फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIndia vs Australia Pitch Report: फाइनल में कैसा रहेगा नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच का मिजाज, किसे मिलेगा फायदा? जानें

India vs Australia Pitch Report: फाइनल में कैसा रहेगा नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच का मिजाज, किसे मिलेगा फायदा? जानें

India vs Australia Pitch Report World Cup 2023 Final: इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच की पिच धीमी होने की संभावना है।

India vs Australia Pitch Report: फाइनल में कैसा रहेगा नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच का मिजाज, किसे मिलेगा फायदा? जानें
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 19 Nov 2023 07:01 AM
ऐप पर पढ़ें

India vs Australia Pitch Report World Cup 2023 Final: इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023 फाइनल आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है। भारत के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल से पहले पिच को लेकर काफी विवाद हुआ था। ऐसे में आज फैंस यह जानने को इच्छुक हैं कि वर्ल्ड कप फाइनल में किस तरह की पिच का इस्तेमाल होने वाला है, पिच का मिजाज कैसा होगा और यहां किसे फायदा मिलेगा? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, यह खिताबी जंग फ्रेंश नहीं बल्कि यूज्ड विकेट पर होगी। जी हां, जिस पिच पर इंडिया वर्सेस पाकिस्तान मुकाबला 14 अक्टूबर को खेला गया था उसी पिच पर इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल मैच खेला जाना है। 

India vs Australia Live Score World Cup 2023 Final देखने के लिए यहां क्लिक करें

सुनील गावस्कर के साथ ट्रोल हुई मयंती लैंगर ने वर्ल्ड कप फाइनल से पहले दिया जवाब, कहा- फाइनल के लिए पूरा सूट...

इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया फाइनल काली मिट्टी वाली पिच पर खेला जाना है। क्यूरेटर तपोश चटर्जी की देखरेख में ग्राउड स्टाफ पिछले कुछ दिनों से इस पिच को तैयार करने में लगा है। रविवार को आईसीसी के पिच सलाहकार एंडी एटकिंसन ने भी इसका निरीक्षण किया। बताया जा रहा है कि यह पिच धीमी रहने वाली है।

India vs Australia Final Playing XI: वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग 11, क्या अश्विन की होगी एंट्री?
 

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का वनडे मैचों का रिकॉर्ड

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अभी तक कुल 30 वनडे खेले गए हैं जिसमें पहले और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम का जीत का रिकॉर्ड बराबर रहा है। यहां पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 15 मैच जीते हैं तो लक्ष्य का पीछा करते हुए भी टीमों को इतनी बार जीत मिली है।

हालांकि वर्ल्ड कप 2023 के दौरान नजारा कुछ और ही रहा। यहां अभी तक वर्ल्ड कप के 4 मैच खेले गए हैं जिसमें तीन मुकाबले टारगेट का पीछा करने वाली टीम जीती है। इस मैदान पर वर्ल्ड कप में अभी तक 300 रन का आंकड़ा पार नहीं हुआ है। भारत ने अहमदाबाद में एकमात्र मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था जहां टीम इंडिया को 7 विकेट से जीत मिली थी।

India vs Australia Live Telecast: इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल आज, जानें कब, कहां और कैसे फ्री में देखें लाइव मैच

अहमदाबाद में गेंदबाजों का रिकॉर्ड

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 के चार मुकाबले खेले गए हैं और इन चार मैचों में 35 विकेट पेसर्स ने चटकाए हैं, जबकि 22 सफलताएं स्पिनर्स को मिली हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि यहां दोनों ही तरह के गेंदबाजों को विकेट मिलते हैं। दोनों टीमें यहां एक-एक मुकाबला खेल चुकी हैं। भारत ने पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 का लीग मैच खेला था। 

World Cup Final से पहले युवराज सिंह ने दी टीम इंडिया को बड़ी वार्निंग, ‘ऑस्ट्रेलिया दबाव झेलना जानता है, भारत सिर्फ अपनी…’

पैट कमिंस ने ली पिच की तस्वीरें

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने फाइनल मुकाबले से पहले एक दिन पिच का निरीक्षण किया और उन्होंने इसकी तस्वीरें भी खींची। हालांकि इसके लिए उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल भी होना पड़ा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कमिंस ने पिच को लेकर कहा था- एक बार फिर कह रहा हूं, मैं एक अच्छा पिच रीडर नहीं हूं, लेकिन यह (पिच) काफी ठोस लग रही है। उन्होंने केवल इसमें पानी डाला है, इसलिए हां, इसे 24 घंटे और दें और देखें, लेकिन यह काफी अच्छा विकेट दिखता है।