india vs australia test series 2018 live score card 2nd test day five in perth live updates-and live streaming - INDvsAUS: भारत 140 रन पर ऑलआउट, ऑस्ट्रेलिया ने 146 रनों से जीता पर्थ टेस्ट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsAUS: भारत 140 रन पर ऑलआउट, ऑस्ट्रेलिया ने 146 रनों से जीता पर्थ टेस्ट

 india vs australia test series 2018

ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 146 रनों से जीत लिया है। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच पर्थ में खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने 5वें दिन के खेल की शुरुआत में ही भारत को 140 रनों पर ऑलआउट कर मैच जीत लिया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। एडिलेड में खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट मैच भारत ने 31 रनों से जीता था। ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन और जोश हेजलवुड की उम्दा गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन 287 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम दूसरी पारी में पांच विकेट खोकर 112 रन बना पाई। चौथे दिन के खेल में 100 रनों पर ही भारत की आधी टीम को पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया ने उसे बैकफुट पर धकेल दिया था।

लाइव SCORECARD देखने के लिए यहां क्लिक करें

India vs Australia Test Series 2018 Live Updates

- 9:00 AM: भारत का आखिरी विकेट भी गिरा। जसप्रीत बुमराह 0 पर आउट। टीम इंडिया दूसरी पारी में 140 रनों पर ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 146 रनों से जीत लिया है। 

- 8:55 AM: भारत को नौंवा झटका लगा। बिना खाता खोले इशांत शर्मा पवेलियन लौट गए हैं।

- 8:50 AM: भारत का आठवां विकेट गिरा। 2 रन बनाकर आउट हुए। मिचेल स्टार्क ने अपनी ही गेंद पर उमेश यादव का कैच लपका।

- 8:30 AM: भारत को सातवां झटका लगा। नाथन लॉयन ने ऋषभ पंत को पवेलियन की राह दिखाई। पंत ने 30 रन बनाए थे। लॉयन की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब ने पंत का कैच लपका। 137 रन के कुल स्कोर पर भारत के सातवें विकेट गिर चुके हैं। भारत को जीत के लिए 150 रन चाहिए और उसके पास 3 विकेट बाकी हैं।

- 8: 15 AM: पांचवें दिन के खेल की शुरुआत में ही भारत को छठा झटका लगा। हनुमा विहारी 28 रन बनाकर आउट हुए। मिचेल स्टार्क ने आउट किया। भारत ने छठा विकेट 119 रन पर गंवाया।

- 7:50 AM: पांचवे दिन का खेल शुरू, भारत पर मंडरा रहा है हार का खतरा

- पर्थ के नए स्टेडियम की असमान उछाल और टर्न लेती पिच पर दूसरी पारी में लॉयन (30 रन पर दो विकेट) और हेजलवुड (24 रन पर दो विकेट) ने भारत को काफी परेशान किया। मिशेल स्टार्क ने भी 28 रन देकर एक विकेट चटकाया। पहली पारी में 43 रन की बढ़त हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा (72) और कप्तान टिम पेन (37) के बीच पांचवें विकेट की 72 रन की साझेदारी की बदौलत दूसरी पारी में 243 रन बनाए। 

- लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने पारी की चौथी ही गेंद पर लोकेश राहुल का विकेट गंवा दिया जो खाता खोले बिना ही मिशेल स्टार्क की गेंद को विकेटों पर खेल गए। एडिलेड में पहले टेस्ट में भारत की जीत के हीरो रहे चेतेश्वर पुजारा भी चार रन बनाने के बाद हेजलवुड की उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को कैच दे बैठे। विजय और कप्तान विराट कोहली (17) ने चाय के बाद 13 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा और इस दौरान कुछ आकर्षक शॉट भी खेले।

- पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन ने कोहली को स्लिप में उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच कराके विजय के साथ उनकी 35 रन की साझेदारी का अंत किया। अजिंक्य रहाणे (30) ने स्टार्क पर चौके के साथ भारत के रनों का अर्धशतक पूरा किया। विजय भी 20 रन बनाने के बाद लॉयन की गेंद पर बोल्ड हो गए। लॉयन की गेंद रफ पर टप्पा खाने के बाद तेजी से अंदर आई और विजय के बल्ले का अंदरुनी किनारे से छूने के बाद लेग स्टंप उखाड़ गई। रहाणे और विहारी ने इसके बाद पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने टीम का स्कोर 98 रन तक पहुंचाया लेकिन इसके बाद रहाणे की एकाग्रता भंग हुई और वह हेजलवुड की गेंद पर हवा में शॉट खेलकर प्वाइंट पर ट्रेविस हेड को कैच दे बैठे।

- भारत के 100 रन 36वें ओवर में पूरे हुए। विहारी और पंत ने हालांकि इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया को और सफलता नहीं हासिल करने दी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम एक समय बड़े स्कोर की ओर बढ़त दिख रही थी लेकिन करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद शमी (56 रन पर छह विकेट) और जसप्रीत बुमराह (39 रन पर तीन विकेट) की बदौलत भारत ने उसे 250 रन से कम के स्कोर पर रोक दिया। शमी ने चौथी बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए।

- ऑस्ट्रेलिया ने एक समय बीच में 15 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे, लेकिन हेजलवुड (नाबाद 17) और स्टार्क (14) ने अंतिम विकेट के लिए 36 रन जोड़कर टीम की बढ़त को 300 रन के करीब पहुंचाया। शमी का यह प्रदर्शन ऑस्ट्रेलियाई धरती पर किसी भारतीय गेंदबाज का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले पूर्व कप्तान कपिल देव ने 1985 में एडीलेड में 106 रन देकर आठ विकेट हासिल किए थे जबकि अजित आगरकर ने 2003 में एडीलेड में ही 41 रन पर छह विकेट चटकाकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs australia test series 2018 live score card 2nd test day five in perth live updates-and live streaming