फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का चयन, टीम में लौटेंगे कोहली समेत ये खिलाड़ी!

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का चयन, टीम में लौटेंगे कोहली समेत ये खिलाड़ी!

ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत दौरे पर पांच वन-डे और दो टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। ऑस्ट्रेलिया का यह भारत दौरा 13 मार्च को खत्म होगा। इससे पहले आज टीम इंडिया का चयन होगा। आइए जानते हैं ऑस्ट्रेलिया...

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का चयन, टीम में लौटेंगे कोहली समेत ये खिलाड़ी!
एजेंसी,नई दिल्लीFri, 15 Feb 2019 03:41 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत दौरे पर पांच वन-डे और दो टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। ऑस्ट्रेलिया का यह भारत दौरा 13 मार्च को खत्म होगा। इससे पहले आज टीम इंडिया का चयन होगा। आइए जानते हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चयनकर्ता स्क्वाड में किन खिलाड़ियों को जगह दे सकते हैं।

विराट लौटेंगे, अब रोहित करेंगे आराम
वनडे विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाना है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए कुछ सीनियर खिलाड़ियों को विश्राम मिलेगा, जबकि आजमाए जा रहे कुछ खिलाड़ी इस सीरीज में खुद को साबित करेंगे। जिन खिलाड़ियों को विश्राम दिया जाएगा उनके लिए तय है कि वे विश्व कप टीम का हिस्सा बनेंगे। कप्तान विराट कोहली को पहले तीन वनडे मैचों के बाद न्यूजीलैंड दौरे से विश्राम दिया गया था। लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के साथ घरेलू सीरीज में टीम की कप्तानी संभालेंगे। विराट की अनुपस्थिति में कप्तानी संभालने वाले रोहित शर्मा को विश्राम दिया जा सकता है।

केएल राहुल को मिल सकता है मौका
रोहित के साथ-साथ तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी को भी विश्राम दिया जा सकता है। एमएसके प्रसाद से जमकर तारीफ पाने वाले युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत दोनों सीरीज में खेल सकते हैं। लोकेश राहुल को भी दोनों सीरीज में आजमाया जा सकता है। राहुल को ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे से वापस बुला लिया गया था क्योंकि दोनों ने एक चैट शो में महिलाओं पर कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। हार्दिक पंड्या को फिर बाद में न्यूजीलैंड दौरे में भारतीय टीम में शामिल किया गया था।

जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स,इस भारतीय को माना नंबर वन 

उमेश की टीम में हो सकती है वापसी
केएल राहुल फिलहाल भारत ए टीम के लिए खेल रहे हैं। राहुल के लिए यह सीरीज विश्व कप टीम में जगह बनाने का आखिरी मौका होगा। ओपनर शिखर धवन को इस सीरीज में अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखाने का मौका मिलेगा। शिखर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों जगह बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और पिछली आठ वनडे पारियों में वह दो अर्धशतकों की मदद से 243 रन ही बना पाए हैं। शिखर के साथ केएल राहुल पारी की शुरुआत कर सकते हैं। मोहम्मद शमी की जगह उमेश यादव इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुने जा सकते हैं। उन्होंने रणजी क्वार्टर फाइनल में उत्तराखंड और सेमीफाइनल में केरल के खिलाफ जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए मैच में क्रमश: 9 और 10 विकेट चटकाए थे।

बुमराह को मिलेगा अभ्यास का मौका
पिछले दोनों विदेशी दौरों में विश्राम पाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मैच अभ्यास के लिए इस सीरीज में लौटेंगे। मध्यक्रम में अंबाती रायुडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर और ऋषभ पंत के लिए यह सीरीज विश्व कप की अपनी जगह पुख्ता करने का शानदार मौका होगा। रवींद्र जडेजा भी ऑलराउंडर पोजिशन के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद के लिए यह सीरीज टीम में अपनी जगह बनाने का मौका होगा। भारतीय टीम के दोनों स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव भी इस मौके को भुनाना चाहेंगे। टीम की घोषणा के साथ यह तय हो जाएगा कि विश्व कप में कौन-कौन से खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं।

विराट कोहली-जसप्रीत बुमराह संयुक्त रूप से बने 'स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें