फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड का हुआ ऐलान, सूर्यकुमार बने कप्तान, रोहित-कोहली समेत इन्हें आराम

ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड का हुआ ऐलान, सूर्यकुमार बने कप्तान, रोहित-कोहली समेत इन्हें आराम

India squad for Australia T20I Series: बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड की घोषणा कर दी। सूर्यकुमार यादव को टीम की बागडोर सौंपी गई है। रोहित और विराट को आराम दिया गया।

ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड का हुआ ऐलान, सूर्यकुमार बने कप्तान, रोहित-कोहली समेत इन्हें आराम
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 20 Nov 2023 10:22 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 समाप्त होने के अगले दिन यानी सोमवार (20 नवंबर) को बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड का ऐलान कर दिया। बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव आगामी सीरीज में कमान संभालेंगे। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के कारण सूर्या को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। हार्दिक को टखने की चोट के चलते वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा था। वर्ल्ड कप खेलने वाले ज्यादाकर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। इस लिस्ट में नियमित कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, शुभमन गिल, केएल राहुल, धाकड़ पेसर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। मालूम हो कि रोहित-कोहली लंबे से टी20 सेटअप का हिस्सा नहीं हैं।

ऋतुराज गायकवाड़ को टी20 सीरीज में तीन मैचों के लिए टीम का उपकप्तान बनाया गया है। गायकवाड़ के नेतृत्व में भारत ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था। श्रेयस अय्यर आखिरी दो टी20 के लिए उपकप्तान के रूप में टीम से जुड़ेंगे। वहीं, विकेटकीपर बल्लेबाज संजु सैमसन को मौका नहीं मिला। सेलेक्टर्स ने सैमसन पर जितेश शर्मा और ईशान किशन को तरजीह दी है। जितेश ने एशियन गेम्स में भारत की ओर से टी20 डेब्यू किया था। स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल की वापसी हुई है, जो अनफिट होने की वजह से वर्ल्ड कप नहीं खेल पाए थे। युवा ओपनर यशस्वी जायलवाल, ताबड़तोड़ बैटिंग के लिए मशहूर रिंकू सिंह और तिलक वर्मा टीम में बरकरार हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिाय की टी20 सीरीज 23 नवंबर से शुरू होने जा रही है। पहला मैच विशाखापट्टनम में होगा। दूसरा मुकाबला (26 नवंबर) तिरुवनंतपुरम में है। तीसरा टी20 (28 नवंबर) गुवाहाटी में आयोजित होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा मैच (1 दिसंबर) नागपुर में और पांचवां टी20 (3 दिसंबर) हैदराबाद में खेला जाएगा। बता दें कि भारत को वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भातर ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में एंट्री की थी लेकिन टीम तीसरा खिताब जीतने से चूक गई। भारतीय टीम का अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 पर फोकस होगा, जिसका आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका में होना है। यह टूर्नामेंट अगले साल जून में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत का स्क्वॉड: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), ईशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार।