फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs AUS 5th T20I Highlights: भारत ने आखिरी टी20 में ऑस्ट्रेलिया के जबड़े से छीनी जीत, सीरीज पर 4-1 से कब्जा

IND vs AUS 5th T20I Highlights: भारत ने आखिरी टी20 में ऑस्ट्रेलिया के जबड़े से छीनी जीत, सीरीज पर 4-1 से कब्जा

India vs Australia 5th T20I Highlights: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवां टी20 मैच अपने नाम कर लिया है। भारत ने बेंगलुरु में रोमांचक जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने 161 रन का लक्ष्य रखा था।

IND vs AUS 5th T20I Highlights: भारत ने आखिरी टी20 में ऑस्ट्रेलिया के जबड़े से छीनी जीत, सीरीज पर 4-1 से कब्जा
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 03 Dec 2023 10:49 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs Australia 5th T20I Highlights: भारत ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें और आखिरी टी20 मैच में 6 रन से रोमांचक जीत हासिल की। भारत ने पांच मैचों की सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमाया। सूर्यकुमार यादव की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 161 रन का लक्ष्य रखा और ऑस्ट्रेलिया को 154/8 पर रोक दिया। ऑस्ट्रेलिया को आखिरी ओवर में जीत के लिए 10 रन चाहिए थे लेकिन अर्शदीप सिंह ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने सिर्फ 3 रन खर्च किए और कप्तान मैथ्यू वेड (22) को आउट किया। कंगारू टीम की ओर से बेन मैक्डरमोट (36 गेंदों में 54, पांच सिक्स) सबसे ज्यादा रन बनाए। उनके अलावा ट्रेविस हेड ने 28, टिम डेविड ने 17 और मैथ्यू शॉर्ट ने 16 रन का योगदान दिया। भारत के लिए मुकेश कुमार ने तीन, अर्शदीप और रवि बिश्नोई ने दो-दो शिकार किए। अक्षर पटेल को एक विकेट मिला।

इससे पहले, भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 159 रन जुटाए। भारत की ओर से श्रेयस अय्यर ने सर्वाधिक रन बनाए। उन्होंने 37 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 53 रन बनाए। टॉस गंवाने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने सधी हुई शुरुआत की। यशस्वी जायसवाल (21) और ऋतुराज गायकवाड़ (10) ने पहले विकेट लिए 33 रन जोड़े। इसके बाद, भारतीय पारी लड़खड़ा गई। एक समय भारत का स्कोर 54 रन पर 4 विकेट था। सूर्यकुमार यादव (5) और रिंकू सिंह (6) का बल्ला नहीं चला।

ऐसे में अय्यर और जितेश शर्मा (16 गेंदों में 24, तीन चौके, एक सिक्स) ने मोर्चा संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की। अय्यर ने अक्षर पटेल (21 गेंदों में 31, दो चौके, एक सिक्स) के संग छठे विकेट के लिए 46 रन की पार्टनरशिप की और टीम को 150 के पार पहुंचाया। अय्यर और रवि बिश्नोई (2) 20वें ओवर में आउट हुए। अर्शदीप सिंह 2 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए बेन ड्वारशुइस और जेसन बेहरेनडॉर्फ ने दो-दो जबकि तनवीर सांघा, नाथन एलिस और आरोन हार्डी ने एक-एक विकेट लिया।

India vs Australia Live Cricket Score
India vs Australia Live Hindi Commentary

AUS 154/8 (20 ओवर)

IND 160/8 (20 ओवर)

10:25 PM: भारत ने पांचवें टी20 में 6 रन से रोमांचक जीत दर्ज की है। अर्शदीप ने 20वें ओवर में महज तीन रन खर्च किए और मैथ्यू वेड को अपने जाल में फंसाया। वेड ने 22 रन बनाए। एलिस 4 और बेहरेनडोर्फ 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

10:10 PM IND vs AUS Live Score - मुकेश कुमार ने 19वें ओवर में 7 रन दिए। वेड ने एक चौके समेत 6 रन बटोरे जबकि एलनिस ने सिंगल निकाला। ऑस्ट्रेलिाय को आखिरी ओवर में 10 रन की जरूरत है।

10:10 PM IND vs AUS Live Score - मुकेश कुमार ने ऑस्ट्रेलिया को 17वें ओवर में डबल झटक दिया। उन्होंने तीसरी गेंद पर थ्यू शॉर्ट (16) और चौथी गेंद पर बेन ड्वारशुइस का शिकार किया।

10:00 PM IND vs AUS Live Score - ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका मैकडरमोट के तौर पर लगा। उन्होंने 36 गेंदों में 54 रन बनाए। उन्होंने 5 छक्के मारे। मैकडरमोट को अर्शदीप सिंह ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपना शिकार बनाया।  मैकडरमोट ने इसी ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का लगाया था। शॉर्ट 2 और मैथ्यू वेड 10 रन बनाकर खेल रहे हैं।

9:50 PM IND vs AUS Live Score - मैकडरमोट ने अर्धशतक जड़ दिया है। उन्होंने 34 गेंदों में पचासा पूरा किया।

9:45 PM IND vs AUS Live Score - ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट टिम डेविड के रूप में गिरा है। उन्हें अक्षर पटेल ने 14वें ओवर में आवेश खान को कैच कराया। डेविड ने 17 गेंदों में एक सिक्स के जरिए 17 रन बनाए। उन्होंने मैकडरमोट के साथ चौथे विकेट के लिए 47 रन जोड़े। मैकडरमोट 47 रन बनाकर खेल रहे हैं।

9:30 PM IND vs AUS Live Score - ऑस्ट्रेलिया ने 10 ओवर में 70 का आंकड़ा छू लिया है। मैकडरमोट 26 और डेविड 6 के निजी स्कोर पर हैं।

9:20 PM IND vs AUS Live Score - बिश्नोई ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई है। उन्होंने सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर आरोन हार्डी को आउट किया। हार्डी ने छक्का मारने को कोशिश में लॉन्ग ऑन पर अय्यर को कैच थमा दिया। उन्होंने 10 गेंदों में 6 रन बनाए। मैकडरमोट 18 और टिम डेविड 2 रन बनाकर खेल रहे हैं।

9:10 PM IND vs AUS Live Score - ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट ट्रेविस हेड के रूप में गिरा है। उन्होंने 18 गेंदों में 28 रन की पारी खेली। उन्होंने चार चौके और एक छक्का मारा। हेड को स्पिनर रवि बिश्नोई ने पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ड किया। मैकडरमोट 14 और हार्डी 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

9:00 PM IND vs AUS Live Score - भारत को पहली सफलता मुकेश कुमार ने दिलाई है। उन्होंने तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर जोश फिलिप को बोल्ड किया। फिलिप ने 4 गेंदों में 4 रन बनाए। हेड 17 और बेन मैकडरमोट 6 के निजी स्कोर पर हैं।

8:50 PM IND vs AUS Live Score - ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू हो गई है। ट्रेविस हेड और जोश फिलिप बैटिंग के लिए आए हैं। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने पहला ओवर डाला, जिसमें 14 रन गए। उन्होंने एक वाइड गेंद डाली। हेड ने शुरुआती तीन गेंदों पर लगातार चौके ठोके और पांचवीं गेंद पर एक सिंगल निकाला।

8:35 PM IND vs AUS Live Score - भारत ने नाथन एलिस द्वारा डाले गए 20वें ओवर में 15 रन बटोरे और दो विकेट खोए। अय्यर ने ओवर की पहली गेंद पर चौका और दूसरी सिक्स लगाकर अर्धशथक कंप्लीट किया। यह उनका आठवां टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशत है। अय्यर तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए। रवि बिश्नोई आखिरी गेंद पर रनआउट हुए। अर्शदीप सिंह 2 रन बनाकर नाबाद लौटे।

8:25 PM IND vs AUS Live Score - भारत का छठा विकेट अक्षर पटेल के तौर पर गिरा है। उन्होंने 21 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 31 रन बनाए। अक्षर ने अय्यर के साथ 46 रन की पार्टरनशिप की। अय्यर 43 और रवि बिश्नोई 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

8:20 PM IND vs AUS Live Score - श्रेयस अय्यर आठवें टी20आई अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने 41 रन जुटा लिए हैं। अक्षर 23 रन बनाकर टिेके हैं। दोनों के बीच 35 रन से अधिक की साझेदारी हो चुकी है।

8:00 PM IND vs AUS Live Score - भारत की आधी टीम पवेलियन लौट गई है। जितेश शर्मा बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 16 गेंदों में 24 रन का योगदान दिया। उन्होंने तीन चौके और एक सिक्स लगाया। जितेश को आरोन हार्डी ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर अपना शिकार बनाया। उन्होंने अय्यर के साथ पांचवें विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की। अय्यर 29 और अक्षर पटेल 1 के निजी स्कोर पर हैं।

7:45 PM IND vs AUS Live Score - भारतीय लड़खड़ा गई है। भारत का चौथा विकेट रिंकू सिंह के तौर पर गिरा है। उन्होंने 8 गेंदों में सिर्फ 6 रन जोड़े। रिंकू को तनवीर सांघा ने 10वें ओवर की पहली गेंद पर टिम डेविड के हाथों लपकवाया। अय्यर 11 और जितेश शर्मा 5 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

7:35 PM IND vs AUS Live Score - सूर्यकुमार यादव सस्ते में पवेलियन लौट गए। उन्होंने 7 गेंदों में 5 रन बनाए। सूर्या को ड्वारशुइस ने सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट किया। वह कट मारना चाहते थे लेकिन प्‍वाइंट पर मैकडरमो को कैच थमा दिया। रिंकू सिंह बैटिंग के लिए उतरे हैं।

7:30 PM IND vs AUS Live Score - भारत ने पावरप्ले में 2 विकेट गंवाकर 42 रन जोड़े। नाथन एलिस ने छठे ओवर में 8 रन खर्च किए। अय्यर ने एक चौका लगाया और डबल निकाला। अय्यर 6 और सूर्यकुमार यादव 2 के निजी स्कोर पर हैं।

7:25 PM IND vs AUS Live Score - भारत ने दूसरा विकेट खो दिया है। सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को बेन ड्वारशुइस ने अपने जाल में फंसाया। उन्होंने पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर बेहरेनडॉर्फ को कैच थमाया। गायकवाड़ 12 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 10 रन ही बना सके।

7:15 PM IND vs AUS Live Score - भारत को पहला झटका यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा है। आक्रामक अंदाज में बैटिंग कर रहे जायसवाल को जेसन बेहरेनडॉर्फ ने चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन भेजा। वह हवाई फायर करने के चक्कर में मिडविकेट की दिशा में एलिस के हाथों लपके गए। उन्होंने गायकवाड़ के साथ पहले विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी की। जायसवाल ने 15 गेंदों में एक चौके और 2 छक्कों की मदद से 21 रन बनाए। गायकवाड़ (10*) का साथ देने के लिए श्रेयस अय्यर आए हैं।

7:05 PM IND vs AUS Live Score - भारत ने पहले ओवर में 5 रन बटोरे। जायसवाल ने सिंगल निकाला जबकि गायकवाड़ ने चौका मारा।

7:00 PM - IND vs AUS Live Score: भारत की पारी का आगाज हो गया है। यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ बैटिंग के लिए उतरे हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से गेंदबाजी आक्रमण की कमान आरोन हार्डी ने संभाली।

6:45 PM - IND vs AUS Live: भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक-एक बदलाव किया है। भारत ने तेज गेंदबाज दीपक चाहर की जगह अर्शदीप सिंह शामिल किया है। चाहर को मेडिकल इमरजेंसी की वजह से घर लौटना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया ने कैमरून ग्रीन के स्थान पर नाथन एलिस को शामिल किया है।

6:40 PM - IND vs AUS Live: भारत की प्लेइंग इलेवन: यशस्वी जयसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अवेश खान, मुकेश कुमार, अर्शदीप सिंह।

6:37 PM - IND vs AUS Live: ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन: ट्रेविस हेड, जोश फिलिप, बेन मैकडरमोट, आरोन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान), बेन ड्वारशुइस, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर सांघा।

6:35 PM - IND vs AUS Live: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले बैटिंग का न्यौता दिया है।

6:15 PM - IND vs AUS Live: टीम इंडिया आज के मैच में कुछ खिलाड़ियों को आराम दे सकती है। ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को मौका मिल सकता है। उन्होंने इस सीरीज में अभी तक कोई मैच नहीं खेला है।

6:00 PM - IND vs AUS Live: टॉस होने में अब आधा घंटे का समय बाकी है।

5:30 PM - IND vs AUS Live: ऑस्ट्रेलियाई की प्लेइंग इलेवन में बदलाव देखने को मिल सकता है। केन रिचर्डसन और नाथन एलिस को अवसर मिल सकता है।

5:00 PM - IND vs AUS Live: भारत को रिंकू सिंह से एक बार फिर दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। वह सीरीज में गजब की फॉर्म में हैं। रिंकू ने चौथे मैच में 29 गेंदों में 46 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान चार चौके और 2 सिक्स ठोके।

4:30 PM -  IND vs AUS Live: दीपक चाहर आज किफायती गेंदबाजी करना चाहेंगे। रायपुर में खेला गया चौथा टी20 उनका टी20 फॉर्मेट में भारत की ओर से पिछले साल अक्टूबर के बाद पहला मैच था।  तेज गेंदबाज ने इस मैच में टिम डेविड और मैथ्यू शॉर्ट के विकेट लिया मगर अपने चार ओवर के कोटे में 44 रन खर्च कर डाले।

4:00 PM -  IND vs AUS Live: भारत का घर पर यह मौजूदा साल का आखिरी मैच है। इसके बाद, भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 दिसंबर से टी20 सीरीज खेलनी है।

3:30 PM - ऑस्ट्रेलिया की संभावित-11: जोश फिलिप, ट्रेविस हेड, बेन मैकडरमॉट, एरोन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान), बेन ड्वारशुइस, केन रिचर्डसन/नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ और तनवीर सांघा।

3:05 PM - भारत की संभावित प्लेइंग-11: यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह/शिवम दुबे, अक्षर पटेल/वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर, आवेश खान और मुकेश कुमार।

बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के प्रदर्शन पर सभी की निगाह रहेगी। अय्यर चौथे मैच में सिर्फ 8 रन ही बना सके थे। यह उनका पिछले एक साल से भी अधिक समय में पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच मैच था। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था।

इंडिया स्क्वॉड: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), यशस्वी जयसवाल, रऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, दीपक चाहर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, मुकेश कुमार, ईशान किशन, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, तिलक वर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे।

ऑस्ट्रेलिया स्क्वॉड: मैथ्यू वेड (कप्तान और विकेटकीपर), ट्रेविस हेड, जोश फिलिप, बेन मैकडरमॉट, आरोन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, बेन ड्वारशुइस, क्रिस ग्रीन, केन रिचर्डसन, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडोर्फ, तनवीर सांघा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें