DA Image
25 जून, 2020|12:02|IST

अगली स्टोरी

India Tour of Australia 2020: भारत-ऑस्ट्रेलिया एडिलेड में खेल सकते हैं डे-नाइट टेस्ट मैच

भारत इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के दौरे में दिन-रात्रि टेस्ट एडिलेड ओवल मैदान पर खेल सकता है, जबकि पहला टेस्ट ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर खेला जा सकता है।

a   file photo of the pink ball  twitter

भारत इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के दौरे में दिन-रात्रि टेस्ट एडिलेड ओवल मैदान पर खेल सकता है, जबकि पहला टेस्ट ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर खेला जा सकता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया 2020-21 सत्र के लिए अपना अस्थाई कार्यक्रम इस सप्ताह के अंत तक घोषित कर सकता है,  लेकिन स्थलों का आवंटन कोरोना वायरस के कारण अनिश्चितता की स्थिति पर निर्भर करेगा। 
यह माना जा रहा है कि भारत ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर गुलाबी गेंद से अपना पहला डे-नाईट टेस्ट एडिलेड मैदान पर खेल सकता है। 

भारत ने अपना पहला डे-नाईट टेस्ट पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था और जीता था। चार टेस्टों की सीरीज का पहला टेस्ट ब्रिस्बेन में हो सकता है, जहां मेजबान टीम 1988 के बाद हारी नहीं है। 7न्यूज डॉट कॉम डॉट एयू की रिपोर्ट के मुताबिक, “सीए ने बुधवार को टेस्ट सीरीज की शुरुआत तीन दिसंबर से ब्रिस्बेन से करने का तय किया है इसके बाद 11 दिसंबर से एडिलेड में दूसरा टेस्ट और मेलबर्न तथा सिडनी में क्रमश: 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे और तीन जनवरी 2021 को न्यूईयर टेस्ट खेला जाएगा।”

कुछ ऐसा हो सकता है शेड्यूल
पहला टेस्ट मैच: द गाबा (ब्रिस्बेन), 3 दिसंबर
दूसरा टेस्ट (डे नाइट) : एडिलेड ओवल, 11 दिसंबर
तीसरा टेस्ट: मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, 26  दिसंबर
चौथा टेस्ट: सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, जनवरी की शुरुआत में

वहीं, ऐसी खबरें सामने आने से ऑस्ट्रेलिया में एक ही स्थल पर सीरीज के सभी टेस्ट कराने की संभावना खत्म होती नजर आ रही है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्टों की सीरीज का दिसम्बर के पहले सप्ताह में शुरू होना निर्धारित है और इसका पहला टेस्ट ब्रिस्बेन में हो सकता है जहां भारत अपने 2018-19 के पिछले सफल दौरे में नहीं खेला था। 

मौजूदा भारतीय पेसर्स याद दिलाते हैं  विंडीज की खतरनाक चौकड़ी: इयान बिशप

अगला टेस्ट एडिलेड में हो सकता है, जो गुलाबी गेंद से होगा। गुलाबी गेंद से टेस्ट ऑस्ट्रेलियाई सत्र का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है। भारत ने अपने पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में गुलाबी गेंद से टेस्ट खेलने से इनकार कर दिया था। 

वर्ष 2018-19 के अपने आखिरी ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली सीरीज जीत हासिल की थी उस वक्त कप्तान विराट कोहली ने दिन रात टेस्ट मैच खेलने के प्रस्ताव को गुलाबी गेंदों से खेलने की अनुभवहीनता के कारण ठुकरा दिया था।

ग्रेग चैपल को लेकर बोले मोहम्मद कैफ- अपना नाम खुद किया खराब, अच्छे बल्लेबाजी कोच हो सकते थे वो

ऑस्ट्रेलिया का गुलाबी गेंदों से रिकॉर्ड शानदार है और उसने गुलाबी गेंद से खेले गए अपने सभी सातों दिन-रात्रि टेस्ट मैच जीते हैं। मैचों के दौरान जहां तक दर्शकों की बात है तो यह कोरोना को लेकर जन समूह के इकठ्ठा होने पर सरकारी आदेशों पर निर्भर करेगा। तीसरा और चौथा टेस्ट मेलबोर्न और सिडनी में खेला जा सकता है। टेस्ट सत्र ऑस्ट्रेलिया की पर्थ  में अफगानिस्तान के साथ भिड़ंत से शुरू होगा। ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट में पहली बार अफगानिस्तान से खेलेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India to play day night Test in Adelaide during Australia tour Report Australia Announce Venues For India Series