फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटभारत की धरती पर क्रिकेट का गुर सीख अफगानिस्तान ने मजबूत टीम इंडिया के धुरंधरों को फंसाया

भारत की धरती पर क्रिकेट का गुर सीख अफगानिस्तान ने मजबूत टीम इंडिया के धुरंधरों को फंसाया

भारत की धरती को होम ग्राउंड के रूप में अपनाने वाला अफगानिस्तान विश्वकप में टीम इंडिया पर भारी पड़ता दिख रहा है। गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन करते हुए इस टीम ने भारत जैसे दिग्गज टीम को 224 रनों से आगे...

भारत की धरती पर क्रिकेट का गुर सीख अफगानिस्तान ने मजबूत टीम इंडिया के धुरंधरों को फंसाया
राजेश शर्मा,नई दिल्लीSat, 22 Jun 2019 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत की धरती को होम ग्राउंड के रूप में अपनाने वाला अफगानिस्तान विश्वकप में टीम इंडिया पर भारी पड़ता दिख रहा है। गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन करते हुए इस टीम ने भारत जैसे दिग्गज टीम को 224 रनों से आगे नहीं बढ़ने दिया। मैच का परिणाम चाहे जो भी हो लेकिन अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करते हुए यह जता दिया कि वह भी उलटफेर कर सकते हैं।

अफगानिस्तान ने 2016 और 2017 में ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कांम्पलेक्स को होम ग्राउंड बनाया। टीम ने यहा लगातार अभ्यास किया। इसके बाद ही अफगानिस्तान को टेस्ट टीम का दर्जा मिला। वर्तमान में अफगानिस्तान का होम ग्राउंड शारजाह में है। वहीं इस टीम की अंडर-19 टीम भी नोएडा व ग्रेटर नोएडा में भी कई महीनों तक अभ्यास किया।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट विश्व कप में विराट ने की अजहर के इस बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

विश्वकप में बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिहाज से कई खिलाड़ी औसत प्रदर्शन  कर रहे हैं, लेकिन इस टीम को अब तक पांच मैचों में  लगातार करारी हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में अब तक अजेय रहे भारतीय टीम के बल्लेबाजों का दबाव में रखना टीम के लिए उत्साहित करने वाला है। विश्वकप क्रिकेट में अफगानिस्तान के गेंदबाजों का संतोषजन प्रदर्शन रहा है। गुलबदन नईब, मोहम्मद नबी ने छह-छह विकेट लिए। दौलत जदरान ने पांच विकेट लिए हैं। वहीं राशिद खान चार विकेट झटके हैं। 

अफगानिस्तान और भारत के बीच अब तक दो वनडे मुकाबले हुए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। अफगानिस्तान टीम विश्वकप की सबसे कमजोर टीम भी मानी जा रही है, लेकिन भारत के साथ हुए मुकाबले में युवा खिलाड़ियों से लैस इस टीम ने गेंदबाजी में विश्वकप का सबसे बेहतर प्रदर्शन किया। हशमतुल्लाह शहीदी टीम के लिए इस विश्वकप में सबसे अधिक 165 रन बना चुके हैं। वहीं नजीबुल्लाह जदरान ने 113 रन बनाए हैं। दोनों ने टीम के  लिए अर्धशतकीय पारी भी खेली है। ऐसे में भारतीय टीम को जीत के लिए कसी हुई गेंदबाजी के साथ ही विकेट भी चटकाने होंगे। वहीं गेंदबाज  राशिद खान ने भी दो अच्छी पारियां खेली हैं। 

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ 3 देशों के 8 स्पिनर्स जो नहीं कर सके उसे मुजीब ने किया

चौके छक्के लगाने में माहिर हैं अफगानिस्तान के बल्लेबाज
अफगानिस्तान के बल्लेबाज चौके छक्के  लगाने में माहिर हैं। टी-20 में इनके शानदार प्रदर्शन इसका उदाहरण हैं। इस फोरमेट में अब तक यह देश 71 मैच खेला चुका है, जिसमें 49 में जीत मिली है। हसमुल्लाह शहीदी, नजीबुल्लाह जदरान, राशिद खान, हशमतुल्लाह जोजोई भी बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

ऐसे में जीत के लिए इन बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों को रोकना होगा। इस टीम में सबसे अधिक उम्र का खिलाड़ी 34 वर्ष का है। 2009 से वन डे खेल रहे अफगानिस्तान अब तक 119 एकदिवसीय खेल चुका है। इसमें से 59 में जीत मिली है। वनडे में अफगानिस्तान अब तक बांग्लोदेश, आयरलैंड, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज, जिम्बाब्वे को हरा चुका है। टी-20 में यह आंकड़ें और भी बेहतर हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें