DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IND vs AUS, 2nd ODI: एक बदलाव के साथ कुछ ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग XI

INDIA vs AUSTRALIA, 2nd ODI: विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को सफलता मिली है, लेकिन भारत के खिलाफ नहीं। 2011 के विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को नागपुर में हराया था।

Team India (Mohd Zakir/HT PHOTO)

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज हो चुका है। हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे मैच में केदार जाधव और महेंद्र सिंह धौनी की शानदार बल्लेबाजी से भारत को वनडे सीरीज में 1-0 की लीड मिल गई। दूसरा मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में मंगलवार (5 मार्च) को खेला जाएगा।

नागपुर में खेले जाने वाले दूसरे वनडे मैच के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों क्रिकेट टीमें वेन्यू पर पहुंच चुकी हैं। बता दें कि नागपुर में 2009-17 के बीच 3 मैच खेले गए हैं और भारत ने तीनों मैच जीते हैं। 2017 में भारत की जीत में रोहित शर्मा ने शतक लगाया था। विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को सफलता मिली है, लेकिन भारत के खिलाफ नहीं। 2011 के विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को नागपुर में हराया था। 

INDvsAUS, 2nd ODI: दूसरे वनडे के लिए नागपुर पहुंची टीम इंडिया, देखें-VIDEO

आइए ऐसे में एक नजर डालते हैं भारत की संभावित प्लेइंग परः 

ओपनर (रोहित शर्मा, केएल राहुल)
ऐसा कम ही होता है कि एक बार जमने के बाद रोहित शर्मा को संघर्ष करना पड़े। लेकिन राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में असमान उछाल ने रोहित को परेशान किया। उन्होंने 37 रन के लिए 67 गेंदें खेलीं। उम्मीद की जानी चाहिए कि नागपुर में रोहित तेज तर्रार पारी खेल पाएंगे। केएल राहुल के रूप में रोहित के साथ नया पार्टनर होगा। शिखर धवन पिछले दो मैचों से क्रीज पर संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। लिहाजा उन्हें इन फॉर्म बल्लेबाज के लिए जगह छोड़नी होगी। नागपुर में एक अच्छी पारी राहुल को तीसरे ओपनर के लिए जगह देने का काम करेगी। 

मध्यक्रम (विराट कोहली, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धौनी)
यह चौंकाने वाली बात थी कि विराट कोहली पहले वनडे में 40-50 के बीच में आउट हुए। कोहली ऐसे बल्लेबाज हैं, जो अपना विकेट थ्रो करना पसंद नहीं करते। लेकिन दुर्भाग्य से पहले वनडे में ऐसा ही हुआ। नागपुर में वह बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। रायडू अनियमितता के बावजूद विश्व कप में भारत के चौथे नंबर के बल्लेबाज हैं, इसलिए उन्हें क्रीज पर अधिक समय गुजारना होगा। इस बात की संभावना कम ही है कि उन्हें प्लेइंग 11 से बाहर रखा जाएगा। विश्व कप 2019 के मद्देनजर महेंद्र सिंह धौनी जितना अधिक समय क्रीज पर बिताएंगे, उनके और भारत के लिए अच्छा होगा। हालांकि ऋषभ पंत विकल्प के रूप में तैयार हैं, लेकिन नागपुर में यदि धौनी फिट रहते हैं तो वही खेलेंगे। 

इन दो देशों के बीच होगा वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल: सुनील गावस्कर

ऑल राउंडर (केदार जाधव, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा)
पहले वनडे में केदार जाधव ने अपनी वैल्यू साबित कर दी है। वह बल्ले और गेंद दोनों से शानदार परफॉर्म कर पाए। यह बल्लेबाजी ऑल राउंडर सचमुच स्मार्ट क्रिकेटर है। हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में विजय शंकर को मौका मिलना तय है। विजय शंकर 10 ओवर फेंक सकते हैं और अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं। रवींद्र जडेजा पर बल्लेबाजी में भरोसा नहीं किया जा सकता। लिहाज टीम प्रबंधन शंकर और जडेजा दोनों को एक साथ नहीं खिलाना चाहेगा। दोनों के बीच प्लेइंग 11 में में शामिल होने के लिए कड़ा मुकाबला होगा।

गेंदबाज (कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह)
कुलदीप यादव को टी-20 सीरीज में आराम दिया गया था। यजुवेंद्र चहल की टीम में वापसी से पहले उन्हें एक मौका और दिया जाएगा। टीम प्रबंधन इस संभावना को भी तलाश रहा है कि क्या दोनों स्पिनरों को एक साथ खिलाया जा सकता है। कुछ माह पहले तक विश्व कप में तीसरा सीमर कौन होगा इस पर सवाल उठाए जा रहे थे। लेकिन मोहम्मद शमी ने अपनी शानदार गेंदबाजी से यह तय कर दिया है कि जसप्रीत बुमराह के साथ वह नयी गेंद शेयर करेंगे। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने पिछले कुछ वक्त में काफी अच्छी गेंदबाजी की है। विराट कोहली भी दोनों गेंदबाजों की कई बार तारीफ कर चुके हैं। 

मुझे नंबर-6 पर फिनिशर के रूप में देखता है मैनेजमेंट: केदार जाधव

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs australia 2nd odi team india predicted playing xi with one change ind vs aus nagpur