फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटVIDEO : यहां देखें पर्थ टेस्ट मैच के दूसरे दिन विराट और रहाणे की बल्लेबाजी

VIDEO : यहां देखें पर्थ टेस्ट मैच के दूसरे दिन विराट और रहाणे की बल्लेबाजी

कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने आॅस्ट्रेलिया की अनुशासित और कसी हुई गेंदबाजी के सामने अपने धैर्य और कौशल का अच्छा प्रदर्शन करके भारत की पहली पारी में बड़े स्कोर की उम्मीदों को जीवंत बनाए रखा।...

VIDEO : यहां देखें पर्थ टेस्ट मैच के दूसरे दिन विराट और रहाणे की बल्लेबाजी
भाषा।,पर्थ। Sat, 15 Dec 2018 05:14 PM
ऐप पर पढ़ें

कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने आॅस्ट्रेलिया की अनुशासित और कसी हुई गेंदबाजी के सामने अपने धैर्य और कौशल का अच्छा प्रदर्शन करके भारत की पहली पारी में बड़े स्कोर की उम्मीदों को जीवंत बनाए रखा। भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 172 रन बनाए हैं और वह आॅस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर 326 रन से अभी 154 रन पीछे है। विराट कोहली 82 और रहाणे 51 रन बनाकर खेल हैं। इन दोनों ने अब तक चौथे विकेट के लिए 30.4 ओवरों 90 रन जोड़े हैं। भारत ने पहली पारी में 8 रन पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे। 

विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा (103 गेंदों पर 24) ने तीसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। इस बीच इन दोनों ने 33 ओवर खेलकर दूसरे सत्र में आॅस्ट्रेलियाई की अनुशासित गेंदबाजी का डटकर सामना किया। विराट कोहली ने बाद में  अजिंक्य रहाणे के साथ जिम्मेदारी को आगे बढ़ाया और आॅस्ट्रेलिया के हाथ कोई और सफलता नहीं लगने दी। भारत ने धीमी बल्लेबाजी की लेकिन शुरू में 2 विकेट गंवाने और आॅस्ट्रेलिया की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने इसे साहसिक प्रदर्शन कहा जाएगा। पिच अब बल्लेबाजी के लिए अधिक उपयुक्त लग रही है और भारत तीसरे दिन इसका फायदा उठा सकता है।          
    

मुरली विजय और केएल राहुल ने भारत को फिर किया निराश     
मुरली विजय (0) का विकेट लंच से ठीक पहले गंवाने के बाद भारत ने जल्द ही लोकेश राहुल (2) का विकेट भी खो दिया। मिशेल स्टार्क (42 रन देकर दो विकेट) ने विजय के बल्ले और पैड के बीच से गेंद निकाल विकेट उखाड़ा तो जोश हेजलवुड (50 रन देकर एक विकेट) ने यॉर्कर पर राहुल की गिल्लियां बिखेरीं। राहुल फुललेंथ बॉल को खेलने को लेकर गफलत में थे और वह जब तक कुछ समझ पाते तब तक उनका विकेट थर्रा चुका था।इसके बाद विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने जिम्मेदारी संभाली। इन दोनों ने रक्षात्मक बल्लेबाजी करके आॅस्ट्रेलियाई आक्रमण को बैकफुट पर ढकेला। दूसरे सत्र में आॅफ स्पिनर नाथन लियोन ने दोनों बल्लेबाजों को काफी दबाव में रखा। 

जोश हेजलवुड और पैट कमिन्स ने भी इस बीच बेहतरीन गेंदबाजी की। यह साझेदारी तीसरे सत्र में टूटी जब स्टार्क की लेग साइड की तरफ जाती गेंद पुजारा के बल्ले का हल्का किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में गई। पुजारा का स्थान लेने के लिए आए अजिंक्य रहाणे ने तेज शुरुआत की, जबकि विराट कोहली ने 109 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक पूरा किया। अजिंक्य रहाणे 92 गेंद का सामना करके 50 रन पर पहुंचे जो उनका 17वां टेस्ट अर्धशतक है। उन्होंने अब तक अपनी पारी में 103 गेंदें खेली हैं जिसमें छह चौके और स्टार्क पर अपर कट से लगाया गया छक्का शामिल है।

VIDEO: पर्थ टेस्ट में भी फ्लॉप हुए केएल राहुल, फैन्स ने BCCI से की बाहर करने की अपील

विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने भारत को मुश्किलों से उबारा
विराट कोहली ने 181 गेंदों का सामना करके नौ चौके लगाए हैं। इससे पहले आॅस्ट्रेलिया ने सुबह 6 विकेट पर 277 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा उसके निचले क्रम के बल्लेबाजों ने महत्वपूर्ण 49 रन जोडे़। भारत की तरफ से तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने 41 रन देकर 4 विकेट लिए। सुबह कप्तान टिम पेन (38) और पैट कमिन्स (19) ने भारतीय गेंदबाजों को एक घंटे से भी अधिक समय तक विकेट के लिए तरसाए रखा। इन दोनों ने 8वें विकेट के लिए 59 रन जोड़े। इस बीच उन्होंने 100वें ओवर में आॅस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। भारत को फिर से बहुत अधिक शॉर्ट पिच गेंदें करने का खामियाजा भुगतना पड़ा। पहले घंटे में केवल 29 रन बने लेकिन इस बीच कोई विकेट नहीं गिरा।

भारत ने ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी (80 रन देकर कोई विकेट नहीं) से सुबह गेंदबाजी की शुरुआत कराई। इसके बाद उमेश यादव (78 रन देकर दो विकेट) ने गेंद थामी जबकि जसप्रीत बुमराह (53 रन देकर दो विकेट) चौथे गेंदबाज के रूप में गेंदबाजी करने के लिए आए। पिच से उछाल के संकेत मिल रहे थे लेकिन भारतीयों ने इसका फायदा उठाने के लिए पर्याप्त फुललेंथ गेंदबाजी नहीं की। आखिर में उमेश यादव ने 105वें ओवर में कमिन्स का आॅफ स्टंप उखाड़कर भारत को दिन की पहली सफलता दिलाई। इसके दो गेंद बाद बुमराह ने टिम पेन को पगबाधा आउट किया। ईशांत ने स्टार्क (6) और हेजलवुड (0) को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर आॅस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। नाथन लियोन नाबाद 9 रन लगातार तीसरी पारी में नाबाद रहे।

VIDEO: जसप्रीत बुमराह की गेंद पर हक्के-बक्के रह गए टिम पेन, तालियों से गूंज उठा स्टेडियम

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें