंड की अपील हुई थी, अंपायर ने उन्हें आउट कर दिया था, लेकिन कायेस ने डीआरएस लिया और रिव्यू में वो बच गए। 

01:22 PM: पांच ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 14/0, शादमान 10 और इमरुल कायेस 4 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। भारतीय गेंदबाजों को विकेट की तलाश है।

01:00 PM: बांग्लादेश की पहली पारी शुरू हो चुकी है। मैदान पर शादमान इस्लाम और इमरुल कायेस मौजूद हैं। वहीं भारत की ओर से ईशांत शर्मा पहला ओवर कर रहे हैं।

विराट ने टॉस के बाद कहा कि वो भी अगर टॉस जीतते तो पहले बल्लेबाजी का ही फैसला लेते। टीम इंडिया सीरीज में फिलहाल 1-0 से आगे है। भारत ने इंदौर में खेला गया पहला टेस्ट मैच एक पारी और 130 रनों से जीता था। भारत और बांग्लादेश दोनों ही टीमें अपना-अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेल रही हैं। ये पहला मौका है, जब भारत में पिंक बॉल टेस्ट मैच मैच खेला जा रहा है। इस मैच में एसजी पिंक बॉल का इस्तेमाल किया जाएगा।

बांग्लादेश का प्लेइंग इलेवनः शादमान इस्लाम, इमरुल कायेस, मोमिनुल हक (कप्तान), मोहम्मद मिथुन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास, नईम हसन, अबू जायेद, अल अमीन हुसैन, एबादत हुसैन।

भारत का प्लेइंग इलेवनः मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें