फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs AUS T20I Head to Head: जानिए, टी20 में भारत-ऑस्ट्रेलिया में से कौन पड़ता है भारी? आखिरी सीरीज में ऐसा था हाल

IND vs AUS T20I Head to Head: जानिए, टी20 में भारत-ऑस्ट्रेलिया में से कौन पड़ता है भारी? आखिरी सीरीज में ऐसा था हाल

India vs Australia Head to Head in T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार से पांच टी20 अंतराष्ट्रीय मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है। जानिए, टी20 में भारत-ऑस्ट्रेलिया में से कौन भारी पड़ता है?

IND vs AUS T20I Head to Head: जानिए, टी20 में भारत-ऑस्ट्रेलिया में से कौन पड़ता है भारी? आखिरी सीरीज में ऐसा था हाल
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 22 Nov 2023 08:56 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में दिल टूटने के बाद भारतीय टीम की अब पांच टी20 अंतराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत होगी। यह सीरीज गुरुवार (23 नवंबर) से शुरू होने जा ही है। पहला मैच विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। भारत की अगुवाई धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव करेंगे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की कमान विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड संभालेंगे। बता दें कि भारत को वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा था। टी20 सीरीज में दोनों टीमों के कई अहम खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं। चलिए, आपकों बताते हैं कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का टी20 में कैसा हेट-टू-हेड रिकॉर्ड रहा है?

ऑस्ट्रेलिया पर पड़ता है भारत

टीम इंडिया टी20 में ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ती है। दोनों ने आपस में इस फॉर्मेट में कुल 26 मुकाबले खेले हैं। भारत ने इस दौरान 15 टी20 मैचों में विजयी परचम फहराया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने 10 मैचों में बाजी मारी। एक का नतीजा नहीं निकला। अगर भारतीय टीम के घरेलू मैदान पर आंकड़ों की बात करें तो उसने कंगारुओं के विरुद्ध बढ़त बना रखी है। भारत ने अपनी सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया के साामने 10 मैच खेले और 6 में जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया को 4 मुकाबलों में जीत नसीब हुई। दोनों का यहां एक मैच बारिश की भेंढ़ चढ़ गया था।

आखिरी सीरीज में ऐसा था हाल

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी टी20 सीरीज सितंबर 2022 में खेली थी। तीन मैचों की इस सीरीज का आयोजन भारत में हुआ 6 विथा। दोनों ने तब पहला मैच मोहाली में खेला, जिसमें कंगारू टीम को 4 विकेट से विजय मिली। भारत ने 208/6 का स्कोर बनाया और ऑस्ट्रेलिया ने 19.2 ओवर में चारगेट चेज कर लिया था। दूसरा मुकाबला बारिश से प्रभावित रहा, जिसके चलते ओवर घटाने पड़े। ऑस्ट्रेलिया ने नागपुर के मैदान पर 8 ओवर में 90/5 जोड़े और भारत ने 7.2 ओवर में लक्ष्य हासिल करकेट से जीत अपने नाम की। भारत ने तीसरा टी20 भी 6 विकेट से जीता। ऑस्ट्रेलिया ने हैदराबाद में 187 रन का टारगेट दिया, जिसे टीम इंडिया ने एक गेंद बाकी रहते चेज किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें