DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsAUS,1st ODI: एमएस धौनी और केदार जाधव ने भारत को ऑस्ट्रेलिया पर दिलाई 6 विकेट से जीत

MS DHONI

1 / 4MS DHONI

Rohit and Virat.jpg

2 / 4Rohit and Virat.jpg

Indian Cricket Team.jpg

3 / 4Indian Cricket Team.jpg

Mohammed Shami

4 / 4Mohammed Shami

PreviousNext

हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। ऑस्ट्रेलिया ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारिकत 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 236 रन बनाए। जिसके जवाब में भारत ने केदार जाधव (81* रन, 87 गेंद, 9 चौके और 1 छक्का) और महेंद्र सिंह धौनी (59* रन, 72 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) की नाबाद अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 48.2 ओवरों में 240/4 रन बनाकर मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया। केदार जाधव को उनकी इस बेहतरीन पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत रही खराब, बिना खाता खोले आउट हुए फिंच
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन जसप्रीत बुमराह ने पारी के दूसरे ही ओवर में उनका यह फैसला गलत साबित कर दिया। आरोन फिंच बिना खाता खोले जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धौनी के द्वारा लपके गए। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए मार्कस स्टोइनिस और उस्मान ख्वाजा ने 19.4 ओवर में 86 रनों की साझेदारी की। केदार जाधव ने मार्कस स्टोइनिस को 37 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर कोहली के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया। उस्मान ख्वाजा भी 50 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर कुलदीप यादव के शिकार बने। उनका कैच विजय शंकर ने लपका।

इस मैच का SCORECARD देखने के लिए यहां CLICK करें

ऑस्ट्रेलिया के लिए ख्वाजा, मैक्सवेल और कैरी रहे सर्वोच्च स्कोरर
पीटर हैंड्सकॉम्ब भी 19 रन बनाकर कुलदीप यादव के शिकार बने। उन्हें एमएस धौनी ने स्टंप आउट किया। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने एश्टन टर्नर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाना चाहा। लेकिन टर्नर भी 21 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। मोहम्मद शमी ने अपने अगले ओवर में ग्लेन मैक्सवेल को भी 40 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। यहां से विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी (36*) और नाथन कुल्टर-नाइल (28) ने 7वें विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पैट कमिंस बिना खाता खोले नाबाद रहे। भारत के लिए मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट चटकाए। केदार जाधव के हाथ 1 सफलता लगी।

महेंद्र सिंह धौनी और केदार जाधव ने भारत को जीत तक पहुंचाया
इसके जवाब में भारत की शुरूआत भी बहुत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पारी के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर नाथन कुल्टर-नाइल के शिकार बने। शिखर धवन बिना खाता खोले प्वाइंट पर ग्लेन मैक्सवेल के हाथों लपके गए। इसके बाद रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 15.5 ओवर में 76 रन जोड़े। विराट कोहली 44 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर एडम जम्पा की गेंद पर पगबाधा आउट होकर पवेलियन लौटे। जब भारत का स्कोर 95 रन था तब रोहित शर्मा 37 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर कुल्टर-नाइल के शिकार बने। इसके तुरंत बाद ही अंबाती रायुडू भी 13 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर एडम जम्पा की गेंद पर विकेट के पीछे एलेक्स कैरी द्वारा लपके गए। लेकिन धौनी और जाधव ने भारत को यहां से कोई और झटका नहीं लगने दिया और 5वें विकेट के लिए 24.5 ओवर में 141 रन की नाबाद साझेदारी कर भारत को 6 विकेट से जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन कुल्टर- नाइल और एडम जम्पा ने  2-2 विकेट लिए।

Read Also: कंगारू कप्तान आरोन फिंच के मुताबिक जानिए कौन है सर्वकालिक महान बल्लेबाज?

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India vs Australia 1st ODI Match Live cricket score at rajiv gandhi cricket stadium hyderabad live streaming and ball by ball live match updates ind vs aus