DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsAUS: दूसरे वनडे में विराट कोहली और एमएस धौनी के आगे पस्त हुए कंगारू

Virat Kohli MS Dhoni (HT)

एडिलेड क्रिकेट ग्राउंड के साथ विराट कोहली की यारी एक बार फिर कायम रही। उन्होंने अपने प्रिय मैदान पर वनडे करियर की 39वीं शतकीय पारी खेली तो महेंद्र सिंह धौनी ने मैच फिनिशर की अपनी भूमिका के साथ एक बार फिर पूरा न्याय किया। जिसके दम पर भारत ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबर की। लक्ष्य का पीछा करने के मामले में दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों ने जब अपना कमाल दिखाया तो भारत के लिए 299 रन के स्कोर का पीछा करना भी बहुत आसान साबित हुआ। विराट कोहली ने 112 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 104 रन बनाए, जबकि पिछले मैच में अपनी धीमी बल्लेबाजी के कारण आलोचकों के निशाने पर रहे धौनी ने 54 गेंदों पर नाबाद 55 रन की पारी खेली और विजयी शॉट लगाकर वापस लौटे। भारत ने चार गेंद शेष रहते ही 4 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर दिया। 
     
भुवनेश्वर कुमार ने झटके 4 विकेट     
भारत की इस जीत में तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार (45 रन देकर चार) और मोहम्मद शमी (58 रन देकर तीन) की भूमिका भी अहम रही, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पारी के आखिरी चार ओवरों में न सिर्फ रन गति पर रोक लर्गा बल्कि शॉन मार्श और ग्लेन मैक्सवेल सहित 4 विकेट भी लिए। शॉन मार्श के 131 रन और ग्लेन मैक्सवेल की 37 गेंदों पर 48 रन की उपयोगी पारी से ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती झटकों से उबरकर 9 विकेट पर 298 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। मार्श ने 123 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाए। जवाब में विराट कोहली का एडीलेड ओवल के प्रति पुराना प्यार जाग उठा। भारतीय कप्तान ने इस मैदान पर अपना पांचवां अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया। उन्होंने मैच में तब जिम्मेदारी संभाली जबकि शिखर धवन (28 गेंदों पर 32 रन) तेजतर्रार शुरुआत देकर पवेलियन लौट गए थे। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को जेसन बेहरेनडोर्फ ने मिड ऑफ पर कैच कराया।

मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां CLICK करें
     
विराट ने पूरा किया 39वां ODI शतक    
विराट कोहली को ऐसे मौके पर आकर भारतीय पारी संवारनी थी और रनगति भी बनाए रखनी थी। रोहित शर्मा (52 गेंदों पर 43 रन) और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े थे। रोहित ने इस साझेदारी के दौरान दर्शक की भूमिका निभाई थी। उन्होंने बाद में अपने हाथ खोले और पीटर हैंड्सकॉम्ब के बेहतरीन प्रयास से कैच आउट होने से पहले विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़े। विराट कोहली ने किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाई। रोहित के बाद उन्होंने अंबाती रायुडु (36 गेंदों पर 24 रन) के साथ भी 59 रन की साझेदारी निभाई लेकिन दर्शकों को क्रिकेट का असली आनंद तब देखने को मिला जब कप्तान और धौनी क्रीज पर थे। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़े। कोहली ने बेहरेनडोर्फ और नाथन लॉयन पर छक्के लगाए तथा 108 गेंदों पर वनडे में 39वां और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 64वां शतक पूरा किया। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 
    
धौनी और कार्तिक ने फिनिश किया मैच     
विराट कोहली ने हालांकि इसके बाद जाय रिचर्डसन की गेंद को फ्लिक करके डीप मिडविकेट पर ग्लेन मैक्सवेल कैच दे दिया। जिससे मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच गया। जब वह आउट हुए तो भारत को जीत के लिए 38 गेंदों पर 57 रन चाहिए थे। महेंद्र सिंह धौनी और दिनेश कार्तिक (14 गेंद पर नाबाद 25) क्रीज पर थे। इन दोनों ने फिनिशर की अपनी भूमिका से न्याय करते हुए टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। धौनी ने पहले लॉयन पर छक्का जड़ा और जब आखिरी ओवर में सात रन की दरकार थी तब बेहरेनडोर्फ की पहली गेंद छह रन के लिए भेजी। इससे उन्होंने वनडे में अपना 69वां अर्धशतक भी पूरा किया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने दोनों सलामी बल्लेबाज ऑरोन फिंच (छह) और एलेक्स कैरी (18) के विकेट जल्दी गंवा दिए। भुवनेश्वर ने फिंच को पवेलियन भेजा जबकि कैरी ने शमी के बाउंसर पर मिडविकेट पर धवन को कैच थमाया। इसके बाद मार्श और उस्मान ख्वाजा (21) क्रीज पर आए जिन्होंने 65 गेंद में 56 रन जोड़े। खतरनाक होती इस साझेदारी को रविंद्र जडेजा ने तोड़ा जिनके सटीक थ्रो पर ख्वाजा 19वें ओवर में रन आउट हो गए ।

AUSvsIND; 2nd ODI: महेंद्र सिंह धौनी ने फिर किया साबित कि वही हैं नंबर वन मैच फिनिशर

शॉन मार्श ने खेली बेहतरीन शतकीय पारी     
मार्श ने बीच के ओवरों में मोहम्मद सिराज की गेंदों की जमकर धुनाई की। सिराज ने दस ओवर में 76 रन दिए। वह करसन घावरी (11 ओवर में 83 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 1975 में) के बाद अपने पदार्पण मैच में सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के विकेट हालांकि नियमित अंतराल पर गिरते रहे। हैंड्सकॉम्ब (20) को 28वें ओवर में रविंद्र जडेजा ने चकमा दिया और धौनी ने स्टम्पिंग करने में कोई चूक नहीं की। हैंड्सकॉम्ब ने हालांकि मार्श के साथ चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को 22वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। मार्श ने मार्कस स्टोइनिस (29) के साथ पांचवें विकेट के लिए 55 रन जोड़े। शमी ने 37वें ओवर में स्टोइनिस को पवेलियन भेजा जिसके बाद मैक्सवेल क्रीज पर आए। मैक्सवेल ने पांच चौके और एक छक्का लगाकर ऑस्ट्रेलिया को 200 रन तक पहुंचाया। इस बीच मार्श ने 108 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। भुवनेश्वर ने 48वें ओवर में मैक्सवेल और मार्श को आउट किया जिससे ऑस्ट्रेलिया 300 रन के पार नहीं पहुंच सका। आखिरी तीन गेंद में हालांकि नाथन लॉयन ने 10 रन बनाकर टीम को उसके करीब पहुंचा दिया।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India vs Australia 2nd ODI Match Live cricket score at Adelaide Oval Cricket Ground live streaming and ball by ball live match updates