फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटInd vs Aus 3rd ODI: वर्ल्ड कप की तैयारियों के बीच टीम इंडिया की करारी हार, ऑस्ट्रेलिया ने ODI सीरीज पर किया कब्जा

Ind vs Aus 3rd ODI: वर्ल्ड कप की तैयारियों के बीच टीम इंडिया की करारी हार, ऑस्ट्रेलिया ने ODI सीरीज पर किया कब्जा

Ind vs Aus 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और मेहमान टीम ने मैच भी जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से वनडे सीरीज पर कब्जा जमा लिया।

Ind vs Aus 3rd ODI: वर्ल्ड कप की तैयारियों के बीच टीम इंडिया की करारी हार, ऑस्ट्रेलिया ने ODI सीरीज पर किया कब्जा
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Mar 2023 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs Australia 3rd ODI Live Score : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला बुधवार (22 मार्च) को खेला गया। इस मैच में भारत को 21 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से वनडे सीरीज पर कब्जा जमा लिया।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 269 रन बनाए। इस तरह भारत के सामने मुकाबला और सीरीज जीतने के लिए 270 रनों का लक्ष्य था, लेकिन भारत की टीम 49.1 ओवर में 248 रन ही बना सकी और मैच 21 रनों के अंतर से हारकर सीरीज भी गंवा बैठी। 

ऑस्ट्रेलिया ने कैसे बुना जीत का जाल, जानें क्या थे मैच के 5 बड़े टर्निंग प्वाइंट?

भारत के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग पर उतरे। दोनों ने 8 ओवरों में ही 50 रन जोड़ लिए। रोहित शर्मा 30 रन बनाकर आउट हो गए। गिल 37 रन बनाकर आउट हुए। केएल राहुल 32 रन बनाकर आउट हुए। अक्षर पटेल रन आउट हो गए। विराट कोहली ने शानदार अर्धशतक पूरा किया। वे जल्द आउट भी हो गए।

सूर्यकुमार यादव लगातार तीसरे मैच में गोल्डन डक का शिकार हुए। उनको एश्टन एगर ने बोल्ड कर दिया। हार्दिक पांड्या ने 40 रन बनाकर आउट हुए। आठवां झटका भारत को रविंद्र जडेजा के रूप में लगा जो 18 रन बना सके। मोहम्मद शमी 14 रन बना सके। आखिरी विकेट भारत का रन आउट के रूप में गिरा। 

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने तीसरे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान का ये फैसला शुरुआत में सही साबित रहा, लेकिन जैसे ही हार्दिक पांड्या ने ओपनिंग को तोड़ा तो विकेट गिरते चले गए और टीम 269 रन ही बना सकी। भारत के लिए हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने कमाल की गेंदबाजी की, जिन्होंने 3-3 विकेट भारत को दिलाए। 

Ind vs Aus 3rd ODI मैच लाइव हिंदी कमेंट्री

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरे वनडे मैच का लाइव स्कोरकार्ड 

ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत ट्रेविस हेड और मिचेल मार्श ने दिलाई, लेकिन हार्दिक पांड्या ने पहले हेड को आउट किया और फिर स्मिथ को भी पवेलियन भेजा। खतरनाक दिख रहे मिचेल मार्श को भी उन्होंने बोल्ड कर दिया। डेविड वॉर्नर 23 रन बनाकर आउट हुए। पांचवां विकेट मार्नस लाबुशेन के रूप में गिरा, जिन्होंने 28 रन बनाए। मार्कस स्टोइनिस 25 रन पर आउट हुए।

एलेक्स कैरी के रूप में ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट गिरा। आठवीं सफलता भारत को सीन एबट के रूप में मिली। वे 26 रन बना सके। 9वीं सफलता भारत को एश्टन एगर के रूप में मिली, जो 17 रन बनाकर सिराज का शिकार बने। आखिरी विकेट ऑस्ट्रेलिया का मिचेल स्टार्क के तौर पर गिरा, जो 10 रन बनाकर मोहम्मद सिराज का दूसरा शिकार बने।

India vs Australia 3rd ODI Match LIVE Cricket Score 

AUS - 269 (49)

IND - 248 (49.1)

10:10 PM - भारत का आखिरी विकेट कुलदीप यादव के रूप में गिरा, जो 6 रन बनाकर रन आउट हो गए। इस तरह भारत के लिए वनडे सीरीज में करारी हार का सामना करना पड़ा।

10:01 PM - भारत को नौवां झटका मोहम्मद सिराज के रूप में लगा, जो 14 रन बना सके। 

9:48 PM - भारत का आठवां विकेट रविंद्र जडेजा के रूप में गिरा और इसी के साथ भारत के जीतने की उम्मीद भी लगभग समाप्त हो गई। उनको एडम जैम्पा ने स्टोइनिस के हाथों कैच आउट कराया।

9:45 PM - भारत की पारी के 45 ओवरों का खेल समाप्त हो गया है। 225 रन बना लिए हैं, लेकिन 30 गेंदों में अभी भी 45 रन बनाने हैं और 3 विकेट हाथ में हैं।

9:36 PM - हार्दिक पांड्या 40 गेंदों में 40 रन बनाकर आउट हुए। इस तरह भारत को सातवां झटका लगा और मैच फंस गया। उनको एडम जैम्पा ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट कराया।

9:13 PM - भारत ने 40 ओवरों में 200 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। यहां से मैच रोमांचक होगा। हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा की जोड़ी क्रीज पर है।

8:48 PM - सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर से निराश किया। वे फिर से पहली गेंद पर आउट हो गए। 

8:46 PM - भारत का पांचवां विकेट विराट कोहली के रूप में गिरा, जो 54 रन बनाकर एश्टन एगर का शिकार बने। उनका कैच डेविड वॉर्नर ने पकड़ा। अब सूर्यकुमार यादव क्रीज पर आए हैं।

8:43 PM - भारत की टीम ने 180 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है और अब जीत के लिए 100 से कम रन बनाने हैं। क्रीज पर विराट कोहली के साथ हार्दिक पांड्या हैं और डगआउट में सूर्यकुमार यादव हैं। 

8:26 PM - विराट कोहली ने 61 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। वे शानदार लय में नजर आ रहे हैं। 

8:20 PM - ऑस्ट्रेलिया को चौथा विकेट रन आउट के रूप में मिला, जब अक्षर पटेल 2 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने कॉल किया और विराट निकले भी, लेकिन फिर उन्होंने मना कर दिया।

8:10 PM - भारत को तीसरा झटका केएल राहुल के रूप में लगा, जो 50 गेंदों में 32 रन बनाकर एडम जैम्पा की गेंद पर कैच आउट हो गए। क्रीज पर अब अक्षर पटेल आए हैं।

8:07 PM - केएल राहुल ने मिचेल स्टार्क के ओवर में एक चौका और एक छक्का जड़ा। भारत का स्कोर 140 के पार हो गया है और दोनों के बीच 50 रन से ज्यादा की साझेदारी भी हो गई है।

7:55 PM - भारत के रनों की संख्या 120 के पार हो गई है। केएल राहुल काफी धीमा खेल रहे हैं। विराट कोहली फिर भी रन बटोर रहे हैं। 24 ओवर का खेल समाप्त हो गया है।

7:30 PM - भारत ने 18वें ओवर में 100 रनों का आंकड़ा पार किया। कोहली और केएल अच्छे टच में नजर आ रहे हैं।

7:16 PM - भारत ने 15 ओवरों में 80 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है, लेकिन दो विकेट गिर चुके हैं। विराट और केएल क्रीज पर हैं।

7:05 PM - भारत का दूसरा विकेट शुभमन गिल के रूप में गिरा, जो 37 रन बनाकर एडम जैम्पा की गेंद पर lbw आउट हो गए। अब केएल राहुल क्रीज पर आए हैं। 

6:48 PM - भारत को पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा, जो स्क्वायर लेग पर चौका जड़ने के चक्कर में मिड विकेट पर आउट हो गए। उन्होंने 17 गेंदों में 30 रन बनाए। रोहित अच्छी लय में नजर आ रहे थे, लेकिन आउट होने के बाद निराश नजर आए। अब विराट कोहली क्रीज पर आए हैं। 

6:42 PM - शुभमन गिल के बाद रोहित शर्मा के बल्ले से कुछ दमदार शॉट देखने को मिले। इसी वजह से भारत ने 8वें ही ओवर में 50 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। 

6:28 PM - भारत को सधी शुरुआत रोहित और गिल ने दिलाई है। गिल ने कुछ आकर्षक शॉट लगाए हैं। 

6:12 PM - भारत की बल्लेबाजी शुरू हो गई है। कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की पारी समाप्त

5:36 PM - भारत को आखिरी सफलता मोहम्मद सिराज ने दिलाई। उन्होंने मिचेल स्टार्क को रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया। इस तरह कंगारू टीम की पारी 269 रनों पर ढेर हो गई।

5:16 PM - भारत के लिए नौवां विकेट मोहम्मद सिराज ने निकाला। उन्होंने एश्टन एगर को 17 रन के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट कराया। अब आखिरी जोड़ी मैदान पर है।

5:13 PM - भारत को आठवीं सफलता अक्षर पटेल ने दिलाई। हालांकि, उनके इस ओवर में दो छक्के भी पड़े, लेकिन आखिरी गेंद पर उन्होंने सीन एबट को क्लीन बोल्ड कर दिया। अब मिचेल स्टार्क बल्लेबाजी के लिए आए हैं। 

4:56 PM - ऑस्ट्रेलिया ने 42 ओवर में 220 रन बना लिए हैं। यहां से अगले 8 ओवर में टीम कितने रन जोड़ती है। ये देखना होगा। हालांकि, पुछल्ले बल्लेबाज क्रीज पर हैं।

4:38 PM - कुलदीप यादव ने एलेक्स कैरी को चलता किया। इस तरह कंगारू टीम को सातवां झटका लगा, जो 46 गेंदों में 38 रन बनाकर आउट हुए। ये गेंद लेग स्टंप से बाहर गिरी और ऑफ स्टंप को लेकर चली गई।

4:29 PM - ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका अक्षर पटेल ने दिया। उन्होंने मार्कस स्टोइनिस को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया। वे 26 गेंदों में 25 रन बनाकर आउट हुए।

4:13 PM - भारतीय टीम छठे विकेट की तलाश में है। उधर, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 170 के पार हो चुका है। 

4:02 PM - ऑस्ट्रेलिया ने 160 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। मार्कस स्टोइनिस और एलेक्स कैरी क्रीज पर हैं। स्पिनरों से गेंदबाजी कराई जा रही है। 

3:47 PM - ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका कुलदीप यादव ने दिया। उनको दूसरा विकेट मिला। उन्होंने मार्नस लाबुशेन को 28 रन पर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया। लाबुशेन ने 45 गेंदों का सामना किया। वे रन गति बढ़ाना चाहते थे।

3:41 PM - भारत ने इस मैच पर पकड़ बनाई है। ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट गिर चुके हैं। लाबुशेन और एलेक्स कैरी क्रीज पर हैं, लेकिन रन गति धीमी पड़ गई है।

3:30 PM - ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका डेविड वॉर्नर के रूप में लगा, जो 31 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हुए। उनको कुलदीप यादव ने हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराया।

3:11 PM - भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 19वें ओवर में 100 रनों का आंकड़ा पार किया। डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन क्रीज पर हैं। 

3:00 PM - डेविड वॉर्नर को नंबर 4 पर उतरना पड़ा, क्योंकि ओपनिंग का स्लॉट मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड को दिया गया था, जो इस सीरीज में ओपनिंग करते आ रहे थे।

2:50 PM - हार्दिक पांड्या तीसरे वनडे मैच में कहर बरपा रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ओपनर मिचेल मार्श को 47 रन पर बोल्ड कर दिया। 

2:34 PM - टीम इंडिया की वापसी हार्दिक पांड्या ने करा दी है। उन्होंने लगातार दो ओवरों में दो विकेट निकाले। स्टीव स्मिथ को उन्होंने केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। वे बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

2:25 PM - भारत को पहली सफलता उपकप्तान हार्दिक पांड्या ने दिलाई। उन्होंने ट्रेविस हेड को 31 रनों के निजी स्कोर पर कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट कराया। स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी करने उतरे हैं। 

2:20 PM -  ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले 10 ओवर के पावरप्ले में 61 रन बनाए और कोई विकेट भी नहीं गंवाया। ऐसे में भारत के लिए मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। 

2:14 PM -  ऑस्ट्रेलिया की टीम रुकने का नाम नहीं ले रही। 9 ओवर में ही टीम ने 60 रन पूरे कर लिए। 

2:07 PM छठे और सातवें ओवर में भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की है और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को रन बनाने का मौका नहीं दिया है। अक्षर ने पहले ओवर में दो रन दिए हैं और सिराज ने एक मेडन ओवर डाला है। 

1:56 PM ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड और मिचेल मार्श अभी तक खेले गए पांच ओवर्स के हर ओवर में एक या दो बाउंड्री लगाने में कामयाब रहे हैं। जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया ने 5 ओवर में ही 39 रन बना लिए हैं। 

1:50 PM ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मिचेल मार्श एक बार फिर खतरनाक नजर आ रहे हैं। पहले और दूसरे मैच में अर्धशतक लगा चुके मार्श को भारतीय गेंदबाज जल्द से जल्द पवेलियन भेजना चाहेंगे।

1:32 PM ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर पारी की शुरुआत के लिए नहीं आए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड पर बतौर ओपनर भरोसा जताया है। 

1:22 PM दोनों टीमों के कप्तान

स्मिथ ने टॉस के बाद कहा, "हम पहले बल्लेबाजी करने वाले हैं। काफ़ी सूखी सतह लगती है, यहां गर्म भी काफ़ी है। इस सतह पर एक अच्छा स्कोर लगाने की कोशिश करेंगे। हमने अच्छा मजा किया है और नर्णिायक मैच रोमांचक होगा। हम मुश्किल मुकाबला खेलना पसंद करते हैं। सूखी पिच को देखते हुए एश्टन एगार टीम में वापस आ गये है। कैमरन ग्रीन की जगह डेविड वार्नर आये हैं क्योंकि ग्रीन थोड़ा अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं।"

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, "हम पहले फील्डिंग करना चाह रहे थे। यह एक महत्वपूर्ण मैच है और नर्णिायक मुकाबले हमेशा दिलचस्प होते हैं। हमें इस स्थिति में रखना हमेशा अच्छा होता है। हमारे लिये वापसी करना और दबाव में अच्छा खेलना एक चुनौती है। उम्मीद है कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे सकेंगे। टीम में कोई बदलाव नहीं है। हम चार तेज गेंदबाजों के साथ खेलने के बारे में सोच रहे थे लेकिन यहां के हालात स्पिनरों के अनुकूल हैं इसलिए हम तीन स्पिनरों के साथ उतरेंगे।"

1:22 PM ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। दूसरे वनडे में भारत को दस विकेट से हराकर श्रृंखला में बराबरी करने वाली आस्ट्रेलियाई टीम में दो बदलाव किये गए हैं। एश्टन एगर और डेविड वॉर्नर को नाथन एलिस और कैमरन ग्रीन की जगह उतारा गया है। भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

1:20 PM टॉस के दौरान स्टीव स्मिथ ने बताया कि कैमरन ग्रीन अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं, उनकी जगह डेविड वॉर्नर को जगह मिली है। रोहित और स्मिथ के साथ-साथ रवि शास्त्री ने भी बताया कि मैदान पर काफी गर्मी हो रही है। 

1:07 PM दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

टीमें: ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): डेविड वार्नर, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), मार्नस लाबुशेन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, एश्टन एगर, सीन एबॉट, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

1:03 PM ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे और निर्णयाक मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। 

12:48 PM चेन्नई के चेपॉक मैदान पर भारतीय टीम ने कुल 13 मैच खेले हैं, जिसमें टीम को 7 में जीत और 5 में हार मिली है। एक मुकाबले का नतीजा नहीं आया। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 5 वनडे खेले हैं और इसमें से 4 जीते हैं और एक में हार का सामना करना पड़ा है। 

12:35 PM आम तौर पर चेपॉक पर धीमे गेंदबाजों की मददगार पिच होती है और बीच के ओवरों में रन बनाना मुश्किल होता है। लेकिन इस बार शुरूआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है।

दूसरे वनडे में एकतरफा मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त देकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी, जबकि पहला मैच भारत ने 5 विकेट से जीता था। भारत के लिए तीसरे मैच में सबसे बड़ा खतरा मिचेल स्टार्क होंगे, जोकि शुरुआती दो मैचों में भारत के टॉप आर्डर को ध्वस्त कर चुके हैं। दूसरे मैच में टीम इंडिया की बागडोर नियमित कप्तान रोहित शर्मा के पास थी। लेकिन वह भी बतौर कप्तान टीम के प्रदर्शन से निराश दिखे। टीम दूसरे मैच में सिर्फ 117 रन पर सिमट गई थी और फिर ऑस्ट्रेलिया ने उसे 234 गेंदों की सबसे बड़ी हार भी सौंपी।

12:25 PM भारत-ऑस्ट्रेलिया का वनडे स्क्वॉड
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (विकेटकीपर), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल, उमरान मलिक, जयदेव उनादकट।

ऑस्ट्रेलिया: स्टीवन स्मिथ (कप्तान), जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, मारनस लाबुशेन, कैमरन ग्रीन, एडम जम्पा, डेविड वार्नर, एश्टन एगर, एलेक्स केरी, नाथन एलिस, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, सीन एबॉट, मिशेल स्टार्क।

12:10 PM नमस्कार! भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरे वनडे मैच के लाइव क्रिकेट ब्लॉग में आपका स्वागत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें