फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndia vs Australia पहले टी20 में बने ये 10 धाकड़ रिकॉर्ड, सूर्या ने रोहित को पछाड़ा तो किशन ने की धोनी-पंत की बराबरी

India vs Australia पहले टी20 में बने ये 10 धाकड़ रिकॉर्ड, सूर्या ने रोहित को पछाड़ा तो किशन ने की धोनी-पंत की बराबरी

सूर्यकुमार यादव बतौर कप्तान डेब्यू मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय बने हैं। इससे पहले ये कारनामा जसप्रीत बुमराह ने इसी साल आयरलैंड के खिलाफ किया था।

India vs Australia पहले टी20 में बने ये 10 धाकड़ रिकॉर्ड, सूर्या ने रोहित को पछाड़ा तो किशन ने की धोनी-पंत की बराबरी
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 08:55 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विशाखापट्टनम में खेले गए पहले T20I में कई धाकड़ रिकॉर्ड्स बने। सूर्यकुमार यादव ने जहां अपनी दमदार पारी के चलते रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी, वहीं रवि बिश्नोई और ऋतुराज गायकवाड़ का नाम अनचाही सूची में जुड़ गया। इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जोश इंग्लिश (110) के तूफानी शतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 208 रन बोर्ड पर लगाए। इस स्कोर का पीछा भारत ने कप्तान सूर्यकुमार यादव की 80 रनों की धुआंधार पारी के दम पर 19.5 ओवर में 2 विकेट रहते ही कर लिया। सूर्या के अलावा ईशान किशन ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। आइए जानते हैं इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान बने 10 बड़े रिकॉर्ड्स पर-

- सूर्या को इस 80 रन की मैच जिताऊ पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। यह उनका T20I करियर का 13वां POM का अवॉर्ड है। इस फॉर्मेट में सबसे अधिक POM का अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में उन्होंने रोहित शर्मा (12) को पछड़ा है। स्काई के आगे अब मोहम्मद नबी (14) और विराट कोहली (15) हैं।

- सूर्यकुमार यादव बतौर कप्तान डेब्यू मैच में POM का अवॉर्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय बने हैं। इससे पहले ये कारनामा जसप्रीत बुमराह ने इसी साल आयरलैंड के खिलाफ किया था।

- सूर्यकुमार यादव बतौर कप्तान डेब्यू मैच में सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने वाले भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम था। राहुल ने अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले साल एशिया कप में 62 रनों की पारी खेली थी।

- सूर्या ने नंबर-3 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए छक्कों का शतक पूरा कर लिया है, वह ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे और दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने हैं। सूर्या से पहले ये कारनामा विराट कोहली कर चुके हैं।

- भारत T20I में रिकॉर्ड 5वीं बार 200 या उससे अधिक रन की सफल चेज करने में कामयाब रहा है। टीम इंडिया ने इस मामले में साउथ अफ्रीका (4) को पछाड़ा है। वहीं पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया ने 3-3 बार 200 या उससे अधिक रन की सफल चेज की है।

- भारत ने इस मैच में अपने T20I करियर की सबसे बड़ी रन चेज की। इससे पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में 208 रन चेज किए थे।

- ईशान किशन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक जड़ धोनी और पंत की बराबरी कर ली है। अब इन तीनों के नाम T20I में बतौर विकेट कीपर 2-2 फिफ्टी प्लेस स्कोर हैं। वहीं इस सूची में केएल राहुल (3) टॉप पर हैं।

- विशाखापट्टनम टी20 में भारत के कुल 3 बल्लेबाज रन आउट हुए। 2015 के बाद पहला मौका है जब टीम इंडिया की एक पारी में इतने रन आउट हुए हैं।

- ऋतुराज गायकवाड़ डायमंड डक पर आउट होने वाले तीसरे भारतीय बने हैं। उनसे पहले जसप्रीत बुमराह 2016 में और अमित मिश्रा 2017 में बिना गेंद खेले आउट हुए थे।

- इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया T20I सीरीज में रवि बिश्नोई ने दूसरी सबसे एक्सपेंसिव स्पेल डाला। विशाखापट्टनम में उन्होंने 4 ओवर के कोटे में 1 विकेट लेकर 54 रन खर्च किए। इस शर्मनाक लिस्ट के टॉप पर क्रुणाल पांड्या (0/55) हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें