फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIND vs BAN : विकेटकीपर केएल राहुल बने विलेन, मेहदी हसन और मुस्ताफिजुर रहमान ने भारत के मुंह से छीनी जीत, जानिए भारत की हार की 5 बड़ी बातें

IND vs BAN : विकेटकीपर केएल राहुल बने विलेन, मेहदी हसन और मुस्ताफिजुर रहमान ने भारत के मुंह से छीनी जीत, जानिए भारत की हार की 5 बड़ी बातें

बांग्लादेश ने रविवार को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को एक विकेट से हराकर तीन मैचों की क्रिकेट सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की।

IND vs BAN : विकेटकीपर केएल राहुल बने विलेन, मेहदी हसन और मुस्ताफिजुर रहमान ने भारत के मुंह से छीनी जीत, जानिए भारत की हार की 5 बड़ी बातें
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 04 Dec 2022 07:51 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बांग्लादेश ने भारत को लो-स्कोरिंग पहले वनडे मैच में 1 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ बांग्लादेश ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम ने ढाका में खेले गए पहले वनडे में खराब बल्लेबाजी की। पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल की अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम 41.2 ओवर में सभी विकेट खोकर सिर्फ 186 रन ही बना सकी। हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश की। लेकिन कामयाब नहीं हुए। भारत के 186 के जवाब में बांग्लादेश की टीम ने 24 गेंद शेष रहते ये मैच अपने नाम किया। 

बांग्लादेश के खिलाफ 7 साल बाद खेलने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शाकिब अल हसन के आगे घुटने टेक दिए थे। शाकिब ने मैच में 5 विकेट लेकर टीम इंडिया को 200 रन के अंदर रोकने में बड़ी भूमिका निभाई। भारतीय गेंदबाजों ने जीतने का जज्बा दिखाया, लेकिन बांग्लादेश की आखिरी जोड़ी को आउट नहीं कर सके। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं टीम इंडिया की हार की 5 बड़ी वजहों के बारे में। 

टॉप ऑर्डर का फ्लॉप शो
बांग्लादेश के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने अपने प्रदर्शन से निराश किया। टीम के अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस मैच में भी जल्दी आउट हो गए। रोहित शर्मा (27), विराट कोहली (9) और शिखर धवन (7) 11 ओवर के अंदर ही पवेलियन लौट गए। जिसके बाद राहुल की अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच सकी। 

केएल राहुल ने छोड़ा कैच 
केएल राहुल ने अपनी बल्लेबाजी से भारत को एक सम्मानजनक स्कोर तक जरूर पहुंचाया, लेकिन बतौर विकेटकीपर केएल राहुल का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। उन्होंने मैच के दौरान कई अतिरिक्त रन दिए और जब भारत जीत की दहलीज पर खड़ा था, तो उन्होंने मेहदी हसन का एक आसान सा कैच छोड़ दिया, जिसका खामियाजा भारत को मैच गंवाकर चुकाना पड़ा। क्योंकि मेहदी ने रहमान के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी करके टीम को जीत दिलाई। 

मेहदी हसन और मुस्ताफिजुर रहमान के बीच साझेदारी
भारत ने 40वें ओवर तक बांग्लादेश के नौ विकेट गिरा दिए थे, लेकिन आखिरी विकेट चटकाने के लिए भारतीय गेंदबाज संघर्ष करते रह गए। 10वें विकेट के लिए मेहदी हसन और मुस्ताफिजुर रहमान के बीच 51 रन की साझेदारी की बदौलत बांग्लादेश मैच जीतने में कामयाब हुआ। भारत के गेंदबाजों ने आखिरी ओवरों में ढीली गेंदबाजी भी की। 

दीपक चाहर ने दी दो नो बॉल
दीपक चाहर ने 7वें ओवर और 8वें ओवर में दो नो बॉल फेंकी। फ्री हिट पर बांग्लादेश बल्लेबाज फायदा नहीं उठा सके। लेकिन रन कम होने के कारण ये एक्सट्रा रन टीम पर भी भारी पड़ा। 44वें ओवर में दीपक चाहर काफी महंगे साबित हुए। उन्होंने इस ओवर में 15 रन लुटाए।

IND vs BAN : कप्तान रोहित शर्मा ने तोड़ा मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड, भारत के लिए वनडे में सर्वाधिक रन बनाने

नहीं झटक पाए 10वां विकेट
भारत के तेज गेंदबाज दीपक चाहर, कुलदीप सेन, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर मैच के आखिरी ओवर में बांग्लादेश का अंतिम विकेट नहीं झटक पाए। बांग्लादेश की टीम नौ विकेट गंवाकर बैकफुट पर थी, लेकिन इसका फायदा भारतीय गेंदबाज नहीं उठा सके। 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।