DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsAUS 2nd Test: चौथे दिन का खेल खत्म, बैकफुट पर टीम इंडिया

Virat kohli (Hindustan Times)

मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने यहां पर्थ स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार (17 दिसंबर) का खेल खत्म होने तक भारत के दूसरी पारी में पांच विकेट 112 रनों पर गिरा कर उसे हार की तरफ धकेल दिया है। 287 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने स्टंप्स तक 112 रन बनाकर 5 विकेट गंवा दिए हैं। जहां भारत को मैच जीते के लिए 175 रनों की जरुरत है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया को पर्थ टेस्ट पर कब्जा जमाने के लिए सिर्फ 5 विकेट चाहिए।पर्थ टेस्ट की दूसरी पारी में भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही है। भारत 100 रनों के कुल स्कोर से पहले ही अपने 5 विकेट गंवा चुका था। टी-ब्रेक से पहले केएल राहुल (0) और चेतेश्वर पुजारा (4) आउट हो चुके थे। इसके बाद 17 रन के निजी स्कोर पर विराट कोहली को आउट कर नाथन लॉयन ने बड़ी सफलता दिला दी है। विराट को आउट करने के बाद लॉयन ने 20 रनों के निजी स्कोर पर मुरली विजय को पवेलियन लौटाया। इसके बाद जोश हेजलवुड की गेंद पर अजिंक्य रहाणे 30 रन बनाकर आउट हुए। क्रीज पर अब हनुमा विहारी और ऋषभ पंत हैं।

VIDEO: पर्थ में 'छक्का' जड़ शमी बने भारत के बेस्ट पेसर, बनाया रिकॉर्ड

मोहम्मद शमी (6/56) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के दम पर भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार (17 दिसंबर) को ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 243 रनों पर समाप्त कर दिया। मेजबान ऑस्ट्रेलिया की टीम एक समय लंच ब्रेक तक चार विकेट पर 190 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी और उसके पास 233 रनों की बढ़त थी। लेकिन दूसरे सत्र में शमी की घातक गेंदबाजी के सामने टीम 53 रन ही जोड़ पाई और 243 रन पर ऑलआउट हो गई और उसने भारत के सामने जीत के लिए 287 रनों का लक्ष्य रख दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे, जबकि भारत अपनी पहली पारी में 283 रन ऑलआउट हो गया था। इस तरह ऑस्ट्रेलिया के पास पहली पारी के आधार पर 43 रन की बढ़त थी। 

ऑस्ट्रेलिया में ऋषभ पंत का जलवा, किरमानी-धोनी-साहा छूटे पीछे

मेजबान टीम के लिए उस्मान ख्वाजा (72) सर्वोच्च स्कोरर रहे। उनके अलावा कप्तान टिम पेन ने (37), एरॉन फिंच ने (25), मार्कस हैरिस ने (20), शॉन मार्श ने (5), पीटर हैंडसकॉम्ब ने (13), टेविस हेड ने (19), पैट कमिंस ने एक, मिशेल मार्श ने (14) रनों का योगदान दिया। जोश हेजलवुड (17) रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से शमी ने 56 रन देकर सर्वाधिक छह विकेट लिए, जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है। शमी ने चौथी बार अपने करियर में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 39 रन पर तीन विकेट और इशांत शर्मा ने 45 रन पर एक विकेट झटके। 
 

मैच का SCORECARD देखने के लिए यहां क्लिक करें

03: 35 PM : चौथे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया बैकफुट पर चली गई है। 100 रनों के कुल स्कोर से पहले ही आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बनाए। भारत को जीत के लिए अब 175 रनों की जरुरत है और उसके पास 5 विकेट बाकी हैं।

03: 00 PM : भारत के 100 रन पूरे होने से पहले 5वां झटका लग गया है। जोश हेजलवुड की गेंद पर अजिंक्य रहाणे आउट हुए। रहाणे 30 रन बनाकर पवेलियन लौटै। 

02: 16 PM : विराट कोहली को इन गेंदबाजों ने किया सबसे ज्यादा बार आउट
जेम्स एंडरसन- 8
ग्रीम स्मिथ- 8
नाथन लॉयन- 7
मोर्ने मॉर्कल- 7
टिम साउदी- 7
रवि रामपॉल- 7

01: 46 PM : विराट कोहली के बाद नाथन लॉयन ने मुरली विजय को पवेलियन लौटा दिया है। गेंद विजय के बल्ले के अंदरुनी किनारे से लगकर स्टंप में गई। विजय 20 रन बनाकर हुए आउट। भारत को चौथा झटका लगा। क्रीज पर अब हनुमा विहारी आए हैं।

01: 46 PM : भारत को बड़ा झटका लगा। कप्तान विराट कोहली 17 रन बनाकर आउट हो गए हैं। नाथन लॉयन की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने विराट कोहली का कैच लपका। नए बल्लेबाज के तौर पर अब अजिंक्य रहाणे मुरली विजय का साथ देने आए हैं।

