फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvsAUS T20: 'कंगारुओं' के खिलाफ विराट कोहली का बल्ला बरसाता है खूब रन

INDvsAUS T20: 'कंगारुओं' के खिलाफ विराट कोहली का बल्ला बरसाता है खूब रन

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दुनिया के ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनका क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शानदार रिकॉर्ड हैं। कुछ महीने पहले तक तीनों फॉर्मेट में उनका औसत 50 से ऊपर था। हालांकि, टी-20 में उनका...

INDvsAUS T20: 'कंगारुओं' के खिलाफ विराट कोहली का बल्ला बरसाता है खूब रन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 21 Feb 2019 01:11 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दुनिया के ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनका क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शानदार रिकॉर्ड हैं। कुछ महीने पहले तक तीनों फॉर्मेट में उनका औसत 50 से ऊपर था। हालांकि, टी-20 में उनका औसत थोड़ा सा कम हुआ है (49.25)। लेकिन इसके बावजूद वह दुनिया के सबसे कंस्सीटेंस बल्लेबाज बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी उन्हें खूब सुहाती है। 

टी-20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली ने 61 की औसत से 488 रन बनाए हैं। अब विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 में 500 रन बनाने के करीब हैं। आइए एक नजर डालते हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 में विराट कोहली की बड़ी पारियों परः 

सिडनी, 2018 (61 नाबाद)
साल 2018 कोहली के लिए शानदार रहा था। भारतीय कप्तान टेस्ट और वनडे दोनों में मुख्य रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, लेकिन टी-20 में साल उनके लिए बहुत अच्छा नहीं रहा। इंग्लैंड के खिलाफ कुछ 40 रनों की पारियां खेलने के अलावा वह कुछ खास नहीं कर पाए। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर निर्णायक मैच में भारत 165 रनों का पीछा कर रहा था। टीम के ओपनरों ने पहले पावर प्ले में 67 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की, लेकिन दो विकेट जल्दी गिर जाने के बाद टीम दबाव में आ गई।

 

INDvsAUS: पहले टी-20 के लिए ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग XI

विराट कोहली 3 नंबर पर बल्लेबाजी करने आए। दोनों ओपनर आउट होकर पवेलियन पहुंच चुके थे। कोहली ने पहली 10 गेंदों पर केवल 6 रन बनाए। बाद में विराट कोहली ने तेजी से खेलते हुए 61 नाबाद रन बनाकर टीम इंडिया को जीत दिला दी और भारत ने सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। 

एडिलेड 2016 (90 नाबाद)
यह साल कोहली के जुनूनी साल था। क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी को एक बार फिर से मजबूत किया। चाहे वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हो या आईपीएल। वनडे में शानदार बल्लेबाजी के बाद कोहली ने टी-20 में तीन मैचों में 199रन बनाए। एडिलेड में पहले टी-20 में रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहली विकेट के लिए 40 रन बनाए, लेकिन एक ही ओवर में दोनों आउट हो गए।

INDvsAUS: मुंबई का यह स्पिनर कर रहा 'कंगारुओं' की मदद

विराट कोहली मैदान पर आए और आते ही उन्होंने आक्रामक अंदाज में खेलना शुरू कर दिया। उन्होंने 55 गेंदों में नाबाद 90 रन की पारी खेली। इसकी बदौलत भारत 20 ओवर में 188 रन बना पाया। भारत ने अच्छी गेंदबाजी की और यह मैच जीत लिया। 

मोहाली 2016 (82 नाबाद)
केवल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही नहीं, टी-20 करियर में यह विराट कोहली की बेस्ट पारी थी। मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह मैच इसलिए अहम था क्योंकि इसमें हार के साथ ही भारत का अभियान खत्म हो जाता। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 160 रन बनाए। पीछा करते हुए भारत ने तीन विकेट जल्दी ही खो दिए। भारत को अंतिम 6 ओवरों में 67 रन की जरूरत थी।

INDvsAUS: सीरीज से पहले जानिए भारत-ऑस्ट्रेलिया टी-20 के 7 स्पेशल रिकॉर्ड्स 

विराट कोहली 30 गेंदों पर 35 रन बनाकर खेल रहे थे। उनके साथ महेंद्र सिंह धौनी थे। अगले तीन ओवरों में भारत ने 28 रन बनाए। कोहली ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया। अंतिम तीन ओवर में भारत को 39 रन की जरूरत थी। कभी हार न मानने वाले कोहली ने 18वें ओवर मं 19 रन बनाकर लक्ष्य आसान कर दिया। भारत को अंतिम ओवर में जीत के लिए केवल 4 रन की जरूरत थी जो उसने आसानी से बना लिए। कोहली ने इस मैच में नाबाद 82 रन की पारी खेली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें