फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndia vs Australia Playing XI: भारत को पहले टी20 की प्लेइंग 11 को लेकर करनी होगी माथापच्ची, कौन लेगा रोहित-विराट की जगह?

India vs Australia Playing XI: भारत को पहले टी20 की प्लेइंग 11 को लेकर करनी होगी माथापच्ची, कौन लेगा रोहित-विराट की जगह?

India vs Australia Playing XI: सूर्यकुमार यादव को बतौर कप्तान अपने पहले टी20 में प्लेइंग 11 को लेकर माथापच्ची करनी होगी। सबसे बड़ा सवाल यह है कि टीम में कौन रोहित-कोहली की जगह लेगा।

India vs Australia Playing XI: भारत को पहले टी20 की प्लेइंग 11 को लेकर करनी होगी माथापच्ची, कौन लेगा रोहित-विराट की जगह?
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 23 Nov 2023 07:42 AM
ऐप पर पढ़ें

India vs Australia 1st T20I Playing XI: इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज का आगाज आज यानी 23 नवंबर से होने जा रहा है। 5 मैच की इस टी20 सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप 2023 अभियान के दुखद अंत के बाद भारतीय टीम के लिए यह सीरीज आसान नहीं रहने वाली है, मगर टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारियों को ध्यान में रखते भारत के लिए यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण रहने वाली है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को इस सीरीज से आराम दिया गया है। वहीं टी20 क्रिकेट में भारत के लिए कप्तानी कर रहे हार्दिक पांड्या चोट के चलते बाहर हैं। ऐसे में टीम की कमान सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है। स्काई को बतौर कप्तान अपने पहले ही टी20 में प्लेइंग 11 को लेकर माथापच्ची करनी होगी।

India vs Australia Live Telecast: इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के लिए बड़ा बदलाव, लाइव प्रसारण अब इस चैनल पर; ऐसे फ्री में उठाएं लुत्फ

इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया पहले टी20 में देखने वाली बात यह रहेगी कि रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों की जगह प्लेइंग 11 में कौन लेता है। दरअसल, ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई है कि बीसीसीआई ने इन दोनों खिलाड़ियों को अपने टी20 फ्यूचर के बारे में फैसला लेने की खुली छूट दी है। अगर यह दोनों खिलाड़ी अगले साल वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं बनते तो भारत को अभी इनका रिप्लेसमेंट ढूंढना होगा।

सूर्यकुमार यादव को बतौर कप्तान जिंदगी भर याद रहेगी अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस, पहुंचे सिर्फ 2 पत्रकार

भारतीय स्क्वॉड में तीन-तीन ओपनर

उप-कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ के साथ मौजूदा भारतीय स्क्वॉड में ईशान किशन और यशस्वी जायसवाल के रूप में तीन ओपनर हैं। ईशान किशन वर्ल्ड कप स्क्वॉड का भी हिस्सा रहे थे, मगर उन्हें एक ही मैच खेलने का मौका मिला था, वहीं एशियन गेम्स में गायकवाड़ और यशस्वी की जोड़ी ने ही भारतीय पारी का आगाज किया था। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि गायकवाड़ और यशस्वी ही इस सीरीज में ओपनिंग करेंगे, वहीं किशन को नंबर-3 या मिडिल ऑर्डर में जगह मिलेगी।

कप्तान सूर्यकुमार नंबर-4 पर

सूर्यकुमार यादव अपनी नंबर-4 की पोजिशन पर बने रहेंगे। वहीं मिडिल ऑर्डर में उनका साथ तिलक वर्मा, रिंकू सिंह और अक्षर पटेल जैसे धुरंधर खिलाड़ी देंगे। रिंकू सिंह ने आईपीएल से लेकर एशियन गेम्स तक अपनी मैच फिनिशिंग की कला पूरी दुनिया को दिखाई है। वहीं अक्षर पटेल भी पिछले कुछ समय से शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं।

सूर्यकुमार यादव का AUS सीरीज से पहले बड़ा बयान, बोले- रोहित भाई ने वर्ल्ड कप में वो किया, जो टीम मीटिंग में...

कैसा होगा बॉलिंग अटैक?

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की गैरमौजूदगी में भारतीय पेस अटैक को लीड अर्शदीप सिंह ही करेंगे, वहीं उनका साथ मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा देंगे। स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी रवि बिश्नोई और अक्षर पटेल के कंधों पर होगी, वहीं उन्हें पार्ट टाइमर तिलक वर्मा और यशस्वी जायसवाल का भी साथ मिल सकता है। भारतीय स्क्वॉड में वॉशिंगटन सुंदर भी है। अब देखने वाली बात यह होगी कि टीम बिश्नोई या सुंदर किसके साथ जाती है।

भारत की संभावित प्लेइंग 11- ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें