DA Image
22 दिसंबर, 2020|11:23|IST

अगली स्टोरी

जानिए कितने करोड़ रुपये में नीलाम हुई सर डॉन ब्रैडमैन की डेब्यू टेस्ट कैप और किसने खरीदी

sir don bradman  s baggy green

ऑस्ट्रेलिया के एक बिजनेसमैन ने महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन की पहली बैगी ग्रीन टेस्ट कैप को नीलामी में 450,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 2.51 करोड़ रुपये) में खरीदा जो क्रिकेट की यादगार चीज के लिए दूसरी सबसे ज्यादा कीमत है। रोड माइक्रोफोन्स के फाउंडर पीटर फ्रीडमैन ने ब्रैडमैन द्वारा 1928 में टेस्ट डेब्यू के दौरान पहनी गई इस कैप को पूरे ऑस्ट्रेलिया में घुमाने का प्लान बनाया है।

सिडनी में बढ़े कोविड-19 केस, 3rd टेस्ट के वेन्यू में हो सकता है बदलाव

नीलामी से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक क्रिकेट से जुड़ी किसी चीज के लिए सबसे अधिक धनराशि का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वॉर्न की टेस्ट कैप के नाम है, जो इसी साल 10 लाख सात हजार 500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 5.61 करोड़ रुपये) में बिकी थी। ब्रैडमैन ने 20 साल ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान 1928 से 1948 के बीच 52 टेस्ट खेले और उन्हें दुनिया का सर्वकालिक बेस्ट बल्लेबाज माना जाता है। उन्हें 1949 में नाइटहुड से सम्मानित किया गया। ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में 99.94 की औसत से रन बनाए हैं।

अजीबोगरीब ढंग से बल्ला पकड़ इस PAK बल्लेबाज ने ठोकी सेंचुरी- Video

फ्रीडमैन ने मंगलवार को कहा, 'सर डॉन ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी हैं। वह खेल के मैदान पर हमारे सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक होने के अलावा सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में शामिल हैं। वह ऑस्ट्रेलियाई जज्बे और लचीलेपन की परिभाषा हैं।' ब्रैडमैन को यह टेस्ट कैप इंग्लैंड के खिलाफ नवंबर 1928 में ब्रिसबेन में टेस्ट डेब्यू से पहले दी गई थी। ब्रैडमैन ने यह कैप अपने फैमिली फ्रेंड पीटर डनहैम को 1959 में तोहफे के रूप में दी थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India vs Australia Sir Don Bradman s baggy green sold for 2 crore 51 lakhs rupees