DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

AUSvsIND; 1st T20I: आॅस्ट्रेलिया से ज्यादा स्कोर बनाकर भी हारा भारत!

भारतीय टीम ने 17 ओवर में 7 विकेट पर 169 रन बनाए यानी आॅस्ट्रेलिया से 11 रन ज्यादा। लेकिन डकवर्थ लुईस नियम से वह 4 रन से मुकाबला हार गई।

Adam Zampa and Aaron Finch.jpg

आॅस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में खेले गए पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को डकवर्थ लुईस सिस्टम से 4 रन से हरा दिया। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए आॅस्ट्रेलियाई टीम ने जब 16.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 153 रन बना लिए थे तभी जोरदार बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। खेल जब दोबारा शुरू हुआ तो मैच को संशोधित करके 17-17 ओवर्स का कर दिया गया। इस तरह आॅस्ट्रेलिया ने बाकी बचे 5 गेंदों में ग्लेन मैक्सवेल का विकेट गंवाकर अपने स्कोर में 4 रन और जोड़े और 17 ओवर्स में 4 विकेट पर 158 रन बनाकर अपनी पारी खत्म की। मार्कस स्टॉयनिस 19 गेंद पर 33 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। ग्लेन मैक्सवेल ने 23 गेंद पर 46 रन की पारी खेली। भारतीय टीम ने 17 ओवर में 7 विकेट पर 169 रन बनाए यानी आॅस्ट्रेलिया से 11 रन ज्यादा। लेकिन डकवर्थ लुईस नियम से वह 4 रन से मुकाबला हार गई।

भारतीय टीम को डकवर्थ लुईस सिस्टम के जरिए 17 ओवरों में 174 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला। लेकिन भारतीय टीम निर्धारित ओवरों में 7 विकेट पर 169 रन ही बना सकी और लक्ष्य से 4 रन दूर रह गई। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए शिखर धवन ने भारत को तेज शुरुआत दी। लेकिन दूसरे छोर से उन्हें किसी बल्लेबाज का अच्छा साथ ​नहीं मिला। रोहित शर्मा जब भारत का स्कोर 35 रन था सिर्फ 7 रन बनाकर बेहरेनडोर्फ की गेंद पर आरोन फिंच को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए लोकेश राहुल भी 13 रन बनाकर एडम जम्पा की गेंद पर एलेक्स कैरी के द्वारा स्टंप आउट होकर पवेलियन लौट गए। कप्तान विराट कोहली भी 4 रन बनाकर जम्पा के शिकार बने। क्रिस लिन ने उनका कैच लपका। एडम जम्पा को 'मैन आॅफ द मैच' चुना गया। उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में 22 रन देकर केएल राहुल और विराट कोहली का विकेट बेहद महत्वपूर्ण विकेट झटका।

IND vs AUS : कुणाल पांड्या के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड, जानें क्या कहते हैं STATS

शिखर धवन का विकेट भारत के लिए साबित हुआ महंगा
भारत को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब शानदार बल्लेबाजी कर रहे शिखर धवन बिली स्टेनलेक की गेंद पर जेसन बेहरेनडोर्फ के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। शिखर ने 42 गेंदों में 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 76 रन की बेहतरीन पारी खेली। अब भारत को जीत के लिए 32 गेंदों में 69 रन की दरकार थी। रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक की जोड़ी क्रीज पर थी। एक समय इन दोनों ने भारत की मैच में वापसी भी करा दी ​थी। पांचवें विकेट के लिए इन दोनों बल्लेबाजों ने 23 गेंदों में 51 रन की साझेदारी की। जब भारत का स्कोर 156 रन था तभी रिषभ पंत को एंड्रयू टॉय ने बेहरेनडोर्फ के हाथों कैच करा दिया। पंत ने 15 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 20 रन बनाए। अब भारत को जीत दिलाने का सारा दारोमदार दिनेश कार्तिक के कंधों पर था। रिषभ पंत के आउट होने के बाद क्रुणाल पंड्या क्रीज पर दिनेश कार्तिक का साथ निभाने के लिए उतरे। भारत को जीत के लिए 9 गेंदों में 18 रन बनाने थे। एंड्रयू टॉय के बाकी बचे तीन गेंदों में 4 रन बने, जिसमें आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक का चौका शामिल था। 

आॅस्ट्रेलिया से ज्यादा स्कोर बनाने के बावजूद हारा भारत
अब भारत को जीत के लिए आखिरी ओवर में 13 रन चाहिए ​था और स्ट्राइक क्रुणाल पंड्या के पास थी। आखिरी ओवर की जिम्मेदारी आरोन फिंच ने मार्कस स्टॉयनिस को सौंपी थी। स्टॉयनिस की पहली गेंद पर क्रुणाल ने 2 रन लिए। दूसरी गेंद पर वह कोई रन नहीं बना सके। भारत को 4 गेंद में 11 रन चाहिए थे। तीसरी गेंद पर क्रुणाल पंड्या कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए लेकिन स्ट्राइक दिनेश कार्तिक के पास थी। कार्तिक ने चौथी गेंद पर बड़ा शॉट लगाना चाहा लेकिन मिस टाइम होने के कारण बेहरेनडोर्फ ने बाउंड्री लाइन पर उनका कैच लपका। इसी के साथ भारत के जीत की उम्मीद समाप्त हो गई। आखिरी दो गेंदों में 11 रन चाहिए थे। लेकिन भुवनेश्वर ने 5वीं गेंद पर सिंगल और कुलदीप ने आखिरी गेंद पर चौका जड़कर हार का अंतर कम किया। इस तरह भारतीय टीम 17 ओवर में आॅस्ट्रेलिया (158-4) से ज्यादा 11 रन ज्यादा (169-7) बनाने के बावजूद डकवर्थ लुईस नियम से 4 रन से मुकाबला हार गई।

INDvsAUS :विराट कोहली को पीछे छोड़ शिखर धवन ने अपने नाम किया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

प्लेइंग इलेवन

भारतः विराट (कप्तान), रोहित  (उप-कप्तान), शिखर , केएल राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, कुणाल पांड्या, कुलदीप, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद।

ऑस्ट्रेलियाः एरन फिंच, क्रिस लिन, डार्सी शॉर्ट, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टॉयनिस, बेन मैकडरमॉट, एलेक्स कैरी, जेसन बेहर्नडॉर्फ, एंड्रयू टाई, बिली स्टानलेक, एडम जम्पा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India vs Australia 1st T20 Live update: today Ind vs Aus T 20 match Live Score at the Gabba in Brisbane