फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटएडम जंपा ने मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की, सिर्फ एक विकेट से वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटने से बचा

एडम जंपा ने मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की, सिर्फ एक विकेट से वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटने से बचा

एडम जंपा ने एकदिवसीय विश्व कप में स्पिनर द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने के मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। मुरलीधरन ने 2007 विश्व कप में 10 मैचों में 23 विकेट चटकाए थे।

एडम जंपा ने मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की, सिर्फ एक विकेट से वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटने से बचा
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 19 Nov 2023 07:32 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर एडम जंपा ने रविवार (19 नवंबर) को विश्व कप फाइनल के दौरान एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। जंपा ने श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के एक विश्व कप संस्करण के दौरान सर्वाधिक विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की। मुथैया मुरलीधरन विश्व कप के एक संस्करण में सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनर हैं। जंपा ने भारत के खिलाफ मुकाबले में एक विकेट चटकाया।

वर्ल्ड कप 2023 में एडम जंपा ने 11 मैचों में 5.36 के इकॉनमी रेट से 23 विकेट हासिल किए हैं। रविवार को एडम जंपा ने 10 ओवर में 44 रन देकर एक विकेट लिया। जंपा ने भारत के जसप्रीत बुमराह का विकेट लिया। उन्होंने बुमराह को एलबीडब्ल्यू करके मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की। ब्रैड हॉग ने 2007 में और शाहिद अफरीदी ने 2011 में 21-21 विकेट लिए थे।

वर्ल्ड कप के शुरुआती मुकाबलों में एडम जंपा उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके। दो मैचों में उन्हें सिर्फ एक विकेट मिला। लेकिन उसके बाद वह फॉर्म में दिखे। जंपा ने लगातार तीन बार चार विकेट हॉल हासिल किए। इसके बाद उन्होंने दो बार तीन विकेट हॉल लिए। एंडम जंपा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक भी विकेट नहीं मिला था।

IND vs AUS : वर्ल्ड कप फाइनल में फिफ्टी लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बने केएल राहुल, धोनी, कोहली के क्लब में

इस बीच जंपा भारतीय सरजमीं पर वनडे में 50 विकेट लेने वाले पहले विदेशी गेंदबाज भी बन गए। उन्होंने 27 मैचों में ये उपलब्धि हासिल की। 96 वनडे में जंपा ने 11 बार चार विकेट और एक बार पांच विकेट हॉल लिया। उन्होंने 165 विकेट लिए हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल में रविवार को भारत को 240 रन पर समेटा। भारत की तरफ से लोकेश राहुल ने 66 जबकि विराट कोहली ने 54 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा ने 47 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क ने 55 रन पर तीन विकेट चटकाए। पैट कमिंस और जोश हेजलवुड ने दो-दो विकेट हासिल किए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें