फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsAUS: भारत पर्थ टेस्ट 146 रनों से हारा, सीरीज 1-1 की बराबरी पर

INDvsAUS: भारत पर्थ टेस्ट 146 रनों से हारा, सीरीज 1-1 की बराबरी पर

ऑस्ट्रेलिया ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर पर्थ स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार (18 दिसंबर) को भारत को 146 रन से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में...

INDvsAUS: भारत पर्थ टेस्ट 146 रनों से हारा, सीरीज 1-1 की बराबरी पर
एजेंसी,पर्थTue, 18 Dec 2018 09:46 AM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर पर्थ स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार (18 दिसंबर) को भारत को 146 रन से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। ऑस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 287 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही भारतीय टीम पांचवें और आखिरी दिन लंच से पहले ही 140 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत ने 30-30, हनुमा विहारी ने 28, मुरली विजय ने 20 और कप्तान विराट कोहली ने 17 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सके। 
 
ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क और नाथन लॉयन ने तीन-तीन जबकि जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने दो-दो विकेट लिए। अब दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। 

5वें दिन हुई भारत की खराब शुरुआत
भारत ने पांचवे दिन विकेट पर 112 रनों से आगे खेलना शुरू किया और उसने अपने आखिरी 5 विकेट सिर्फ 28 रन के भीतर गंवा दिए. ऑस्ट्रेलिया के 287 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन टी-ब्रेक तक दूसरी पारी में 15 रन तक दो विकेट गंवाकर खराब शुरुआत की। भारत को जीत के लिए अब भी 272 रन की दरकार है जबकि उसके आठ विकेट शेष है। चाय के समय सलामी बल्लेबाज मुरली विजय छह रन बनाकर खेल रहे थे जबकि कप्तान विराट कोहली ने खाता नहीं खोला है।

Australia Cricket Team (AFP)

ख्वाजा-पेन ने दिलाई ऑस्ट्रेलिया को बड़ी बढ़त
पर्थ के इस नए स्टेडियम की पिच पर बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल हो गया है। पिच से गेंदबाजों को असमान उछाल और मूवमेंट मिल रही है। पहली पारी में 43 रन की बढ़त हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा (72) और कप्तान टिम पेन (37) के बीच पांचवें विकेट की 72 रन की साझेदारी की बदौलत दूसरी पारी में 243 रन बनाए। 

दूसरी पारी में टीम इंडिया की खराब शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने पारी की चौथी ही गेंद पर लोकेश राहुल का विकेट गंवा दिया जो खाता खोले बिना ही मिचेल स्टार्क की गेंद को विकेटों पर खेल गए। एडिलेड में पहले टेस्ट में भारत की जीत के हीरो रहे चेतेश्वर पुजारा भी चार रन बनाने के बाद जोश हेजलवुड की उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को कैच दे बैठे।

Virat Kohli (AFP)

मोहम्मद शमी का शानदार परफॉर्मेंस
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम एक समय बड़े स्कोर की ओर बढ़त दिख रही थी, लेकिन करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद शमी (56 रन पर छह विकेट) और जसप्रीत बुमराह (39 रन पर तीन विकेट) की बदौलत भारत ने उसे 250 रन से कम के स्कोर पर रोक दिया। शमी ने चौथी बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए। शमी का यह प्रदर्शन ऑस्ट्रेलियाई धरती पर किसी भारतीय गेंदबाज का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले पूर्व कप्तान कपिल देव ने 1985 में एडीलेड में 106 रन देकर आठ विकेट हासिल किए थे जबकि अजित आगरकर ने 2003 में एडीलेड में ही 41 रन पर छह विकेट चटकाकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

हेजलवुड और स्टार्क ने आखिरी विकेट के लिए की बढ़िया साझेदारी
ऑस्ट्रेलिया ने एक समय बीच में 15 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे, लेकिन जोश हेजलवुड (नाबाद 17) और मिचेल स्टार्क (14) ने अंतिम विकेट के लिए 36 रन जोड़कर टीम की बढ़त को 300 रन के करीब पहुंचाया।

ऑस्ट्रेलिया की शानदार शुरुआत
ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत शुरुआत चार विकेट पर 132 रन से की। ख्वाजा और पेन से सुबह के सत्र में भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरुम रखा। टीम इस दौरान 30 ओवर में 58 रन जोड़े। ख्वाजा और पेन ने पहले घंटे में काफी सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की और इस दौरान सिर्फ 19 रन जोड़े। भारत ने आक्रमण की शुरुआत अपने स्ट्राइक गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ की लेकिन रन आउट के एक करीबी मौके को छोड़ दें तो भारतीय गेंदबाज विकेट हासिल करने के करीब नहीं पहुंचे।

विराट और पेन के बीच हुई कहासुनी
जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की और विशेष रूप से ख्वाजा को काफी परेशान किया लेकिन विकेट से महरूम रहे। दूसरे घंटे में ख्वाजा और पेन ने रन गति तेज करते हुए 39 रन जोड़े। ख्वाजा ने इस बीच 156 गेंद में अपना 14वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया और टीम की कुल बढ़त को 200 रन के पार पहुंचाया। भारतीय कप्तान विराट कोहली और पेन शाब्दिक जंग में उलझते दिखे जिसके बाद अंपायर क्रिस गफाने ने दोनों चेतावनी दी।

Virat Kohli Tim Paine (AFP)

लंच के बाद शमी ने दिलाई थी वापसी
लंच के बाद शमी ने भारत को वापसी दिलाई और पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर ही पेन को बाउंसर पर स्लिप में कप्तान कोहली के हाथों कैच कराया। उन्होंने 116 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे। पारी के 13वें ओवर में शमी की गेंद पर अंगुली के चोट के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच (25) इसके बाद मैदान पर उतरे और पहली ही गेंद को लेग साइड में फ्लिक करने की कोशिश में विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच दे बैठे।

Mohommed Shami (AFP)

हेजलवुड और स्टार्क ने बढ़त को 300 तक पहुंचाया
मोहम्मद शमी ने इसके बाद उछाल लेकर अंदर आती गेंद पर ख्वाजा को भी पंत के हाथों कैच कराके पारी का पांचवां विकेट हासिल किया। जसप्रीत बुमराह ने नीची रहती गेंद पर पैट कमिंस (01) को बोल्ड करके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर आठ विकेट पर 198 रन किया। शमी ने नाथन लॉयन (05) को हनुमा विहारी के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका दिया। हेजलवुड और स्टार्क ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को 300 रन के करीब पहुंचाया। बुमराह ने स्टार्क को बोल्ड करके ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें