फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटभारत ने गंवाया नंबर-1 वनडे टीम बनने का सुनहरा मौका, बांग्लादेश से मिली हार के बाद ICC रैंकिंग में नुकसान

भारत ने गंवाया नंबर-1 वनडे टीम बनने का सुनहरा मौका, बांग्लादेश से मिली हार के बाद ICC रैंकिंग में नुकसान

बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप 2023 सुपर-4 में मिली हार के बाद भारत ने ना सिर्फ वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बनने का चांस गवाया है, बल्कि आईसीसी रैंकिंग में भी उन्हें 1 पायदान का नुकसान हुआ है।

भारत ने गंवाया नंबर-1 वनडे टीम बनने का सुनहरा मौका, बांग्लादेश से मिली हार के बाद ICC रैंकिंग में नुकसान
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 16 Sep 2023 08:10 AM
ऐप पर पढ़ें

एशिया कप 2023 सुपर-4 के 6ठें और आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया को बांग्लादेश के हाथों 6 रनों से हार का सामना करना पड़ा। यह भारत की इस टूर्नामेंट की पहली हार है। इस हार के साथ भारत ने ना सिर्फ नंबर-1 वनडे टीम बनने का सुनहरा मौका गंवाया है, बल्कि आईसीसी वनडे रैंकिंग में भी उन्हें एक पायदान का नुकसान हुआ है। बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले से पहले भारत दूसरे पायदान पर था, अगर टीम इंडिया इस मैच में जीत दर्ज करती तो उनके पास नबंर-1 वनडे टीम बनने का मौका था क्योंकि दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था। 

रोहित शर्मा के एक्सपेरिमेंट से लेकर खिलाड़ियों की फॉर्म तक, जानें भारत की हार के 5 बड़े कारण

एशिया कप में ही श्रीलंका के हाथों हारने के बाद बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम रैंकिंग में तीसरे पायदान पर खिसक गई थी। पाकिस्तान के खाते में 115 रेटिंग है, वहीं बांग्लादेश के खिलाफ मैच हारने से पहले भारत 116 रेटिंग्स के साथ दूसरे पायदान पर था।

Asia Cup 2023 Points Table: पाकिस्तान बनी सुपर-4 की सबसे फिसड्डी टीम, बांग्लादेश से हारने के बावजूद टॉप पर रहा भारत

भारत को नंबर-1 टीम बनने का समीकरण यह था कि टॉप पर बैठी ऑस्ट्रेलियाई टीम को साउथ अफ्रीका के हाथों हार का सामना करना पड़े और भारत बांग्लादेश को धूल चटाए। ऑस्ट्रेलिया ने तो साउथ अफ्रीका से हारकर भारत को नंबर-1 का पायदान हासिल करने का पूरा-पूरा मौका दिया, मगर टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ जीत नहीं दर्ज कर सकी।

भारत बांग्लादेश के खिलाफ मिली हार के बाद 114 रेटिंग्स के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गया है। वहीं पाकिस्तान दूसरे पायदान पर है। ऑस्ट्रेलिया फिलहाल वनडे क्रिकेट की नंबर-1 टीम है, उनकी रेटिंग्स 115 है।

एशिया कप 2023: टीम इंडिया के जबड़े से छिनी जीत, आखिर बांग्लादेश ने अंतिम 2 ओवर में कैसे पलटा मैच

कैसा रहा इंडिया वर्सेस बांग्लादेश मैच?

बांग्लदेश ने कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में 266 रन का लक्ष्य रखा और भारत को 49.5 ओवर में 259 पर समेट दिया। भारत के लिए ओपनर शुभमन गिल ने जुझारू शतकीय पारी खेली। उन्होंने 133 गेंदों में 8 चौकों और 5 छक्कों के दम पर 122 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने तीन जबकि डेब्यूटेंट तंजीम हसन साकिब और महेदी हसन ने दो-दो विकेट हासिल किए। शाकिब अल हसन और मिराज ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने अच्छा आगाज नहीं किया। कप्तान रोहित शर्मा पहले ओवर में ही अपना विकेट गंवा बैठे। डेब्यूटेंट तिलक वर्मा (9 गेंदों में 5), विकेटकीपर बल्लेबाज राहुल (39 गेंदों में 19) और ईशान किशन (15 गेंदों में 5) बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। हालांकि, गिल ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 57 रन जोड़ने के बाद सूर्यकुमार यादव (34 गेंदों में 26) के संग पांचवें विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। गिल ने जडेजा (12 गेंदों में 7) के साथ 31 और अक्षर पटेल (34 गेंदों में 42) के संग 39 रन की पार्टनरशिप की। गिल 44वें ओवर में आउट हुए। इसके बाद, अक्षर और शार्दुल ठाकुर (13 गेंदों में 11) ने आठवें विकेट के लिए 40 रन जोड़े। भारत को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 17 रन चाहिए थे लेकिन अक्षर और शार्दुल के 49वें ओवर में आउट होने से मैच हाथ से फिसल गया। भारत को 50वें ओवर में 12 रन की दरकार थी लेकिन मोहम्मद शमी सिर्फ एक चौका लगा सके। उनके रन आउट होते ही भारतीय पारी सिमट गई।