फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndia vs Nepal U19 World Cup: भारत ने अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह, नेपाल को हराकर लगातार पांचवां मैच जीता

India vs Nepal U19 World Cup: भारत ने अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह, नेपाल को हराकर लगातार पांचवां मैच जीता

India vs Nepal, U19 World Cup 2024: भारत ने नेपाल को अंडर 19 विश्व कप के सुपर सिक्स में 132 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत ने सुपर सिक्स के पहले मैच में न्यूजीलैंड को हराया था।

India vs Nepal U19 World Cup: भारत ने अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह, नेपाल को हराकर लगातार पांचवां मैच जीता
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 02 Feb 2024 10:03 PM
ऐप पर पढ़ें

India vs Nepal Under 19 World Cup Live Score: पांच बार की चैम्पियन भारतीय टीम शुक्रवार को अंडर 19 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भारत ने नेपाल को 132 रन से हराया। जारी टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने एक भी मैच नहीं गंवाया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सचिन और उदय की शतकीय पार की बदौलत अंडर-19 विश्व कप के ग्रुप एक के सुपर सिक्स मुकाबले में नेपाल को जीत के लिए 298 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में नेपाल की टीम 50 ओवर में नौ विकेट खोकर 165 रन ही बना सकी। भारत के लिए सौम्य पांडे ने चार विकेट लिए। 

खराब मौसम के कारण नेपाल की पारी देरी से शुरू हुई।298 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नेपाल की टीम की शुरुआत अच्छी रही। दीपक और अर्जुन ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़े। दीपक 42 गेंद में 22 रन बनाकर आउट हुए। उत्तम थापा 8 रन ही बना सके। अर्जुन कुमाल 64 गेंद में 26 रन बनाकर आउट हुए। बिशल एक और दीपक बिना खाता खोले आउट हुए। गुलशन झा एक और दिपेश जीरो रन बनाकर आउट हुए।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छा नहीं रही और उसने पांचवें ओवर में आदर्श सिंह 21 रन का विकेट खो दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करन आए प्रियांशु मोलिया भी 19 रन बनाकर रनआउट हो गए। 14वें ओवर में अर्शीन कुलकर्णी 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

कप्तान उदय सहारन और सचिन ढास ने चौथे विकेट के लिए 200 रन से अधिक की साझेदारी कर टीम को संभाला। उदय ने 107 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 100 रन बनाए। वहीं सचिन ने 101 गेंदों में 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 116 रनों की पारी खेली। मुशीर खान ने नाबाद नौ बनाए। भारतीय टीम ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 297 रनों का स्कोर खड़ा किया।

सुपर सिक्स में भारत का यह दूसरा मुकाबला है। इससे पहले भारत ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 214 रन के बड़े अंतर से हराया था। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अभी तक अपने सभी मुकाबलों में जीत हासिल की है। नेपाल की ओर से गुलशन झा को तीन विकेट मिले। आकाश चांद ने एक बल्लेबाज को आउट किया।  भारत ने सुपर-6 के पहले मैच में न्यजीलैंड को धूल चटाई थी। बता दें कि सुपर सिक्स से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी। पाकिस्तान (प्लस 1.06) और भारत (प्लस 3.32) दोनों के छह अंक हैं लेकिन नेट रनरेट बेहतर होने से भारत शीर्ष पर है।

India U19 vs Nepal U19 Live Cricket Score

India U19 vs Nepal U19 Live Hindi Commentary

India vs Nepal Live Score Updates

IND 297/5 (50 ओवर)

NEP 165/9 (50 ओवर)

9:55 IND vs NEP Live Score: भारत ने नेपाल को अंडर-19 विश्व कप के सुपर सिक्स मुकाबले में 132 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारत ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

9:40 IND vs NEP Live Score: भारत को आखिरी विकेट हासिल करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ रही  है। 

9:11 IND vs NEP Live Score: भारत ने नेपाल के नौ विकेट गिरा दिए हैं। टीम को जीत के लिए सिर्फ एक विकेट की जरूरत है।

8:30 IND vs NEP Live Score: नेपाल ने 32 ओवर में सात विकेट खोकर 98 रन बना लिए हैं। देव 21 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

7:58 IND vs NEP Live Score: भारतीय टीम लगातार पांचवीं जीत के करीब पहुंच गई है। नेपाल को जीत के लिए 220 से ज्यादा रन चाहिए।

7:26 IND vs NEP Live Score: नेपाल ने 17 ओवर में एक विकेट खोकर 60 रन बना लिए हैं। अर्जुन 22 रन बनाकर खेल रहे हैं।

6:48 IND vs NEP Live Score: नेपाल को 14वें ओवर में पहला झटका लगा है। ओपनर दीपक 42 गेंद में 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

6:28 IND vs NEP Live Score: नेपाल की टीम ने अच्छी शुरुआत की है। भारत के गेंदबाज पहले विकेट की तलाश में है। 

5:55 IND vs NEP Live Score: खराब मौसम के कारण नेपाल की बल्लेबाजी शुरू नहीं हो सकी है। 

5:16 IND vs NEP Live Score: भारत ने नेपाल के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में पांच विकेट खोकर 297 रन बनाए हैं।

4:56 IND vs NEP Live Score:  भारत के युवा बल्लेबाज सचिन धास ने नेपाल के खिलाफ मुकाबले में शतक जड़ दिया है। उन्होंने 93 गेंद में सेंचुरी लगाई।

4:26 IND vs NEP Live Score: सचिन धास शतक के करीब पहुंच गए हैं। कप्तान उदय भी उनका अच्छा साथ दे रहे हैं।

4:08 IND vs NEP Live Score: उदय और सचिन अर्धशतक लगाकर खेल रहे हैं। दोनों के बीच 130 से ज्यादा रन की साझेदारी हो गई है।

3:48 IND vs NEP Live Score: सचिन ने अर्धशतक पूरा कर लिया है। उदय के साथ उनकी शतकीय साझेदारी भी हुई है।

3:25 IND vs NEP Live Score: सचिन और उदय  के बीच चौथे विकेट के लिए 70 से ज्यादा रन की साझेदारी हो चुकी है। सचिन अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं।

2:58 IND vs NEP Live Score: भारत ने 14वें ओवर में दो विकेट गंवाए। अर्शिन कुलकर्णी 30 गेंद में 18 रन बनाकर आउट हुए।

2:45 IND vs NEP Live Score: प्रियांशु मोलिया चौथा रन लेने के चक्कर में रन आउट हुए। प्रियांशु ने 36 गेंद में 19 रन बनाए। 

2:34 IND vs NEP Live Score: अर्शिन और प्रियांशु के बीच एक अच्छी साझेदारी पनप रही है। भारत ने 50 का स्कोर पार कर लिया है।

2:18 IND vs NEP Live Score: भारत ने 10 ओवर में एक विकेट खोकर 43 रन बनाए हैं। अर्शिन 16 और प्रियांशु 11 रन बनाकर खेल रहे हैं।

2:05 IND vs NEP Live Score: भारत को पहला झटका आदर्श सिंह के रूप में लगा है। उन्होंने 18 गेंदों में चार चौकों के जरिए 21 रन बनाए। उन्हें गुलसन ने पांचवें ओवर में आउट किया। आदर्श और अर्शिन ने पहले विकेट के लिए 26 रन जोड़े। अर्शिन 5 और प्रियांशु मोलिया 8 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

1:50 IND vs NEP Live Score: भारत ने सधी हुई शुरुआत की। आदर्श और अर्शिन ने चार ओवर में 21 रन जोड़े हैं। आदर्श 17 और अर्शिन 4 के निजी स्कोर पर हैं।

1:35 IND vs NEP Live Score: भारतीय पारी का आगाज हो गया है। आदर्श सिंह और अर्शिन कुलकर्णी बैटिंग के लिए उतरे हैं। नेपाल के लिए पहला ओवर गुलसन झा ने डाला और सिर्फ एक रन बनाया, जो आदर्श के बल्ले से निकला।

1:20 IND vs NEP Live: नेपाल की प्लेइंग इलेवन - अर्जुन कुमल, दीपक बोहरा, उत्तम थापा मगर (विकेटकीपर), देव खानाल (कप्तान), बिशाल बिक्रम केसी, दीपक डुमरे, गुलसन झा, दीपेश कंदेल, सुभाष भंडारी, आकाश चंद, दुर्गेश गुप्ता

1:10 IND vs NEP Live: भारत की प्लेइंग इलेवन - आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), प्रियांशु मोलिया, सचिन धस, अरावेली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, राज लिम्बानी, सौम्य पांडे, आराध्या शुक्ला

1:00 IND vs NEP Live: भारत ने नेपाल के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है।

12:35 IND vs NEP Live: इंडिया वर्सेस नेपाल मैच डेढ़ बजे से शुरू होगा। टॉस के लिए कप्तान उदय सहारन औक देव खानाल एक बजे मैदान पर उतरेंगे।

उदय सहारन की कप्तानी वाली भारतीय टीम टूर्नामेंट में अभी तक हारी नहीं है और नेपाल जैसी कमजोर टीम से किसी उलटफेर की उम्मीद भी नहीं है। भारत ने ग्रुप वन में सारे मैच जीते हैं जबकि नेपाल ने एक भी मैच नहीं जीता। नेपाल ने लीग चरण में अफगानिस्तान को हराया था जिसमें कप्तान देव खानाल ने 58 रन बनाए, जबकि मध्यम तेज गेंदबाज आकाश चंद ने पांच विकेट लिए थे।

भारतीय स्क्वॉड: अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), अरवेल्ली अवनीश राव, सौम्य कुमार पांडे, मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन, धनुष गौड़ा, आराध्या शुक्ला, राज लिम्बानी और नमन तिवारी  

नेपाल का स्क्वॉड: देव खानाल (कप्तान), अर्जुन कुमल, आकाश त्रिपाठी, दीपक प्रसाद डुमरे, दुर्गेश गुप्ता, गुलशन कुमार झा, दीपेश प्रसाद कांडेल, बिशाल बिक्रम केसी, सुभाष भंडारी, दीपक बोहारा, उत्तम रंगु थापा, बिपिन रावल, तिलक राज भंडारी, आकाश चंद । 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें