फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs AUS: शतक से चूकने के बाद भी ऋषभ पंत का कारनामा, ऐसा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

IND vs AUS: शतक से चूकने के बाद भी ऋषभ पंत का कारनामा, ऐसा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला जारी है। आज मैच का आखिरी दिन है और यह मैच ड्रॉ की ओर अग्रसर है। जहां ऑस्ट्रेलिया को मैच जीतने के लिए अभी 5...

IND vs AUS: शतक से चूकने के बाद भी ऋषभ पंत का कारनामा, ऐसा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 11 Jan 2021 11:45 AM
ऐप पर पढ़ें

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला जारी है। आज मैच का आखिरी दिन है और यह मैच ड्रॉ की ओर अग्रसर है। जहां ऑस्ट्रेलिया को मैच जीतने के लिए अभी 5 विकेट की जरूरत है, भारत को यह मैच जीतने के लिए 100 से ज्यादा रन चाहिए। मैच के आखिरी दिन की शुरुआत भारत के लिए काफी खराब रही, और कप्तान अजिंक्य रहाणे दिन के दूसरे ओवर में ही स्पिनर नाथन लियोन का शिकार बन गए। इसके बाद भारत मुसीबत में पड़ गया था, लेकिन यहां से विकेटकीपर पंत ने 97 रनों की तेजतर्रार पारी खेलकर ने केवल भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा, बल्कि एक समय टीम को जीत के करीब भी ले आए थे।

अपनी इस पारी में पंत ने 118 गेंदें खेली और 12 चौके और तीन छक्के जड़े। इस पारी के दौरान पंत ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है ओर वो चौथी पारी में शतक और 90 रनों से ज्यादा की पारी खेलने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। यह ऐसा रिकॉर्ड है जो भारत के सफलतम विकेटकीपर महेंद सिंह धोनी भी नहीं बना पाए हैं। पंत ने चौथी पारी में अपना शतक इंग्लैंड के खिलाफ ओवल मैदान पर बनाया था।

पुजारा के नाम जुड़ी खास उपलब्धि, सचिन-द्रविड़ के क्लब में जुड़े

उन्होंने इस दौरान टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा के साथ चौथे विकेट के लिए 148 रनों की साझेदारी की। वो हालांकि दुर्भाग्यशाली रहे और मात्र तीन रन से शतक से चूक गए। पंत और पुजारा ने मिलकर मैच जीतने की भारत की उम्मीदें जगाए रखीं लेकिन दूसरे सेशन में दोनों के आउट होने से टीम की मुश्किल बढ़ गई। पंत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को निशाना बनाया और अपनी 118 गेंद की पारी में 12 चौके और तीन छक्के मारे। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के खिलाफ उनकी जंग दर्शनीय थी।

लियोन हालांकि दूसरी नई गेंद से पंत को पवेलियन भेजने में सफल रहे। पंत ने शतक पूरा करने की कोशिश में बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन स्पिन होती गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर शॉर्ट थर्ड मैन पर खड़े पैट कमिंस के हाथों में चली गई। पंत के आउट होने के बाद पुजारा ने कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन जोश हेजलवुड ने उन्हें बोल्ड करके उनकी 205 गेंद की पारी का अंत किया। पुजारा ने अपनी पारी में 12 चौके लगाए। इस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 6 हजार रन भी पूरे किए।

भारतीय खिलाड़ियों पर की गई नस्ली टिप्पणी को लेकर सचिन ने जताया अफसोस

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें