फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIndia vs Australia Toss Prediction: रोहित शर्मा या पैट कमिंस कौन जीतेगा टॉस? फाइनल में किसकी किस्मत बलवान

India vs Australia Toss Prediction: रोहित शर्मा या पैट कमिंस कौन जीतेगा टॉस? फाइनल में किसकी किस्मत बलवान

India vs Australia Toss Prediction World Cup 2023 Final: रोहित शर्मा वर्ल्ड कप 2023 में 10 में से 5 बार टॉस जीते हैं, वहीं पिछले तीन मुकाबलों में सिक्का उनकी झोली में ही गिरा है।

India vs Australia Toss Prediction: रोहित शर्मा या पैट कमिंस कौन जीतेगा टॉस? फाइनल में किसकी किस्मत बलवान
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 19 Nov 2023 01:10 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs Australia Toss Prediction World Cup 2023 Final: वर्ल्ड कप 2023 की खिताबी जंग आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी। बात किसी भी क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले की हो तो टॉस काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। अधिकतर टीमें दबाव को कम करने के लिए टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करती हैं ताकि उन पर से रन चेज का प्रेशर हट सके। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड कप 2023 फाइनल मैच में भी हमें कुछ इसी तरह का नजारा देखने को मिल सकता है। अहमदाबाद से ऐसी रिपोर्ट्स सामने आ रही है कि फाइनल मैच की पिच स्लो रहने वाली है और बाद में बैटिंग करने वाली टीम को ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में दोनों टीमों की नजरें टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने की ही होगी। आइए जानते हैं वर्ल्ड कप 2023 में रोहित शर्मा और पैट कमिंस में से किसकी किस्मत टॉस के मामले में बलवान रही है और फाइनल में किसकी झोली में सिक्का गिर सकता है-

India vs Australia Pitch Report: फाइनल में कैसा रहेगा नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच का मिजाज, किसे मिलेगा फायदा? जानें

रोहित शर्मा 10 में से 5 बार जीते टॉस

सबसे पहले बात भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की करें तो टॉस के मामले में उनकी किस्मत ठीक-ठाक रही है। भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक कुल 10 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 5 बार सिक्का रोहित शर्मा के पक्ष में गिरा है तो वहीं इतनी ही बार विपक्षी टीम भारत के खिलाफ टॉस जीती है। मगर अच्छी बात यह रही कि इनमें से एक भी मैच में टीम इंडिया को हार का सामना नहीं करना पड़ा।

भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 में विजय रथ पर सवार है। लीग स्टेज के 9 मुकाबले जीतने के साथ भारत ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को चित किया। टॉस का सिक्का भारत के पक्ष में गिरे या ना गिरे, मगर मैच का रिजल्ट जरूर अभी तक टीम इंडिया के पक्ष में ही रहा है।

रोहित शर्मा के लिए अच्छी बात यह है कि पिछले तीन मैचों में वह टॉस जीतने में कामयाब रहे हैं। ऐसे में आज उनके टॉस जीतने की संभावनाएं काफी अधिक है।

India vs Australia Final Playing XI: वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग 11, क्या अश्विन की होगी एंट्री?

पैट कमिंस को टॉस में 4 बार मिला किस्मत का साथ

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस वर्ल्ड कप 2023 में 10 में से 4 बार ही टॉस जीतने में कामयाब रहे हैं। वहीं पिछले 5 मुकाबलों में तो कमिंस की किस्मत उनसे रूठी नजर आई है। कमिंस पिछले 5 मुकाबलों में एक ही बार टॉस जीतने में कामयाब रहे हैं।

ऐसे में आज के मुकाबले के टॉस में रोहित शर्मा की किस्मत पैट कमिंस से ज्यादा बलवान दिखाई दे रही है।

India vs Australia Live Telecast: इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल आज, जानें कब, कहां और कैसे फ्री में देखें लाइव मैच

वर्ल्ड कप 2023 में कैसा रहा है अहमदाबाद में टॉस का रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप 2023 में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कुल 4 मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान 2 बार टॉस जीतने वाली टीम को जीत मिली है, वहीं इतनी ही बार टीमों को हार का सामना करना पड़ा है। इस मैदान पर पिछले चार में से तीन मुकाबले लक्ष्य का पीछा करते हुए जीते गए हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों को इस मैदान पर एक-एक मैच खेलने का मौका मिला है। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को यहां 7 विकेट से धूल चटाई थी, वहीं कंगारुओं ने इंग्लैंड को 33 रनों से हराया था।