DA Image
20 अप्रैल, 2021|10:42|IST

अगली स्टोरी

पैट कमिंस ने बताया कारण, एडिलेड में कैसे हासिल किया चेतेश्वर पुजारा का बड़ा विकेट

cheteshwar pujara patt cummins photo-twitter

पहले टेस्ट क्रिकेट में भारत की शर्मनाक हार में अहम भूमिका निभाने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने स्वीकार किया कि उन्हें यहां के जीवंत विकेट से मदद मिली और वह मेलबर्न में 26 दिसंबर से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए भी इसी तरह की पिच चाहते हैं। कमिंस ने 21 रन देकर चार और जोश हेजलवुड ने आठ रन देकर पांच विकेट लिए जिससे भारत अपने न्यूनतम स्कोर 36 रन पर आउट हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच आठ विकेट से जीतकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई। कमिंस ने मैच के बाद बताया है कि आखिर कैसे वो दूसरी पारी में टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का कीमती विकेट लेने में सफल हो सके।

जसप्रीत बुमराह के इस छोटे फैन ने जीता सबका दिल, खास अंदाज में किया तेज गेंदबाज को चीयर- VIDEO

 

पुजारा के विकेट के बारे में कमिंस ने कहा कि विकेट से मदद मिल रही थी, ऐसा लग रहा था कि उसमें थोड़ा मूवमेंट था। हम उसकी (पुजारा) रक्षात्मक तकनीकी को चुनौती दे सकते हैं और विकेट में थोड़ा उछाल होने से निश्चित तौर पर मदद मिली। ऑस्ट्रेलियाई उपकप्तान ने ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की भी तारीफ की जिन्होंने पहली पारी में पुजारा के लिए अच्छी गेंदबाजी की। उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि लायनो (नाथन लियोन) ने पहली पारी में उसके लिए बहुत अच्छी गेंदबाजी की। हमें उसके खिलाफ क्या रणनीति अपनानी है इसको लेकर हमारी राय स्पष्ट थी।'' 

उन्होंने आगे कहा कि, ''हमने देखा कि हम लेग साइड में एक्स्ट्रा फील्डर खड़ा करके उसके स्टंप को निशाना बनाने की कोशिश कर सकते हैं।'' कमिंस ने कहा कि उसने पहली पारी में बहुत अच्छी बल्लेबाजी की। हमने भी अच्छी गेंदबाजी की और स्कोर बोर्ड लगातार चलने नहीं रहने दिया। अगर वह बड़े स्कोर नहीं बना पाता है, तो मैच में हमारी पकड़ बनी रहती है।

पूर्व कप्तान की सलाह, राहुल द्रविड़ को तुरंत भेजा जाए ऑस्ट्रेलिया

कमिंस ने क्रिकेट.कॉम.एयू से कहा कि एमसीजी (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड) पर एशेज टेस्ट (2017-18) और दो साल पहले भारत के खिलाफ टेस्ट मैच बेहद सपाट विकेट पर खेला गया था। उन्होंने कहा कि एक गेंदबाज के लिए पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गये मैच का विकेट वास्तव में बहुत अच्छा था। उसमें मूवमेंट, तेजी और उछाल थी और उम्मीद है कि इस साल भी ऐसा विकेट होगा।

कमिंस ने कहा कि जब गेंद और बल्ले के बीच अच्छी जंग की बात आती है तो एक खिलाड़ी ही नहीं एक फैन के तौर पर भी वे बहुत अच्छे विकेट थे। आपको लगता है कि अगर आप अपने कौशल का अच्छा उपयोग करते हैं तो मैच पर बड़ा प्रभाव छोड़ सकते हैं। कमिंस ने पहले मैच में विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के कीमती विकेट लिए। भारतीय कप्तान के बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौटने के कारण अब भारतीय बल्लेबाजी की मुख्य जिम्मेदारी पुजारा पर होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India vs Australia Pat Cummins explained the reason how he got big wicket of Cheteshwar Pujara in Adelaide