फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटवर्ल्ड कप 2023 की 9 टीमों के खिलाफ भारत का कैसा है रिकॉर्ड? पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया के सामने चौंकाने वाले आंकड़े

वर्ल्ड कप 2023 की 9 टीमों के खिलाफ भारत का कैसा है रिकॉर्ड? पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया के सामने चौंकाने वाले आंकड़े

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का गुरुवार से आगाज होने जा रहा है। वर्ल्ड कप में भारत समेत 10 टीम हिस्सा लेंगी। चलिए, आपको बताते हैं कि भारत का आगामी वर्ल्ड कप की 9 टीमों के खिलाफ रिकॉर्ड कैसा है?

वर्ल्ड कप 2023 की 9 टीमों के खिलाफ भारत का कैसा है रिकॉर्ड? पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया के सामने चौंकाने वाले आंकड़े
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 02 Oct 2023 02:40 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 भारत में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक खेला जाना है। वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में होगा, जिसमें सभी टीमें लीग स्टेज में एक दूसरे से टकराती है। आगामी वर्ल्ड कप में 10 टीमें- भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान मैदान पर उतरेंगी। हर टीम को 9 लीग मैच खेलने हैं। चलिए, आपको बताते हैं कि मेजबान भारत का अन्य 9 टीमों के खिलाफ हेड-टू-हेड रिकॉर्ड कैसा है। भारत के पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के सामने आंकड़े चौंकाने वाले हैं।

भारत ने वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत हासिल की हैं। भारत और पाकिस्तान का टूर्नामेंट में अब तक 7 बार आमना-सामना हुआ है। भारत ने सभी सातों मैच में विजयी परचम फहराया है। वहीं, भारत को टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सबसे अधिक हार का सामना करना पड़ा है। दोनों टीमों की 12 मर्तबा भिड़ंत हुई, जिसमें भारत को 8 हार मिलीं। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 जीत दर्ज की हैं। भारत और श्रीलंका की बराबरी की टक्कर रही है। दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ चार-चार जीत हासिल की हैं।

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के विरुद्ध 8 मैच खेले हैं और उसे सिर्फ तीन बार विजय नसीब हुई। भारत को न्यूजीलैंड ने 5 बार मात दी है। भारत ने इंग्लैंड के सामने चार मैच गंवाए और 3 अपने नाम किए। भारत और दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट में पांच बार भिड़े हैं। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दो मर्तबा धूल चटाई और तीन हार झेलीं। भारतीय टीम का बांग्लादेश के सामने रिकॉर्ड 3-1, नीदरलैंड के खिलाफ 2-0  और अफगानिस्तान के विरुद्ध 1-0 का है।

भारत का वर्ल्ड कप 2023 की 9 टीमों के खिलाफ रिकॉर्ड

पाकिस्तान: 7-0
श्रीलंका: 4-4
ऑस्ट्रेलिया: 4-8
बांग्लादेश: 3-1
इंग्लैंड: 3-4
न्यूज़ीलैंड: 3-5
नीदरलैंड: 2-0
दक्षिण अफ़्रीका: 2-3
अफगानिस्तान: 1-0

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें