फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsBAN: डेब्यू के 15 साल बाद दिनेश कार्तिक की जिंदगी में आया ये मौका

INDvsBAN: डेब्यू के 15 साल बाद दिनेश कार्तिक की जिंदगी में आया ये मौका

ICC World Cup 2019, India vs Bangladesh: 34 साल के दिनेश कार्तिक विश्व कप (ICC World Cup 2019) में मंगलवार को अपना पहला मैच खेल रहे हैं। बर्मिंघम में भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।...

INDvsBAN: डेब्यू के 15 साल बाद दिनेश कार्तिक की जिंदगी में आया ये मौका
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 02 Jul 2019 04:59 PM
ऐप पर पढ़ें

ICC World Cup 2019, India vs Bangladesh: 34 साल के दिनेश कार्तिक विश्व कप (ICC World Cup 2019) में मंगलवार को अपना पहला मैच खेल रहे हैं। बर्मिंघम में भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बांग्लादेश के खिलाफ केदार जाधव की जगह प्लेइंग इलेवन में दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है।

इसके साथ ही भारत ने टीम में एक और बदलाव किया है। कुलदीप यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार टीम में शामिल हुए हैं, लेकिन स्पॉटलाइट दिनेश कार्तिक पर रही जिन्हें वनडे में 15 साल पहले डेब्यू करने के बाद पहला वर्ल्ड कप मैच खेला। 

INDvBAN: बांग्लादेश के खिलाफ इन दो बड़े बदलावों के साथ उतरी टीम इंडिया

2004 में दिनेश कार्तिक ने डेब्यू किया था। दिनेश कार्तिक 2007 में भी विश्व कप टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें एक मैच भी खेलने का मौका नहीं मिला। तमिलनाडु के इस विकेटकीपर-बल्लेबाज को अगले दो विश्व कप 2011 और 2015 में नहीं चुना गया। लेकिन अंततः 2019 के वर्ल्ड कप में उन्हें मौका मिला। 

मंगलवार (2 जुलाई) को अंततः दिनेश कार्तिक ने केदार जाधव की जगह विश्व कप में डेब्यू किया। केदार जाधव की चौतरफा आलोचना हुई, खासतौर पर इंग्लैंड के खिलाफ मैच के बाद। दिनेश के टीम में शामिल होने के बाद यह पहला अवसर है जब भारतीय टीम में तीन विशेषज्ञ विकेटकीपर खेल रहे हैं। 

दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी और ऋषभ पंत। ये तीनों एक साथ कुछ टी-20 मैचों में खेले हैं। केएल राहुल के पास भी घरेलू क्रिकेट में विकेटकीपिंग का अनुभव है। इस तरह चार विकेट प्लेइंग इलेवन में हैं। 

ICC World Cup 2019 POINT TABLE: SLvWI मैच के बाद जानिए कैसे बदले सेमीफाइनल के समीकरण

बांग्लादेश ने भी टीम में दो बदलाव किए। उन्होंने मेहदी हसन और महमदुल्लाह की जगह रूबेल हुसैन और शब्बीर रहमान को मौका दिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतने के बाद कहा, ''हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। पिछले मैच में पिच स्लो हो रही थी। छोटी बाउंड्री को देखते हुए और कुलदीप यादव को मिस करने के बाद बल्लेबाजी हमारी प्राथमिकता है।''

बांग्लादेश ने कप्तान मशरफे मुर्तजा ने कहा, ''भारत के खिलाफ पहले गेंदबाजी करना बुरा विचार नहीं है। हम इस करो या मरो के मैच को जीतना चाहते हैं। मेहदी हसन की जगह रूबेल और महमदुल्लाह की जगह शब्बीर रहमान प्लेइंग इलेवन में हैं।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें