फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs AUS, 2nd ODI: पिच रिपोर्ट से प्लेइंग XI तक, यहां जानें सबकुछ

IND vs AUS, 2nd ODI: पिच रिपोर्ट से प्लेइंग XI तक, यहां जानें सबकुछ

हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत (India vs Australia) 1-0 की लीड ले चुका है। 5 मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आज यानि 5...

IND vs AUS, 2nd ODI: पिच रिपोर्ट से प्लेइंग XI तक, यहां जानें सबकुछ
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 05 Mar 2019 12:49 PM
ऐप पर पढ़ें

हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत (India vs Australia) 1-0 की लीड ले चुका है। 5 मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आज यानि 5 मार्च को खेला जाना है। पहले मैच में रोमांचक जीत दर्ज करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में उतरेगी तो उसकी कोशिश अपनी बढ़त को दोगुना करने की होगी। वहीं, लय हासिल करने की जुगत में लगी ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों की वनडे सीरीज में बराबरी का हर संभव प्रयास करेगी। 

पहले वनडे में आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने एक समय 99 रन पर 4 विकेट खो दिए थे, लेकिन महेंद्र सिंह धौनी और केदार जाधव ने भारत को जीत का रास्ता दिखाया। भारत पहले वनडे में बल्लेबाजी की गहराई के साथ उतरा था। कप्तान विराट कोहली के अनुसार, उनकी गेंदबाजी ने वास्तव में टीम के लिए मैच जीता। यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम प्रबंधन दूसरे वनडे में क्या बदलाव करता है।

एडम जांपा ने खोला राज, इस पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने की विराट का विकेट लेने में मदद

जानिए कब-कहां-कैसे देखें दूसरा वनडे मैच
- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे मैच मंगलवार (05 मार्च) को खेला जाएगा।
- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा।
- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा। टॉस आधा घंटे पहले यानि 1.00 बजे होगा। 
- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे मैच स्टार स्पोर्टस नेटवर्क (Star Sports 1/HD) पर देखा जा सकता है।
- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे वनडे मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी। इसके साथ ऑनलाइन स्ट्रीमिंग जियो टीवी और एयरटेल टीवी पर भी देख सकते हैं। 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन:
भारत प्लेइंग XI- रोहित शर्मा, केएल राहुल विराट कोहली, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।
ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग XI- एरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, मार्कस स्टोइनिस, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एश्टन टर्नर, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, झाय रिचर्डसन, एडम जांपा, जेसन बेहरनड्रॉफ।

IND vs AUS: नागपुर में ऑस्ट्रेलिया पर जीत का चौका लगाने उतरेगा भारत

पिच और परिस्थितिया
पिच सपाट रहने की संभावना है। बाद में यह ज्यादा धीमी हो सकती है। विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, नागपुर की पिच दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों की मदद करेगी। भारतीय टीम के रिस्ट स्पिनर भी पिच का लाभ उठा सकते हैं। यहां बल्लेबाजों को सतर्कता के साथ खेलना होगा। 

मौसम का हाल
रविवार को यहां रात में बारिश हुई थी, लेकिन मैच के दौरान मौसम साफ रहने की उम्मीद है। दिन में सूरज निकलेगा। तापमान 33डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री के बीच रह सकता है। बारिश की कोई उम्मीद नहीं है।

INDvsAUS, 2nd ODI: एक बदलाव के साथ कुछ ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग XI

आंकड़ों पर एक नजर:
- रन सात विकेट पर भारत ने सर्वाधिक बनाए, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, अक्टूबर 2009 को।
- भारतीय टीम को यहां ऑस्ट्रेलिया से तीनों मैचों में जीत मिली है। 
- इस मैदान की खासियत है कि यहां जब भी भारत खेला है, किसी न किसी भारतीय बल्लेबाज ने शतक लगाया है। 
- वीसीए पर खेले गए 6 मुकाबलों में भारत ने 4 जीते हैं।
- भारत ने इस खूबसूरत मैदान पर 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था।
- महेंद्र सिंह धौनी ने वीसीए मैदान पर दो शतक लगाए हैं।
- भारत की ओर से इस मैदान पर छह शतक लगे हैं और महेंद्र सिंह धौनी ने इस मैदान पर 5 मैचो में सबसे अधिक 268 रन बनाए हैं।

वर्ल्ड कप को देखते हुए किए जा सकते हैं ये बदलाव
नागपुर वनडे सिद्धार्थ कौल का अंतिम मैच होगा। यदि टीम प्रबंधन विश्व कप से पहले उन्हें एक मौका और देता है तो जसप्रीत बुमराह या मोहम्मद शमी को बाहर बैठना पड़ेगा। दूसरे खिलाड़ी यजुवेंद्र चहल हैं, जिनका दावा दूसरे मैच में मजबूत है। पहले वनडे में उन्हें रेस्ट दिया गया था। हार्दिक पांड्या की जगह रवींद्र जडेजा को रिप्लेस किया गया था। बाएं हाथ के लेग स्पिन गेंदबाज ने 10 ओवर में 33 रन देकर अच्छी गेंदबाजी की। विश्व कप के लिए टीम लगभग तय है, लेकिन दूसरे विकेटकीपर की तलाश चल रही है। उसके लिए कई दावेदार हैं। भारत ऋषभ पंत को टेस्ट करना चाहेगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम प्रबंधन क्या पंत के लिए अंबाती रायडू को ड्रॉप करता है या नहीं। धौनी को रेस्ट देना भी एक विकल्प हो सकता है। पंत को खुद को साबित करने के लिए कम से कम दो मैच मिलने ही चाहिए। एक विकल्प यह भी हो सकता है कि चहल को विजय शंकर की जगह खिलाया जाए क्योंकि रवींद्र जडेजा ऑलराउंडर की हैसियत से खेल रहे हैं। केदार जाधव को रेस्ट दिया जाए और पंत को छठे नंबर पर खिलाया जाए।

INDvsAUS; 2nd ODI: नागपुर में अब तक भारत की ओर से हर मैच में लगा है शतक, इस बार किसकी बारी?

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें