india vs australia ind vs aus 3rd odi here are all match details you must know before the final odi - india vs australia 3rd ODI: जानिए मैच से जुड़े सारे फैक्ट्स, ये है भारत की सबसे बड़ी टेंशन DA Image
14 नबम्बर, 2019|3:51|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

india vs australia 3rd ODI: जानिए मैच से जुड़े सारे फैक्ट्स, ये है भारत की सबसे बड़ी टेंशन

ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में पहला वनडे 34 रन से और भारत ने एडिलेड में दूसरा मैच छह विकेट से जीता था। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कभी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीती है।

 Virat Kohli, MS Dhoni(AP)

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच तीन मैचों की सीरीज का निर्णायक वनडे मैच शुक्रवार (18 जनवरी) को मेलबर्न में खेला जाना है। दोनों टीमें एक-एक मैच जीतकर फिलहाल बराबरी पर हैं। भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के पास आखिरी वनडे मैच जीतकर इतिहास रचने का मौका होगा, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट सीरीज में मिली हार का बदला जरूर लेना चाहेगी। 

ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में पहला वनडे 34 रन से और भारत ने एडिलेड में दूसरा मैच छह विकेट से जीता था। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कभी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीती है। इस फॉरमैट में उसने ऑस्ट्रेलिया में 1985 में विश्व चैम्पियनशिप और 2008 में सीबी सीरीज जीती थी। पिछली बार भारत को 2016 में ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज में 4-1 से हराया था। मेलबर्न में भारत अगर तीसरा वनडे जीत लेता है तो 2018-19 के दौरे पर कोई भी सीरीज गंवाए बिना टीम लौटेगी। टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही जबकि टेस्ट सीरीज में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

धौनी की बल्लेबाजी पर शिखर धवन ने दिया ये बड़ा बयान, जानिए क्या कहा

इशा नेगी हैं ऋषभ पंत की गर्लफ्रेंड, जानिए उनके बारे में सबकुछ

भारत की एकमात्र चिंता पांचवें गेंदबाजी विकल्प की होगी। सीरीज में अभी तक तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी प्रभावी रहे हैं जबकि स्पिनर कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने बीच के ओवरों में मोर्चा संभाला है। हार्दिक पांड्या की गैर मौजूदगी में भारत ने सिडनी और एडिलेड में पांचवें विकल्प के रूप में तेज गेंदबाजों खलील अहमद और मोहम्मद सिराज को आजमाया जिन्होंने क्रम से 55 और 76 रन दिए। पांचवें गेंदबाज के रूप में हरफनमौला विजय शंकर और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल विकल्प हो सकते हैं। दोनों ने एमसीजी पर जमकर अभ्यास किया। शंकर एक अतिरिक्त बल्लेबाज की कमी भी पूरी करेंगे लेकिन देखना ये है कि वनडे क्रिकेट में डेब्यू के साथ क्या टीम मैनेजमेंट उन्हें पूरे 10 ओवर देने का भरोसा कर सकता है।

रायुडू या दिनेश कार्तिक में कोई एक हो सकता है बाहर

सिराज इसमें नाकाम रहे और कप्तान विराट कोहली असमंजस में थे कि उनसे स्पेल के आखिरी तीन ओवर कराए जाएं या नहीं। भारत अगर दो तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों को लेकर उतरता है तो चहल विकल्प हो सकते हैं। शंकर के खेलने से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव होगा और केदार जाधव के लिए जगह बन सकती है। ऐसे में पांचवें गेंदबाज के दस ओवर जाधव और शंकर मिलकर कर सकते हैं। ऐसे में अंबाती रायुडू या दिनेश कार्तिक को बाहर रहना होगा। कार्तिक ने दूसरे वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया जबकि रायुडू अभी तक प्रभावित नहीं कर सके हैं।

बेहरेनडॉर्फ की फिटनेस ने बढ़ाई ऑस्ट्रेलिया की चिंता

उन्होंने गुरुवार को हालांकि वैकल्पिक अभ्यास सेशन में शंकर, चहल, जाधव, महेंद्र सिंह धौनी और शिखर धवन के साथ भाग लिया। धौनी ने पिछले दोनों मैचों में अर्धशतक बनाकर आलोचकों को जवाब दिया है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के सामने चयन की एक दुविधा है क्योंकि जैसन बेहरेनडॉर्फ फिट नहीं हैं। उनकी जगह बिली स्टालनेक ले सकते हैं। सलामी बल्लेबाज एरन फिंच और एलेक्स कैरी से भी अच्छी पारियों की उम्मीद होगी। ऑस्ट्रेलिया ने एमसीजी पर भारत के खिलाफ 14 में से नौ वनडे जीते हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज में से।

ऑस्ट्रेलिया: एरन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोयनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लायन, पीटर सिडल, झाय रिचर्डसन, मिशेल मार्श, बिली स्टानलेक, एस्टोन टर्नर, एडम जाम्पा और जेसन बेहरेनडोर्फ।

मैच का समय: मैच भारतीय समयानुसार सुबह सात बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs australia ind vs aus 3rd odi here are all match details you must know before the final odi