DA Image
हिंदी न्यूज़ › क्रिकेट › धौनी के भविष्य को लेकर चीफ सिलेक्टर प्रसाद ने दिया ये बड़ा बयान
क्रिकेट

धौनी के भविष्य को लेकर चीफ सिलेक्टर प्रसाद ने दिया ये बड़ा बयान

लाइव हिन्दुस्तान टीम,मुंबईPublished By: Namita
Sun, 21 Jul 2019 04:53 PM
धौनी के भविष्य को लेकर चीफ सिलेक्टर प्रसाद ने दिया ये बड़ा बयान

India Squad for West Indies Tour 2019 MS Dhoni MSK Prasad: टीम इंडिया को अगले महीने वेस्टइंडीज दौरे पर जाना है। इस दौरे के लिए आज भारत की टी20, वनडे और टेस्ट टीम की घोषणा की है। इस दौरान मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा कि आने वाले समय में ऋषभ पंत को विकेटकीपर के तौर पर सभी फॉरमैट के लिए भारत के पहले विकल्प के रूप तैयार किया जाएगा। इसका मतलब साफ है कि महेंद्र सिंह धौनी के विकल्प के रूप में अब ऋषभ पंत को तैयार किया जाएगा।

धौनी ने इतनी अटकलबाजियों के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा नहीं की लेकिन उन्होंने अगले दो महीनों के लिए खुद को अनुपलब्ध कर दिया क्योंकि वो प्रादेशिक सेना में अपनी रेजीमेंट की सेवा करना चाहते हैं। पूर्व कप्तान धौनी की भविष्य की योजनाओं का खुलासा किए बिना प्रसाद ने कहा कि उनके जैसा महान खिलाड़ी जानता है कि कब संन्यास लिया जाए लेकिन भारतीय क्रिकेट के भविष्य की दिशा चयनकर्ताओं द्वारा ही निर्धारित की जाएगी।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा, जानिए कौन हुआ IN और कौन हुआ OUT

'धौनी जानते हैं कब संन्यास लेना चाहिए'

प्रसाद ने कहा, 'संन्यास लेना पूरी तरह से निजी फैसला है। धौनी जैसा महान क्रिकेटर जानता है कि कब संन्यास लिया जाए। भविष्य में क्या किया जाएगा, ये चयन समिति के हाथों में है। मुझे नहीं लगता कि हमें इस पर ज्यादा कुछ चर्चा करने की जरूरत है। पहली बात, वो उपलब्ध नहीं है। दूसरी, हमने पहले ही युवाओं को तैयार करना शुरू कर दिया था।' पूर्व भारतीय टेस्ट विकेटकीपर चाहते हैं कि आगामी दिनों में पंत को धौनी के नक्शेकदमों पर चलने के लिए ज्यादा से ज्यादा मौके दिए जाएं।

India vs West Indies 2019: टी-20 टीम में मिला चाहर ब्रदर्स को मौका, जानें पूरी टीम

'धौनी से भी बात की गई है'

प्रसाद ने कहा, 'धौनी सीरीज के लिए अनुपलब्ध हैं। उन्होंने अपनी अनुपलब्धता व्यक्त कर दी है। ये कहने का मतलब है कि हमने विश्व कप तक एक निश्चित खाका तैयार किया था और योजनाएं बनायी थी। विश्व कप के बाद हमने कुछ और रणनीतियां बनाई हैं और हमने ऋषभ पंत को ज्यादा से ज्यादा मौके देने के बारे में सोचा था कि देखेंगे कि वो कैसे तैयार होता है। इस समय हमारी योजना यही है और हमने इसके बारे में उनसे (धौनी से) भी बात की थी।'

अगला वर्ल्ड कप जीतना है तो भारत को इन 5 कमजोरियों को करना होगा दूर

धौनी के भविष्य को लेकर अनिश्चितता

पंत पहले ही टेस्ट में पहली पंसद हैं और अब धौनी के भविष्य को लेकर अनिश्चितता बन गई है तो वो सभी फॉरमैट में पहली पसंद बन गए हैं। 21 साल का ये खिलाड़ी काफी प्रतिभावान है लेकिन विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के अलावा कई महत्वपूर्ण क्षणों में उसके शॉट चयन पर सवाल उठाए गए हैं। हालांकि प्रसाद ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई 32 रन की उनकी पारी की तारीफ की जिसमें 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने पांच रन पर तीन विकेट खो दिए थे। प्रसाद ने कहा, 'वो बहुत बढ़िया खेले। खासकर उस परिस्थिति में, उसने काफी अच्छी बल्लेबाजी की।'

इस आर्टिकल को शेयर करें
लाइव हिन्दुस्तान टेलीग्राम पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

सब्सक्राइब
अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें

संबंधित खबरें