India vs Bangladesh 1st Test match India and Bangladesh Dream11 India plying xi and bangladesh playing xi combhination virat kohli rohit sharma - INDvBAN 1st Test: जानिए कैसा हो सकता है दोनों टीमों का प्लेइंग XI DA Image
6 दिसंबर, 2019|4:11|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvBAN 1st Test: जानिए कैसा हो सकता है दोनों टीमों का प्लेइंग XI

दरअसल सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता में 22 नवंबर से खेला जाना है और ये पिंक बॉल से खेला जाएगा और डे-नाइट टेस्ट होगा। ऐसे में भारतीय टीम ने इंदौर टेस्ट से पहले भी पिंक बॉल से प्रैक्टिस की है।

virat kohli

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच 14 नवंबर से इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। हालांकि इस समय चर्चा में पहले से ज्यादा दूसरा टेस्ट मैच है। दरअसल सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता में 22 नवंबर से खेला जाना है और ये पिंक बॉल से खेला जाएगा और डे-नाइट टेस्ट होगा। ऐसे में भारतीय टीम ने इंदौर टेस्ट से पहले भी पिंक बॉल से प्रैक्टिस की है। दोनों टीमों के लिए ये पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा।

वहीं ये सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा भी है। भारत पहले ही अपने पांच मैच जीतकर प्वॉइंट टेबल में टॉप पर है, जबकि बांग्लादेश इस टेस्ट के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपने सफर की शुरुआत करेगा। बांग्लादेश की टीम इस सीरीज में तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन के बिना उतरेगी। भारत और बांग्लादेश के बीच इससे पहले 9 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से सात भारत ने जीते हैं, जबकि दो बारिश के चलते ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। तमीम और शाकिब के बिना बांग्लादेश की टीम थोड़ी कमजोर नजर आ रही है। वहीं टीम इंडिया बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग तीनों डिपार्टमेंट में बांग्लादेश पर हावी नजर आ रही है।

INDvBAN: इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम पर जानिए कैसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन

कोलकाता में होने वाला डे-नाइट टेस्ट मैच जानिए कितने बजे से कितने बजे तक खेला जाएगा

इस सीरीज से पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3-0 से और वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 से टेस्ट सीरीज में क्लीनस्वीप किया था। एक बार फिर टीम इंडिया की नजर क्लीनस्वीप पर ही होगी। बांग्लादेश के बेस्ट बल्लेबाज कप्तान मोमिनुल हक ने टेस्ट क्रिकेट में दस से भी कम शतक जड़े हैं। मुशफिकुर रहीम और महमूदुल्लाह रियाद अच्छे क्रिकेटर हैं, लेकिन इस फॉरमैट में कद्दावर नाम नहीं हैं। वहीं भारत के कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में 26 सेंचुरी जमा चुके हैं जबकि अजिंक्य रहाणे के नाम 11 और चेतेश्वर पुजारा के नाम 18 सेंचुरी हैं। बांग्लादेश के मुस्ताफिजूर रहमान, ताइजुल इस्लाम और मेंहदी हसन मिराज के लिये भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना काफी कठिन होगा।

टीम इंडिया की स्ट्रॉन्ग बल्लेबाजी

इन तीनों से पहले उन्हें सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा से पार पाना होगा। बांग्लादेशी टीम शाकिब की कप्तानी में पिछला टेस्ट अफगानिस्तान से हार गई थी। शाकिब दो साल के निलंबन के कारण क्रिकेट से दूर हैं। भारतीय उप-कप्तान रहाणे ने हालांकि कहा, 'बांग्लादेश बेहतरीन टीम है। हमने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा खेला लेकिन अब वो अतीत की बात है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में हर मैच अहम है और हम मैच दर मैच ही फोकस करेंगे।' उन्होंने कहा, 'हम बांग्लादेश टीम का पूरा सम्मान करते हैं। हम उनके बारे में सोचने की बजाय अपने मजबूत पहलुओं पर जोर देंगे।'

पिच का मिजाज

होलकर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की मददगार रही है। इसकी बाउंड्री छोटी है लेकिन पिच में उछाल है। मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे जबकि रविंद्र जडेजा और आर अश्विन स्पिन का जिम्मा लेंगे। पिच की उछाल को देखते हुए कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव की जगह ईशांत शर्मा को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किया जा सकता है। वैसे अफगानिस्तान के राशिद खान के सामने बांग्लादेशी बल्लेबाजी जिस तरह से चरमराई थी, उसके मद्देनजर विराट कोहली इस मैच में कुलदीप को उतार भी सकते हैं।

संभावित प्लेइंग इलेवन
भारतः रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव।

बांग्लादेशः लिटन दास, इमरुल काएस, मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्ला (कप्तान), मोसदक हुसैन, सैफ हसन, मेंहदी हसन मिराज, इबादत हुसैन, एल-अमिन हुसैन, मुश्फिजुर रहमान।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India vs Bangladesh 1st Test match India and Bangladesh Dream11 India plying xi and bangladesh playing xi combhination virat kohli rohit sharma