12: 25 PM : पर्थ टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की शानदार शुरुआत। केएल राहुल के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा भी सस्ते में पवेलियन लौट गए हैं। जोश हेजलवुड की गेंद पर पुजारा के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गेंद टिम पेन के दस्तानों में चली गई। एडिलेड जीत के हीरो चेतेश्वर पुजारा 11 गेंदों पर चार रन बनाकर आउट हो गए हैं। अब क्रीज पर कप्तान विराट कोहली आए हैं।

12: 10 PM : ऑस्ट्रेलिया की शानदार शुरुआत। पहले ही ओवर में भारत को झटका लगा। केएल राहुल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए हैं। मिचेल स्टार्क ने चौथी गेंद पर राहुल को आउट किया। उनके हाथ से लगकर गेंद स्टंप से जा टकराई।

12: 05 PM : भारत की पारी शुरू। केएल राहुल और मुरली विजय बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर उतर गए हैं।

12: 00 PM : ऑस्ट्रेलिया की टीम 286 रनों पर ऑल आउट हो गई है। भारत को पर्थ टेस्ट जीतने के लिे 287 रनों का टारगेट मिला है। बुमराह ने स्टार्क को 14 रन पर बोल्ड किया। ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट गिरा। मोहम्मद शमी ने इस पारी में छह विकेट हासिल किए हैं। यह मोहम्मद शमी के टेस्ट करियर का बेस्ट है। 

11: 25 AM : मोहम्मद शमी ने भारत को नौवीं कामयाबी दिलाई। नाथन लॉयन शमी की गेंद ऊपर से उठा कर मारना चाहते थे, लेकिन हनुमा विहारी ने आसान सा कैच लपक लिया। शमी का यह छठा विकेट है। ऑस्ट्रेलिया की लीड 250 रन हो चुकी है, जो भारत के लिए मुश्किल साबित हो सकता है।

11: 05 AM : भारत को आठवीं कामयाबी जसप्रीत बुमराह ने दिलवाई। बुमराह की गेंद पैट कमिंस क्लीन बोल्ड हो गए।

11: 00 AM : लंच के बाद मोहम्मद शमी का जादू चल गया है। उन्होंने उस्मान ख्वाजा का आउट करके भारत को सातवीं सफलता दिलाई है। उस्मान ख्वाजा 72 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौटे।

10: 45 AM : लंच के बाद भारत को बड़ी सफलता मिली। लगातार दो गेंदों पर दो विकेट गिरे। मोहम्मद शमी ने पहले टिम पेन और फिर एरोन फिंच को पवेलियन की राह दिखाई। भारत मैच में वापस आता दिख रहा है।

10: 40 AM : एरोन फिंच विकेट के पीछे ऋषभ पंत को कैच थाम बैठे। भारत को छठी कमयाबी। 

10: 35 AM : शमी की बाउंसर गेंद टिम पेन के ग्लव्ज में लगकर स्लिप में गई जहां कप्तान विराट कोहली ने कैच लपक लिया। 116 गेंदों पर 37 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आउट हो गए हैं। भारत की यह पांचवीं सफलता है।

10: 00 AM : लंच ब्रेक तक भारत कोई भी विकेट निकालने में नाकाम रहा है। 78 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 190 रन है। ऑस्ट्रेलिया को 233 रनों की लीड मिल चुकी है और अभी उसके 6 विकेट बाकी हैं। उस्मान ख्वाजा 67 और टिम पेन 37 रन पर नाबाद हैं। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 70 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है।

9: 08 AM : उस्मान ख्वाजा का अर्द्धशतक पूरा हो गया है।  155 गेंदों  पर उनका यह अर्धशतक बना है। जितना स्कोर बढ़ता जाएगा, भारत की मुश्किलें बढ़ती जाएंगी। 

9: 00 AM : ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 150 रनों के पार हो गया है। वहीं, 200 रनों की बढ़त मिल चुकी है। भारतीय गेंदबाज विकेट निकालने में असफल रहे हैं। 

8: 50 AM :  टीम इंडिया को पहले 10 ओवर में कोई विकेट नहीं मिल पाया है। अगर भारत ने जल्दी विकेट नहीं निकाले तो उसकी परेशानी बढ़ सकती है। 61 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 151 रन है। ऑस्ट्रेलिया को 194 रनों की बढ़त मिल चुकी है।

8: 45 AM : खेल के चौथे दिन उस्मान ख्वाजा और टिम पेन ने ऑस्ट्रेलिया को संयम भरी शुरुआत दिलाई। भले ही रन कम बने हों, लेकिन टिक कर खेल रहे हैं। अगर विकेट नहीं गिरे तो भारत की चिंता बढ़ जाएगी। 

8: 34 AM : आज का दिन ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी लकी है। आज ही के दिन पर्थ में 5 साल पहले ऑस्ट्रेलिया में एशेज में इंग्लैंड को मात देकर एशेज पर कब्जा जमाया था। 

7: 55 AM : बुमराह ने दिन के पहले ओवर में दो रन दिए। अगला ओवर शमी करेंगे।

7: 50 AM : चौथे दिन का खेल शुरू, भारत की होगी जल्दी विकेट लेने की कोशिश।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs australia test series 2018 live score card 2nd test day 4 in perth live updates and live streaming