DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsWI: विंडीज दौरे के लिए चयन से पहले टीम इंडिया के सामने हैं ये 5 सवाल

टीम के चयन से पहले चयनकर्ताओं को कुछ मुश्किल सवालों का सामना करना पड़ेगा। चुनी गई टीम को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह न्यूजीलैंड से वर्ल्डकप सेमीफाइनल में पराजित हुई टीम से अलग किस दिशा में जा रही है।

team india  afp

India Tour of West Indies 2019: मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद और अन्य की बैठक बीसीसीआई के मुख्यालय मुंबई में रविवार को दोपहर 2 बजे होगी। इस बैठक में वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन किया जाएगा। वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद भारत के लिए वेस्टइंडीज का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है। भारत और वेस्टइंडीज के बीट सीरीज की शुरुआत 3 अगस्त से होगी। भारत को वेस्टइंडीज में जेसन होल्डर की टीम के साथ 3 टी-20, 3 वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं। 

रविवार को चुनी जाने वाली टीम के चयन से पहले चयनकर्ताओं को कुछ मुश्किल सवालों का सामना करना पड़ेगा। चुनी गई टीम को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह न्यूजीलैंड से वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पराजित हुई भारतीय टीम से अलग किस दिशा में जा रही है। आइए जानते हैं इस चयन के मुख्य मुद्दे क्या रहेंगे और चयनकर्ता कैसे इनका हल निकाल पाते हैं। 

INDvsWI: विंडीज दौरे के लिए टीम का चयन आज, कौन होगा IN और कौन OUT?

विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह
कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विराट कोहली और पेसर बुमराह इस दौरे से स्किप कर सकते हैं। कोहली की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा एक बार फिर टीम की कमान संभालेंगे। वह शॉर्ट फॉर्मेंट में कप्तान होंगे। लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या जसप्रीत बुमराह को रेस्ट दिया जाएगा। महेंद्र सिंह धौनी ने खुद को इस दौरे के लिए अनुपलब्ध बता दिया है। वहीं, शिखर धवन अभी चोट से ही उबर रहे हैं। यदि कोहली और बुमराह को रेस्ट दिया जाता है तो भारतीय टीम चार टीम स्टार्स के बिना वेस्टइंडीज जाएगी। अगर ऐसा होता है तो कई युवा चेहरों को मौका मिलने की उम्मीद है।

नंबर 4 की पहेली सुलझाने की कोशिश करेंगे सलेक्टर्स
भारत पिछले कुछ सालों से लगातार नंबर चार पोजिशन के लिए परेशान हो रहा है। भारत ने वर्ल्ड कप 2019 में केएल राहुल, विजय शंकर और ऋषभ पंत को इस नंबर के लिए ट्राई किया। लेकिन इसके बावजूद यह जगह अब भी खाली है। वर्ल्ड कप 2019 के दौरान शिखर धवन की चोट की वजह से केएल राहुल को ओपनिंग के लिए प्रमोट किया गया। नहीं तो वह नंबर 4 पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल भी इस नंबर के लिए योग्य दावेदार हैं। युवा खिलाड़ियों पर चयनकर्ता कितना भरोसा करते हैं ये देखना होगा। 

'ऑस्ट्रेलिया में 2020 में होने वाला T20 WC खेलकर ही संन्यास लें एमएस धौनी'

कार्तिक और जाधव के भविष्य का फैसला
मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और केदार जाधव विश्व कप में मिले अवसरों का लाभ नहीं उठा पाए। इसलिए ऐसा लगता है कि उनके लिए आगे रास्ता बंद है। उम्र भी इन दोनों के साथ नहीं है। और अनेक युवा खिलाड़ी चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की कतार में है। क्या युवा के मुकाबले इन दोनों को एक और मौका दिया जाएगा। 

टेस्ट में विकेट कीपर कौन होगा 
नियमित विकेटकीपर की ऋद्धिमान साहा की अनुपस्थिति में और ऋषभ पंत ने मिले मौकों का दोनों हाथों से लाभ उठाया। उन्होंने बल्ले से रन बनाए और विकेट के पीछ भी अपने प्रदर्शन में लगातार सुधार किया। लेकिन फिटनेस के बाद साहा की वापसी के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या पंत को चुना जाता है। कोहली ने एक बार कहा भी था कि साहा भारत के टॉप विकेटकीपर नहीं है और इस बीच पंत भी नए विकेट कीपर के रूप में उभर कर सामने आ गए।

विडींज दौरे के लिए ऐसे तैयारी कर रहे विराट, देखें- VIDEO

बेंच स्ट्रेंथ परखने का मौका
वेस्टइंडीज दौरे के लिए कई नए चेहरों का आना तय माना जा रहा है। खासकर गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है। तीनों अनुभवी गेंदबाजों की अनुपस्थिति चयन समिति को गेंदबाजी में बेंच स्ट्रेंथ को परखने और संभावित विकल्प तलाशने का मौका देगी। इस सूची में नवदीप सैनी प्रमुख हैं। खलील अहमद, आवेश खान, दीपक चाहर को भी विंडीज का टिकट मिलने की संभावना है। बल्लेबाजी में मयंक अग्रवाल के आने की उम्मीद है। देखना होगा कि कोहली के उपलब्ध होने की पुष्टि के बाद क्या चयनकर्ता विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रोहित शर्मा को आराम देते हैं या नहीं। न्यूजीलैंड दौरे गए पर गए शुभमन गिल का भी स्थान टीम में पक्का सा लग रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india tour of west indies 2019 Indian team selection meet today selectors need to answer these questions